Monday, August 15, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकमीडिया फ़ैक्ट चेक'राष्ट्रीय स्तर की पहलवान निशा दहिया और उनके भाई की गोली मार कर हत्या':...

‘राष्ट्रीय स्तर की पहलवान निशा दहिया और उनके भाई की गोली मार कर हत्या’: मीडिया ने चलाई खबर, जानिए क्या है सच्चाई

बता दें कि हाल ही में निशा दहिया ने सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में अंडर-23 चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है। 65 किलोग्राम वजन कैटेगरी में उनकी जीत के लिए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी थी।

कई बड़े मीडिया संस्थानों ने बुधवार (10 नवंबर, 2021) की शाम को खबर चलाया कि राष्ट्रीय स्तर की भारतीय पहलवान निशा दहिया की गोली मार कर हत्या कर दी गई है। बताया गया कि अज्ञात लोगों द्वारा अंजाम दी गई इस घटना में निशा दहिया के भाई की भी मौत हो गई। ये भी ध्यान देने लायक बात है कि इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में चल रहे ‘रेसलिंग चैंपियनशिप’ में प्रदर्शन के लिए निशा सहित चारों मेडल विजेता भारतीय महिलाओं को बधाई दी थी।

हालाँकि, इसके कुछ ही देर बाद निशा दहिया ने अपने इंस्टाग्राम पेज से वीडियो जारी कर के बताया कि वो ठीक हैं और मीडिया में चल रही खबर फेक है। उन्होंने बताया कि वो गोंडा में एक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने आई हैं और बिलकुल ठीक हैं। सबसे पहले देखते हैं कि मीडिया ने कैसे निशा दहिया की हत्या की खबर चलाई:

मीडिया ने चलाई निशा दहिया की हत्या की खबर

इसके अलावा कई अन्य मीडिया संस्थानों ने भी इस खबर को चलाया:

NDTV ने भी इस खबर को चलाया

हालाँकि, अब भारतीय टीम के के साथ ट्रेवल करने वाले कोच ने बताया है कि जिस निशा की हत्या हुई है, वो अंडर-23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली निशा दहिया नहीं हैं, बल्कि एक न्यूकमर खिलाड़ी हैं। देखिए राष्ट्रीय स्तर की रेसलर निशा दहिया का वीडियो, जो उन्होंने इस खबर के वायरल होने के बाद उत्तर प्रदेश स्थित गोंडा में नेशनल चैंपियनशिप के कैंप से जारी किया:

बता दें राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी निशा दहिया ने कि शुक्रवार (5 नवंबर, 2021) को बेलग्रेड में अंडर-23 चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। 65 किलोग्राम वजन कैटेगरी में उनकी जीत के लिए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी थी। सोनीपत के एसपी राहुल शर्मा ने जानकारी दी है कि सोनीपत में एक महिला पहलवान और उसके भाई की हत्या कर दी गई है, जबकि माँ का अस्पताल में इलाज चल रहा है। एसपी ने स्पष्ट किया है कि मृतका निशा और राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी निशा दहिया – दोनों अलग-अलग हैं।

राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी निशा दहिया जिन्हें पीएम मोदी ने बधाई दी थी और जो फ़िलहाल राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं, वो पानीपत की रहने वाली हैं। जबकि जिस निशा की हत्या हुई है, वो घटना सोनीपत की है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

विकसित भारत के लिए पंच प्रण: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी ने दिया मंत्र, बोले – हम वो, जो कंकड़-कंकड़ में देखते...

पीएम मोदी ने बताया कि साल 2014 में वह ऐसे पहले प्रधानमंत्री बने थे जिन्होंने आजाद भारत में जन्म लेकर लाल किले की प्राचीर से झंडे को फहराया।

स्वतंत्रता के हुए 75 साल, फिर भी बाँटी जा रही मुफ्त की रेवड़ी: स्वावलंबन और स्वदेशी से ही आएगी आर्थिक आत्मनिर्भरता

जब हम यह मानते हैं कि सत्य की ही जय होती है तब ईमानदार सत्यवादी देशभक्त नेताओं और उनके समर्थकों को ईडी आदि से भयभीत नहीं होना चाहिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
213,900FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe