Tuesday, August 3, 2021
Homeसोशल ट्रेंड5वीं से ऊपर के बच्चों को फ्री कंडोम: अमेरिका के शिकागो में स्कूलों के...

5वीं से ऊपर के बच्चों को फ्री कंडोम: अमेरिका के शिकागो में स्कूलों के लिए नई नीति, नेटिजन्स नाराज

नई पॉलिसी को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ लोग आश्चर्य और ऐतराज जता रहे हैं, तो कुछ लोग अपने गुस्से का इजहार करते हुए इसे बीमार मानसिकता बता रहे हैं।

अमेरिका के शिकागो में स्कूलों के लिए नई पॉलिसी लागू की गई है। इस पॉलिसी के तहत स्कूलों को पाँचवीं और उससे ऊपर की क्लास के बच्चों के लिए मुफ्त में कंडोम की व्यवस्था करनी होगी। यानी स्कूल 10 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए कंडोम की व्यवस्था करेंगे। इस नई पॉलिसी के बाद बच्चों के माता-पिता और नेटिजन्स की तरफ से आलोचनात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है।

जानकारी के मुताबिक नई नीति दिसंबर 2020 में वापस पारित की गई थी। लेकिन कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद होने पर इसे पूरी तरह से लागू नहीं किया जा सका। नीति में पाँचवीं और उससे ऊपर की कक्षा वाले स्कूलों को कंडोम उपलब्धता कार्यक्रम रखने को कहा गया है।

नई पॉलिसी में कहा गया, “शिकागो पब्लिक स्कूल (CPS) स्वीकृत स्कूल प्रतिनिधियों द्वारा माता-पिता को अधिसूचना और कंडोम तक पहुँच के संबंध में मार्गदर्शन प्रदान करता है। सीपीएस छात्रों के बीच एचआईवी संक्रमण और अनचाही गर्भावस्था सहित यौन संचारित रोगों के प्रसार को कम करने के लिए जारी प्रयास में शिकागो के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिना किसी कीमत के कंडोम प्रदान करेगा।”

इस नीति के तहत महिलाओं को भी मासिक धर्म स्वच्छता उत्पादों को मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। नीति में कहा गया, “सभी स्कूल मासिक धर्म संबंधी स्वच्छता उत्पाद, स्कूल भवन के कम से कम एक बाथरूम में छात्रों को बिना किसी कीमत के उपलब्ध कराएँगे।” बता दें कि शिकागो पब्लिक स्कूल सिस्टम में 600 से अधिक स्कूल हैं, जिनमें से अधिकांश में पाँचवीं या उससे ऊपर की कक्षा हैं।

शिकागो में स्कूलों की लेकर नई पॉलिसी के बाद सोशल मीडिया पर लोगों की तमाम तरह की प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। कुछ लोग इस पर आश्चर्य और ऐतराज जता रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग अपने गुस्से का इजहार करते हुए इसे बीमार मानसिकता बता रहे हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एक पॉइंट बराबर कपड़े नहीं पहने हैं, बताइए ये पोर्न है?’: न्यूड होकर लाइव आईं गहना वशिष्ठ, फ्रेंडशिप डे की बधाई दी

लोग हैरान हो गए, जब अभिनेत्री गहना वशिष्ठ अचानक से इंस्टाग्राम के लाइव वीडियो सेशन में न्यूड होकर आ गईं। उन्होंने कोई कपड़े नहीं पहने थे।

4 साल में 4.5 करोड़ को मरवाया, हिटलर-स्टालिन से भी बड़ा तानाशाह: ओलंपिक में चीन के खिलाड़ियों ने पहना उसका बैज

जापान की राजधानी टोक्यो में चल रहे ओलंपिक खेलों में चीन के दो खिलाड़ियों को स्वर्ण पदक जीतने के बाद माओ का बैज पहने हुए देखा गया। विरोध शुरू।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,708FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe