Sunday, July 3, 2022

विषय

रामचंद्र गुहा

रामचंद्र गुहा कभी उन्हें भी याद कर लो जो गोधरा में जिंदा जला दिए गए, क्योंकि रामभक्त भी हाड़-माँस के ही इंसान थे

रामचंद्र गुहा ने स्क्रॉल में लिखे अपने आर्टिकल में कॉन्ग्रेस का महिमामंडन करते हुए बताया कि कैसे नरेंद्र मोदी ने गुजरात दंगों के लिए मुस्लिमों से माफी नहीं माँगी है।

जब राहुल द्रविड़ को ‘क्रिकेट’ समझाने लगे ‘इतिहासकार’ रामचंद्र गुहा, गजब की हुई थी बेइज्जती: खुद बताया कैसे हुई बोलती बंद

हर मुद्दे पर विशेषज्ञ बनने वाली गुहा की आदत ने उन्हें साल 2007 में भारत के पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड से डाँट पड़वा दी थी।

बाबा के दरबार में PM मोदी को देख चिढ़ गए दरबारी इतिहासकार, सनातन संस्कृति का उत्थान ही रामचंद्र गुहा जैसों की दुखती रग

लिबरल गैंग की समस्या हिन्दू धर्म, परंपरा, मान्यताओं और प्रतीकों से है क्योंकि हिन्दू बहुल देश में हिन्दुओं की बात करना ही वामपंथियों के हिसाब से सांप्रदायिक हो जाता है।

राहुल अयोग्य, प्रियंका खुद को इंदिरा की पोती बताती हैं… मोदी से क्या लड़ेंगे: रामचंद्र गुहा ने गाँधी परिवार का फ्यूज उड़ाया

वायर को दिए इंटरव्यू में रामचंद्र गुहा ने गाँधी परिवार के नेतृत्व पर तीखे हमले किए। इस दौरान आरफा खानम खानदान का बचाव करने की कोशिश करती दिखीं।

जब मिले गुहा और आरफा के सुर: PM मोदी को पड़ी गाली, NDTV, वायर और रवीश की पीटी थाली

इतिहासकार रामचंद्र गुहा जैसा और पत्रकार आरफा खानम शेरवानी जैसी। वही हुआ जो आप सोच रहे हैं। पीएम मोदी के लिए हर लाइन में घृणा।

रामचंद्र गुहा का अंधत्व: गुजरात में धन+संस्कृति का कॉम्बिनेशन, बंगाल के पास ‘ममता’ और यही इनकी संस्कृति

बंगाल के पास ‘ममता दीदी’ हैं, यही इनकी संस्कृति। गुजरात के पास नरेंद्र दामोदरदास मोदी हैं, यह भी गुजरात की संस्कृति है। इस पहचान पर गुजरात...

‘सभी निजी संपत्ति को राष्ट्रीय समझा जाए’ योगेंद्र यादव के 7-पॉइंट एक्शन प्लान का मजाक बनने के बाद रामचंद्र गुहा ने बनाई दूरी

उन बुद्धिजीवियों में से एक थे रामचंद्र गुहा जिन्होंने इस बचकाने '7 पॉइंट योजना' का समर्थन किया था। हालाँकि, बाद में इस योजना का सोशल मीडिया पर मज़ाक उड़ने के बाद गुहा ने यू-टर्न ले लिया और खुद को एक्शन प्लान से दूर कर लिया।

रामचंद्र गुहा रवीश से निकालना चाह रहे दुश्मनी, कहा पत्रकारिता छोड़ कर मोदी से लड़ जाओ

"अगर कॉन्ग्रेस में शीर्ष नेताओं को कोई अन्य राजनेता उनकी कुर्सी के लिए खतरा लगता है, तो वे उसे दबा देते हैं। कॉन्ग्रेस में बहुत से अच्छे नेता हैं, जिन्हें मैं बहुत अच्छे से जानता हूँ। लेकिन अगर मैंने उनका नाम सार्वजनिक तौर पर लिया तो पार्टी में उन्हें दबा दिया जाएगा।"

रामचंद्र गुहा पर टूट पड़ी गालीबाज ट्रोल स्वाति चतुर्वेदी, राहुल गाँधी के समर्थन में धड़ाधड़ दागे ट्वीट

रामचंद्र गुहा को जवाब देने के बाद स्वाति चतुर्वेदी ने लिखा कि आप राहुल गाँधी से नफरत करें या उनकी आलोचना करिए, लेकिन वह संघ के लिए एक चुनौती की तरह काम कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी को हत्यारा तक बता डाला।

‘2024 में दोबारा राहुल गाँधी को चुनने की गलती न करें’ – PM मोदी के कट्टर आलोचक ने खुद कही यह गंभीर बात

"अगर आप 2024 में भी दोबारा राहुल गाँधी को चुनने की गलती करेंगे तो आप नरेंद्र मोदी को फायदा पहुँचाएँगे। ‘खानदान की पाँचवीं पीढ़ी’ के राहुल गाँधी के पास भारतीय राजनीति में ‘कठोर परिश्रमी और खुद मुकाम बनाने वाले’ नरेंद्र मोदी के सामने कोई मौका नहीं है।"

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,752FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe