Thursday, July 29, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाJ&K: पांपोर की मस्जिद में छिपे आतंकियों को सेना ने किया ढेर, 24 घंटे...

J&K: पांपोर की मस्जिद में छिपे आतंकियों को सेना ने किया ढेर, 24 घंटे में जैश और हिजबुल के 8 आतंकी मारे गए

दो आतंकियों ने अपने आप को बचाने के लिए मिज गाँव में स्थित जामा मस्जिद के अंदर छुप गए। धर्म स्थल का सम्मान करते हुए सुरक्षाबलों ने आतंकियों से सरेंडर करने को कहा, लेकिन वह नहीं माने। जिसके बाद मस्जिद को कोई नुकसान न पहुँचे इस बात का ध्यान रखते हुए सुरक्षाबलों ने फायरिंग या आईईडी का इस्तेमाल नहीं किया। बल्कि.....

सुरक्षा बलों ने मस्जिद में छुपे 2 आतंकियों के साथ-साथ कुल 8 आतंकियों को ढेर कर दिया हैं। इन सभी का एनकाउंटर कश्मीर के अवंतीपोरा और शोपियाँ जिले में शुक्रवार (19 जून, 2020) को किया गया। जिसमें जवानों ने शोपियाँ में पाँच और पांपोर में तीन आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया। ये सभी आतंकवादी जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन से थे।

गौरतलब है कि कश्मीरी में कई दिनों से सुरक्षा बलों के द्वारा सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा हैं। उसी कड़ी में पुलिस को आतंकियों के छिपे होने के इनपुट मिलने के बाद, आर्मी की 44 आरआर और सीआरपीएफ ने द्वारा सर्च ऑपरेशन चलाया गया। जिसके बाद आतंकियों ने सुरक्षा बलों को देखते ही उनपर फायरिंग शुरू कर दी थी। इस पर जवानों ने उनका मुँहतोड़ जवाब देते हुए एक आंतकी को मार गिराया था।

वहीं दो आतंकियों ने अपने आप को बचाने के लिए मिज गाँव में स्थित जामा मस्जिद के अंदर छुप गए। धर्म स्थल का सम्मान करते हुए सुरक्षाबलों ने आतंकियों से सरेंडर करने को कहा, लेकिन वह नहीं माने। जिसके बाद मस्जिद को कोई नुकसान न पहुँचे इस बात का ध्यान रखते हुए सुरक्षाबलों ने फायरिंग या आईईडी का इस्तेमाल नहीं किया। बल्कि आँसू गैस के गोलों के जरिए शुक्रवार की सुबह स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के कमांडो मस्जिद के अंदर घुस गए हैं और दोनों आतंकियों को मार गिराया। और उनकी लाश को कब्जे में ले लिया।

मीडिया के पुलिस सूत्रों के अनुसार गुरुवार को हुई मुठभेड़ में भी एक आतंकी मारा गया था। जिसके बाद भी ऑपरेशन जारी था। सुरक्षाबलों का मानना है कि इस जगह पर कुछ और आतंकी छिपे हो सकते हैं। पूरे इलाके को घेर लिया गया है और सर्च ऑपरेशन अभी भी चलाया जा रहा है। शोपियाँ में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का एक्शन जारी है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने आतंकियों के मारे जाने की जानकारी दी थी। उन्होंने यह भी बताया कि इस ऑपरेशन में सुरक्षा कर्मियों को किसी भी प्रकार की क्षति नहीं पहुँची हैं। बाकी छुपे आतंकियों की तलाश की जा रही है। शोपियाँ के मुनंद में एक आतंकवादी मारा गया इसके साथ और आतंकवादियों के मारे जाने की उम्मीद है। इलाके में तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए अवंतीपोरा और शोपियाँ में इंटरनेट सेवा फिलहाल बंद रखी गई है। इस माह के दौरान शोपियाँ में यह पाँचवीं मुठभेड़ है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने 13 जून को दो आंतवादियों को मार गिराया था। मारे गए दोनों आतंकवादी हिजबुल मुजाहिदीन के थे। उनके पास से गोला-बारूद, 2 पिस्तौल और 3 ग्रेनेड भी बरामद हुए थे। कश्मीर जोन के पुलिस ने यह बताया था कि कुलगाम के निपोरा में आतंकवादी छिपे हुए हैं। इसके बाद भारतीय सेना के जवानों ने स्थानीय पुलिसकर्मियों की मदद से इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान आतंकवादियों की ओर से गोली चलाई गई तो जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की।

वहीं बुधवार (जून 10, 2020) को कश्मीर के शोपियाँ में सुरक्षाबलों ने 5 आतंकियों को मार गिराया था। पुलिस ने बताया था कि मारे गए आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे।

इससे पहले 8 जून को शोपियाँ के पिंजूरा इलाके में हुई मुठभेड़ में 4 आतंकी मारे गए थे। उससे एक दिन पहले रेबेन इलाके में 5 आतंकियों को सुरक्षाबल ने ढेर किया था। कुल मिलाकर 24 घंटों में सुरक्षाबलों ने 9 आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था।

गौरतलब है कि सुरक्षाबलों के लिए शोपियाँ और पंपोर मुठभेड़ बड़ी कामयाबी है। पिछले दो हफ्ते के अंदर सुरक्षाबलों ने करीब दो दर्जन आतंकियों को ढेर कर दिया है। अगर पूरे साल की बात की जाए तो अब तक 100 से अधिक आतंकी मारे गए हैं। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू के समय में भी सुरक्षाबलों का आतंकियों पर कड़ा प्रहार जारी है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘पूरे देश में खेला होबे’: सभी विपक्षियों से मिलकर ममता बनर्जी का ऐलान, 2024 को बताया- ‘मोदी बनाम पूरे देश का चुनाव’

टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने विपक्ष एकजुटता पर बात करते हुए कहा, "हम 'सच्चे दिन' देखना चाहते हैं, 'अच्छे दिन' काफी देख लिए।"

कराहते केरल में बकरीद के बाद विकराल कोरोना लेकिन लिबरलों की लिस्ट में न ईद हुई सुपर स्प्रेडर, न फेल हुआ P विजयन मॉडल!

काँवड़ यात्रा के लिए जल लेने वालों की गिरफ्तारी न्यायालय के आदेश के प्रति उत्तराखंड सरकार के जिम्मेदारी पूर्ण आचरण को दर्शाती है। प्रश्न यह है कि हम ऐसे जिम्मेदारी पूर्ण आचरण की अपेक्षा केरल सरकार से किस सदी में कर सकते हैं?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,743FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe