Friday, July 30, 2021

विषय

Defence Ministry

रक्षा के आत्मनिर्भर मोर्चे पर ‘108 कदम’ और चली मोदी सरकार, UPA जमाने में गोला-बारूद का भी था टोटा

देश दो वर्षों से महामारी की चपेट में है और यह सोचकर ही सिहरन हो जाती है कि अगर गलती से कॉन्ग्रेस और उसके लगुए-भगुए शासन में रहते तो क्या होता?

राफेल, चिनूक, अपाचे आने से बढ़ी भारत की ताकत: वायुसेना के 88वीं वर्षगाँठ पर PM मोदी, राष्ट्रपति और रक्षामंत्री ने दी बधाई

वायुसेना के 88वीं वर्षगाँठ के अवसर पर दुनिया भारतीय वायुसेना की शक्ति का नज़ारा देख रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई अहम लोगों ने शुभकामनाएँ दी।

HSTDV : इस अत्याधुनिक तकनीक के सफल प्रयोग के साथ ही विश्व का चौथा देश बना भारत, राजनाथ सिंह ने दी बधाई

HSTDV का सफल प्रयोग करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन यह कारनामा कर चुके हैं।

सेना से जुड़े 101 उत्पादों के आयात पर रोक: रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर, स्वदेशी बनाएगी सरकार

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस फैसले से एक बड़ा बदलाव आएगा। भारत की रक्षा इंडस्ट्री को मौक़ा मिलेगा कि वह अपने मानकों, निर्देशों, क्षमता और...

राफेल तो फ्रांस का, भारत ने क्या बना दिया? राफेल पर लोगों की 2 तरह की प्रतिक्रियाएँ

राफ़ेल के भारत आने पर लोग दो तरह की प्रतिक्रियाएँ दे रहे हैं। एक वो हैं, जिन्होंने राफेल का राजनीतिक खेल देखा है। जिसमें राहुल गाँधी और...

चीनी मीडिया ने किया मॉस्को में राजनाथ सिंह से मुलाकात का झूठा दावा, भारतीय रक्षा मंत्रालय ने बताया फर्जी

'ग्लोबल टाइम्स' द्वारा भारतीय रक्षा मंत्री की चीनी रक्षा मंत्री के साथ मुलाकात को लेकर प्रोपेगेंडा फैलाया जा रहा है, जिसे 'द क्विंट' जैसे भारतीय प्रोपेगेंडा वेबसाइट द्वारा भी प्रकाशित किया गया है।

323053 करोड़ रुपए रक्षा बजट के लिए, डिफेंस पेंशन के लिए 1.37 लाख करोड़ रुपए अलग से

2020-21 के लिए रक्षा बजट में 3,23,053 रुपए आवंटित किए गए हैं। पिछले बजट 2019-20 में रक्षा क्षेत्र के लिए 3.18 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे। रक्षा पेंशन के बजट को गत बजट के 1.17 लाख करोड़ से बढ़ाकर 1.37 लाख करोड़ रुपए किया गया है।

हर सप्ताह घटिया गोला-बारूद के कारण होता है एक हादसा: आयुध कारखानों से परेशान देश की सेना!

आयुध कारखानों द्वारा आपूर्ति की जा रही गोला-बारूद की खराब गुणवत्ता के कारण होने वाले हादसों पर सेना ने आवाज उठाई। इनमें 41 आयुध कारखानें ऐसे हैं, जिनके वार्षिक बजट 15,000 करोड़ रुपए से अधिक हैं। सेना ने रक्षा मंत्रालय को बताया कि औसतन हर सप्ताह गोला-बारूद से जुड़े एक हादसे हो रहे, जो...

अब साल भर तक सरकारी घर में रह सकेंगे वीरगति प्राप्त सैनिकों के परिवार

रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि यह निर्णय सैन्य बलों की माँग और ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इसके अलावा यह भी बताया है कि यह कदम सैनिकों के मनोबल में बढ़ोतरी के लिए उठाया गया है।

दशहरे पर फ्रांस में शस्त्र पूजा करेंगे राजनाथ सिंह, 8 अक्टूबर को भारत को मिलेगा पहला राफेल

दशहरे के शुभ अवसर पर इस बार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय मूल्यों को बरकरार रखते हुए पेरिस में शस्त्र पूजन करेंगे। 8 अक्टूबर को वह पेरिस में पहले राफेल फाइटर जेट को प्राप्त करके शस्त्र पूजन करेंगे और फिर उसी दिन वे उसमें उड़ान भी भरेंगे।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,956FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe