Tuesday, June 25, 2024
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिजिस जामनगर में अनंत-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी, वहाँ अंबानी परिवार ने बनवाए 14...

जिस जामनगर में अनंत-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी, वहाँ अंबानी परिवार ने बनवाए 14 मंदिर: भाटीगल संस्कृति का रखा ध्यान, भित्ति शैली की नक्काशी

नीता अंबानी ने मंदिर परिसर का दौरा करके वहाँ पर भक्तों और कारीगरों से भी बात की थी। मूर्तिकारों को इस वीडियो में कहते सुना गया था कि उन्हें बहुत ही शुभ अवसर पर बुलाया गया है, ऐसा लग रहा है कि वह खुद इस शादी का हिस्सा हैं।

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी से पूर्व मुकेश अंबानी-नीता अंबानी ने गुजरात के जामनगर में 14 मंदिरों को बनवाया है। यहाँ सुंदर नक्काशी वाली देवी-देवताओं की मूर्तियाँ स्थापित की जाएगी। हाल में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी ने इन मंदिरों के दर्शन भी किए।

जानकारी के मुताबिक अनंत की शादी से पहले अंबानी परिवार ने जामनगर के मोती खवाड़ी स्थित एक मंदिर परिसर में ये 14 मंदिर बनवाए हैं। मंदिर में भित्ति शैली की नक्काशी है और सुंदर देवी-देवताओं की मूर्तियाँ भी। मंदिर को भूली हुई भाटीगल संस्कृति को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। सभी मंदिर भारतीय वास्तुकला और आध्यात्मिक पहचान को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। यहाँ पीढ़ियों से चली आ रही कलात्मक विरासत देखते बनती है।

हाल ही में रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरमैन नीता अंबानी ने इस मंदिर का दौरा किया था, जिसका एक वीडियो रिलायंस फाउंडेशन के आधिकारिक एक्स हैंडल पर साझा हुआ था। वीडियो के साथ पोस्ट में इसे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की शुभ शुरुआत कहा गया।

इस वीडियो में दिखा था कि नीता अंबानी ने मंदिर परिसर का दौरा करके वहाँ पर भक्तों और कारीगरों से भी बात की थी। मूर्तिकारों को इस वीडियो में कहते सुना गया था कि उन्हें बहुत ही शुभ अवसर पर बुलाया गया है, ऐसा लग रहा है कि वह खुद इस शादी का हिस्सा हैं। वीडियो में जानकारी दी जा रही है कि मंदिर बनाने वालों में अलग-अलग समुदाय के लोग हैं।

जामनगर में अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग

गौरतलब है कि अनंत और राधिका की शादी से पहले अंबानी परिवार ने जामनगर में प्री-वेडिंग कार्यक्रम रखे हैं। इस भव्य आयोजन में देश-विदेश से कई लोगों को आमंत्रित किया गया है। ये प्री-वेडिंग सेरेमनी 1 से 3 मार्च तक आयोजित की जाएगी। पूरा कार्यक्रम जामनगर के रिलायंस ग्रीन्स कॉम्प्लेक्स में होगा। ऐसा कहा जाता है कि इस परिसर में लगभग एक करोड़ पेड़ लगाए गए हैं। एशिया की सबसे बड़ी अंबावाड़ी भी यहीं है।

इस प्री-वेडिंग फंक्शन में विदेश से भी कई मशहूर हस्तियाँ शामिल होंगी। इस सूची में बैंक ऑफ अमेरिका के सीईओ ब्रायन थॉमस, कतर के पीएम मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान बिन जसीम अल थानी, एडीएनओसी के सीईओ सुल्तान अहमद अल जबीर, फॉरेस्ट डी रोथ्सचाइल्ड के चेयरमैन एल रोथ्सचाइल्ड, भूटान का शाही परिवार, तकनीकी निवेशक यूरी मिलनर, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण शामिल हैं। इसके अलावा लूप सिस्टम्स के सीईओ जेम्स मर्डोक, हिलहाउस कैपिटल के संस्थापक झांग लेई, एक्सोर के सीईओ जॉन अल्केन और ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट के सीईओ ब्रूस फ्लैट शामिल हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

क्या है भारत और बांग्लादेश के बीच का तीस्ता समझौता, क्यों अनदेखी का आरोप लगा रहीं ममता बनर्जी: जानिए केंद्र ने पश्चिम बंगाल की...

इससे पहले यूपीए सरकार के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच तीस्ता के पानी को लेकर लगभग सहमति बन गई थी। इसके अंतर्गत बांग्लादेश को तीस्ता का 37.5% पानी और भारत को 42.5% पानी दिसम्बर से मार्च के बीच मिलना था।

लोकसभा में ‘परंपरा’ की बातें, खुद की सत्ता वाले राज्यों में दोनों हाथों में लड्डू: डिप्टी स्पीकर पद पर हल्ला कर रहा I.N.D.I. गठबंधन,...

कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में कॉन्ग्रेस ने अपने ही नेता को डिप्टी स्पीकर बना रखा है विधानसभा में। तमिलनाडु में DMK, झारखंड में JMM, केरल में लेफ्ट और पश्चिम बंगाल में TMC ने भी यही किया है। दिल्ली और पंजाब में AAP भी यही कर रही है। लोकसभा में यही I.N.D.I. गठबंधन वाले 'परंपरा' और 'परिपाटी' की बातें करते नहीं थक रहे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -