Monday, August 2, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाDAC ने उठाया बड़ा क़दम, ₹2,700 करोड़ के रक्षा उपरकणों की ख़रीद को मिली...

DAC ने उठाया बड़ा क़दम, ₹2,700 करोड़ के रक्षा उपरकणों की ख़रीद को मिली मंज़ूरी

संस्था द्वारा भारतीय नौसेना के लिए तीन कैडेट प्रशिक्षण जहाज़ों की ख़रीद के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। इसका इस्तेमाल महिला अंडरट्रेनी अधिकारियों सहित कैडेट अधिकारियों को आधारभूत समुद्री प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

भारतीय वायुसेना की ओर से मंगलवार की रात को पीओके में की गई एयर स्ट्राइक के बाद से ही भारत-पाकिस्तान बीच तनाव बढ़ गया है। इस बढ़े तनाव के चलते भारत ने अपनी रक्षा प्रणाली को और मज़बूत करने के उद्देश्य से अहम फ़ैसला लिया है। इसके लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद् (DAC) ने रक्षा उपकरणों को लेकर सरकार ने बड़ा क़दम उठाया है। जानकारी के अनुसार, 2,700 करोड़ रुपए के रक्षा उपकरणों को ख़रीदने के लिए मंजूरी दे दी गई।

बता दें कि रक्षा सौदों के लिए सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था परिषद की बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। संस्था द्वारा भारतीय नौसेना के लिए तीन कैडेट प्रशिक्षण जहाज़ों की ख़रीद के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। इसका इस्तेमाल महिला अंडरट्रेनी अधिकारियों सहित कैडेट अधिकारियों को आधारभूत समुद्री प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए किया जाएगा। ये जहाज़ के मानवीय सहायता, आपदा राहत के अलावा राहत-बचाव मिशन और ग़ैर लड़ाकू निकासी अभियानों को संचालित करने में पूरी तरह से सक्षम होंगे।

भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान इस ताक में है कि भारत से इस कारर्वाई का बदला ले और इसके लिए उसने धमकी भी दी है कि वो भारत को किसी भी क्षण जवाब दे सकता है। ख़बरो से ख़ुलासा हुआ है कि बढ़े तनाव के चलते भारत की सेना को हाईअलर्ट पर रखा गया है। पाकिस्तान के बॉर्डर से लगे गाँवों पर विशेष रूप से निगरानी रखी जा रही है। जम्मू के राजौरी और किश्तवाड़ ज़िले में सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

22 साल की TikTok स्टार पूजा चव्हाण, सुसाइड से पहले मंत्री रहे शिवसेना नेता से हुई थी खूब बात: रिपोर्ट

आत्महत्या से पहले जिस व्यक्ति से पूजा चव्हाण की काफी बार बात हुई थी, कथित तौर पर वो महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री व शिवसेना नेता संजय राठौड़ हैं।

चक दे इंडिया: ओलंपिक के 60 मिनट और भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास

यह पहली बार हुआ है कि भारतीय महिला हॉकी टीम ने सबको हैरान करते हुए इस तरह जीत हासिल की। 1980 के मॉस्को ओलंपिक में टीम को चौथा स्थान मिला था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,557FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe