Wednesday, May 22, 2024

विषय

भारतीय संस्कृति

‘अढ़ाई दिन का झोपड़ा असली मालिकों को सौंपा जाए’: जैन संतों उस मंदिर का किया दौरा, जिसे मुस्लिम आक्रांता कुतुबद्दीन ऐबक ने तोड़कर बना...

जैन भिक्षुओं और उनके अनुयायियों ने अपनी यात्रा के दौरान मस्जिद के केंद्रीय क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया। मुनि सुनील सागर ने स्थल पर पत्थर के मंच पर दस मिनट तक प्रवचन किया।

टाइम्स स्कायर से लेकर एफिल टॉवर तक… राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा की धूम: विदेशों में गूँज रहा- एक ही नारा, एक ही नाम, जय श्रीराम

न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर से लेकर पेरिस के एफिल टॉवर के पास रामभक्तों ने राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर अपना उत्साह दिखाया।

‘रामायण-महाभारत को क्यों कहें माइथोलॉजी? क्यों नहीं है अपने कल्चर में विश्वास?’ तेलुगु स्टार बोले – ये हमारा इतिहास

तेलुगु फिल्मों के स्टार विष्णु मंचू ने रामायण और महाभारत को 'माइथोलॉजी' बताने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने इसे इतिहास बताया है।

गुजरात में मकरसंक्रांति पर पटाखे क्यों? विवादित बाबरी ढाँचे और वाजपेयी-आडवाणी के कनेक्शन से कैसे हुई इसकी शुरुआत?

पूरे गुजरात में मकरसंक्रांति की संध्या को पटाखे फोड़े जाते हैं। दो पल को ऐसा लगता है कि समग्र गुजरात में दीवाली वापस आ गई है।

बौखनाग देवता के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन हुआ सफल: जानिए उस देव को जिनके आगे आर्नोल्ड डिक्स से लेकर हर किसी ने झुकाया सिर, सुरंग...

उत्तराखंड की सिलक्यारा सुरंग में श्रमिकों के रेस्क्यू ऑपरेशन के पूरा होने के बाद अब CM धामी ने बौखनाग देवता का मंदिर बनवाने की घोषणा की है।

विवेकानन्द केंद्र की उपाध्यक्ष निवेदिता भिडे को झेलना पड़ा वामपंथियों और इस्लामवादियों के दुष्प्रचार का वार, विश्व धर्म संसद ने उनका भाषण रद्द किया

मिडिल ईस्ट आई ने इस्लामवादी प्रचारक आज़ाद एस्सा का 'कार्यकर्ताओं ने विश्व धर्म संसद में हिंदू राष्ट्रवादी मौजूदगी पर फिक्र जताई' लेख छापा था।

आठवें अवतार, 64 कलाओं के ज्ञाता… पूर्ण पुरुष कहलाते हैं श्रीकृष्ण, जानिए माखनचोरी और रासलीला के पीछे क्या हैं रहस्य

कान्हा जी हमें छोटे-छोटे क्षणों का आनन्द उठाना सिखलाते हैं। भविष्य की चिंता न कर वर्तमान में जीना सिखलाते हैं। हर प्रतिकूल परिस्थितियों में स्वयं पर नियंत्रण, विधाता पर विश्वास, सकारात्मकता, शांति और आनंद बनाए रखना ही रास कहलाता है।

BJP सरकार की दो धुरी- विकास और विरासत: जिस संस्कृति को भारतीय राजनीति मानती रही अछूत, उसे PM मोदी ने बना दिया कूटनीति का...

विकास और विरासत मोदी सरकार की दो धुरी हैं। यही कारण है कि प्रधानमंत्री बार-बार कहते हैं कि यह समय अपनी विरासत पर गर्व करने का है।

ईसाई रीति-रिवाज और पवित्र तेल से बना राजा: जो चले थे ‘ज्ञान का उजियारा’ देने… उनका लोकतंत्र आज अंधेरे में

भारत की धार्मिक और सांस्कृतिक परम्पराओं का मजाक उड़ाने वाले अंग्रेजों में आज भी ईसाई कुप्रथाएँ ऐसी फैली हैं कि राजा तक को...

’10 भागों में होगी महाभारत फिल्म, यही मेरे जीवन का उद्देश्य’: ‘बाहुबली’ और ‘आरआरआर’ के डायेरक्टर एसएस राजामौली

"अगर मैं महाभारत बनाने की बात करता हूँ, तो मुझे महाभारत के संस्करण, जो देश में उपलब्ध हैं उन सभी को पढ़ने में एक साल लग जाएगा।"

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें