Tuesday, May 21, 2024
Homeव्हाट दी फ*बंगाल मॉनिटर छिपकली से महाराष्ट्र में गैंगरेप, वीडियो भी बनाया: 4 आरोपित गिरफ्तार, CCTV...

बंगाल मॉनिटर छिपकली से महाराष्ट्र में गैंगरेप, वीडियो भी बनाया: 4 आरोपित गिरफ्तार, CCTV फुटेज से खुला राज़

उल्लेखनीय है कि विषखोपड़ा एक प्रकार की बड़ी छिपकली है। जिसे विषखोपड़ा, गोहेरा, गोयरा, घ्योरा, गोह, बिचपड़ी आदि नामों से जाना जाता है।

महाराष्ट्र से एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है। राज्य के गोठाणे गाँव के पास सह्यादारी टाइगर रिजर्व में एक बंगाल मॉनिटर छिपकली (गोह) से कथित रूप से बलात्कार करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि आरोपित शिकारी हैं। उन्होंने गोठाणे के गाभा इलाके में सह्यादरी टाइगर रिजर्व के कोर जोन में कथित तौर पर प्रवेश किया और घिनौना अपराध किया।

आरोपितों की पहचान संदीप तुकरम, पवार मंगेश, जनार्दन कामटेकर और अक्षय सुनील के रूप में हुई है। महाराष्ट्र वन विभाग ने आरोपित के मोबाइल फोन की जाँच की, जिसके बाद इस घटना के बारे में पता चला। दरअसल अधिकारियों को आरोपित को फोन में एक रिकॉर्डिंग मिली, जिसमें वे लोग मॉनिटर छिपकली के साथ कथित रूप से सामूहिक बलात्कार कर रहे थे।

दरअसल सांगली फॉरेस्ट रिजर्व में तैनात वन अधिकारियों ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपितों का पता लगाया, जिसमें उन्हें जंगल में घूमते हुए देखा जा सकता है। घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि तीन आरोपी कोंकण से कोल्हापुर के चंदोली गाँव में शिकार के लिए आए थे।अधिकारियों के मुताबिक आरोपितों को कोर्ट में पेश किया जाएगा और उनके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि बंगाल मॉनिटर छिपकली वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत एक आरक्षित प्रजाति है। यदि मामले में आरोपित दोषी पाए जाते हैं तो आरोपित को सात साल की कैद हो सकती है।

क्या होता है मॉनिटर लिजर्ड

उल्लेखनीय है कि विषखोपड़ा एक प्रकार की बड़ी छिपकली है। जिसे विषखोपड़ा, गोहेरा, गोयरा, घ्योरा, गोह, बिचपड़ी आदि नामों से जाना जाता है। विशेषज्ञ इसे मानिटर लिजर्ड कहते हैं। इस प्रकार की छिपकलियों की यूँ तो 70 के लगभग प्रजातियाँ दुनिया भर में पाई जाती है, लेकिन हमारे देश में इनकी चार प्रजातियाँ मिलती हैं। ये हैं बंगाल मानीटर लिजर्ड, येलो मानीटर लिजर्ड, वाटर मानीटर लिजर्ड और डिजर्ट मानीटर लिजर्ड। इनमें से बंगाल मानीटर लिजर्ड सबसे ज्यादा दिखता है। आमतौर पर लोग विषखोपड़ा या गोह को बेहद जहरीला मानते हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

J&K के बारामुला में टूट गया पिछले 40 साल का रिकॉर्ड, पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 73% मतदान: 5वें चरण में भी महाराष्ट्र में फीका-फीका...

पश्चिम बंगाल 73% पोलिंग के साथ सबसे आगे है, वहीं इसके बाद 67.15% के साथ लद्दाख का स्थान रहा। झारखंड में 63%, ओडिशा में 60.72%, उत्तर प्रदेश में 57.79% और जम्मू कश्मीर में 54.67% मतदाताओं ने वोट डाले।

भारत पर हमले के लिए 44 ड्रोन, मुंबई के बगल में ISIS का अड्डा: गाँव को अल-शाम घोषित चला रहे थे शरिया, जिहाद की...

साकिब नाचन जिन भी युवाओं को अपनी टीम में भर्ती करता था उनको जिहाद की कसम दिलाई जाती थी। इस पूरी आतंकी टीम को विदेशी आकाओं से निर्देश मिला करते थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -