Saturday, December 4, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकफैक्ट चेक: क्या भूत भी बना रहे हैं बॉडी? जानिए क्या है इस खुले...

फैक्ट चेक: क्या भूत भी बना रहे हैं बॉडी? जानिए क्या है इस खुले हुए जिम में बॉडी बनाने वाले भूतों का सच

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भी इस वीडियो को ट्वीट करते हुए बताया कि ये उन्हें व्हाट्सप्प से प्राप्त हुआ है। उन्होंने पूछा कि कौन व्यायाम कर रहा है यहाँ? सोशल मीडिया पर इसे लेकर तरह-तरह के दावे किए गए। किसी ने कहा कि भूत बॉडी बना रहा है तो किसी ने वहाँ भूतों द्वारा खेलने की बात कही।

उत्तर प्रदेश के झाँसी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के आधार पर दावा किया जा रहा है कि एक पार्क में स्थित झूले में भूत एक्सरसाइज कर रहा है। ये एक खुले जिम की तरह का पार्क है, जहाँ विभिन्न तरह के व्यायाम के लिए यंत्र लगे हुए हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जो रात के अँधेरे का था। इस वीडियो में अँधेरे में झूला अपने-आप हिलते हुए दिखाई दे रहा है।

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भी इस वीडियो को ट्वीट करते हुए बताया कि ये उन्हें व्हाट्सप्प से प्राप्त हुआ है। उन्होंने पूछा कि कौन व्यायाम कर रहा है यहाँ? सोशल मीडिया पर इसे लेकर तरह-तरह के दावे किए गए। किसी ने कहा कि भूत बॉडी बना रहा है तो किसी ने वहाँ भूतों द्वारा खेलने की बात कही। ये मामला झाँसी पुलिस तक भी पहुँचा, जिसके बाद वो भी ‘भूत’ का पता लगाने के लिए उस पार्क में स्थित झूले के पास पहुँचे।

ये वीडियो झाँसी के सीपरी बाजार स्थित कांशीराम पार्क का है। शुक्रवार (जून 12, 2020) को दिन भर झूले और भूत वाली बात धड़ल्ले से सोशल मीडिया में शेयर होती रही। पार्क में पहुँचे क्षेत्राधिकारी ने पहली ही मीडिया को बताया था कि ग्रीस के कारण ऐसा हो रहा है। बाद में यूपी पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से इसे स्पष्ट किया। आसपास के क्षेत्रों में भी इसे लेकर चर्चा का बाजार गर्म था।

झाँसी पुलिस ने अपनी तहकीकात के बाद बताया कि उक्त झूले में ग्रीस काफ़ी अधिक है, जिसके कारण एक बार अगर कोई इसे हिला दे तो ये कुछ सेकण्ड्स तक हिलता ही रहता है। साथ ही पुलिस ने जानकारी दी कि किसी शरारती तत्व ने झूला हिलाकर वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया है। पुलिस ने जाँच की और झूले को हिलाकर उसका वीडियो बनाया। उस वीडियो को भी कई जगह शेयर करते हुए भूत वाला दावा किया गया।

फ़िलहाल, यूपी पुलिस उन शरारती तत्वों को तलाश रही है। पुलिस ने बताया है कि भूत की बात अफ़वाह है। इससे पहले यूपी के आईपीएस अधिकारी राहुल श्रीवास्तव ने भी जानकारी दी कि ऐसा करने वाले असामाजिक तत्वों को जल्द ही ‘हॉन्टेड’ लॉकअप में डाला जाएगा। श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस को जैसे ही इस अफवाह की सूचना मिली, वो मौके पर पहुँची। ‘मूविंग स्विंग’ नामक झूले को लेकर ये अफवाह फैलाई गई।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘आतंक का कोई मजहब नहीं होता’ – एक आदमी जिंदा जला कर मार डाला गया और मीडिया खेलने लगी ‘खेल’

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलाया जा रहा प्रोपगेंडा जिन स्थानीय खबरों पर चल रहा है उनमें बताया जा रहा है कि ये सब अराजक तत्वों ने किया था, इस्लामी भीड़ ने नहीं।

‘महिला-पुरुष की मालिश का मतलब यौन संबंध नहीं होता, इस पर कार्रवाई से परहेज करें’: HC ने दिल्ली सरकार को फटकारा

दिल्ली सरकार स्पा में क्रॉस-जेंडर मसाज पर रोक लगा चुकी है। इसके अलावा रिहायशी इलाकों में नए मसाज सेंटर खोलने पर भी रोक लगा दी गई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
141,510FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe