Saturday, July 13, 2024
Homeव्हाट दी फ*64 साल के बॉयफ्रेंड से खर्च कराए ₹2 लाख, फिर बूढ़ा बता शादी से...

64 साल के बॉयफ्रेंड से खर्च कराए ₹2 लाख, फिर बूढ़ा बता शादी से किया इनकार: कोर्ट ने लड़की से कहा – लौटाओ ₹2 लाख 28 हजार

64 साल के रिचर्ड ने केस दायर करते हुए खुद से लगभग 30 साल छोटी लड़की पर धोखा देने का आरोप लगाया। लगभग 2 लाख 8 हजार रुपए खर्च करवाने के बाद प्रेमिका ने बूढ़ा कह कर शादी से किया इनकार।

अफ्रीकी देश युगांडा की एक अदालत ने अपने बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप करने वाली लड़की को जुर्माना भरने की सजा सुनाई है। जुर्माने के तौर पर लड़की को अपने पूर्व प्रेमी को $2,800 (2800 अमेरिकी डॉलर, लगभग 2 लाख 28 हजार रुपए) देने के लिए कहा गया है।

कोर्ट ने अपने आदेश में यह माना है कि लड़की द्वारा पूर्व प्रेमी से रिश्ता तोड़ने के बाद उसे मनोवैज्ञानिक पीड़ा और जीवन जीने में असुविधा हुई। यह फैसला बुधवार (25 जनवरी 2023) को सुनाया गया है। हालाँकि युगांडा में महिला अधिकारों का समर्थक गुट कोर्ट इस इस फैसले को गलत बता रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला पश्चिमी युगांडा के कानूनगु का है। यहाँ मजिस्ट्रेट चार्ल्स मुकोबी की अदालत में 64 साल के रिटायर्ड टीचर रिचर्ड तुम्विन ने केस दायर करते हुए खुद से लगभग 30 साल छोटी क्यारीकुंडा नाम की लड़की पर खुद को धोखा देने का आरोप लगाया था। पीड़ित ने कोर्ट में बताया था कि क्यारीकुंडा उसकी पूर्व मंगेतर थी। आरोपों में इस बात का भी जिक्र था कि रिचर्ड तुम्विन ने क्यारीकुंडा की डिप्लोमा इन लॉ की पढ़ाई के लिए अपने पास से 2,560 अमेरिकी डॉलर (लगभग 2 लाख 8 हजार रुपए) खर्च किए थे।

रिचर्ड ने अपनी शिकायत में आगे बताया कि उसे पहले रिश्तेदारों और दोस्तों द्वारा धोखा मिला और बाद में उसकी मंगेतर ने भी वही किया। दोनों की पहली मुलाकत साल 2015 में उस स्कूल में हुई थी, जहाँ रिचर्ड टीचर थे।

बताया गया है कि साल 2018 तक दोनों शादी के लिए तैयार थे। फरवरी 2022 में दोनों की शादी भी तय थी। लेकिन ऐन मौके पर लड़की ने अपने प्रेमी को बूढ़ा बताते हुए शादी से इंकार कर दिया। कोर्ट में रिचर्ड ने बताया है कि उनकी मंगेतर के इस व्यवहार से उनके दिल में कभी न खत्म होने वाली चोट लगी है। रिचर्ड के अनुसार इस धोखे के बाद उनका जीवन थम सा गया है।

पूरी सुनवाई के दौरान रिचर्ड की पूर्व प्रेमिका फॉर्च्यूनेट क्यारीकुंडा मौजूद नहीं रहीं। क्यारीकुंडा ने कोर्ट में अपना पक्ष भी नहीं रखा। कोर्ट ने सुनवाई के बाद आदेश दिया है कि आरोपित की गईं फॉर्च्यूनेट क्यारीकुंडा पीड़ित रिचर्ड तुम्विन को 2,800 अमेरिकी डॉलर जुर्माने के तौर पर लौटाए। इस जुर्माने में पीड़ित रिचर्ड को हुई मानसिक पीड़ा के लिए भी $ 271 (271 अमेरिकी डॉलर) जोड़ लिया गया है।

कोर्ट के इस फैसले का युगांडा में ही विरोध हो रहा है। वहाँ की पूर्व मंत्री और महिला अधिकारों की प्रमुख कार्यकर्ता मिरिया माटेम्बे ने इसे एकतरफा फैसला बताते हुए पुरुषवादी आदेश कहा है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

‘आपातकाल तो उत्तर भारत का मुद्दा है, दक्षिण में तो इंदिरा गाँधी जीत गई थीं’: राजदीप सरदेसाई ने ‘संविधान की हत्या’ को ठहराया जायज

सरदेसाई ने कहा कि आपातकाल के काले दौर में पूरे देश पर अत्याचार करने के बाद भी कॉन्ग्रेस चुनावों में विजयी हुई, जिसका मतलब है कि लोग आगे बढ़ चुके हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -