Saturday, July 13, 2024
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिपुष्पक विमान से उतरे प्रभु श्रीराम, रथ खींचते CM योगी: दीपावली पर गिनीज बुक...

पुष्पक विमान से उतरे प्रभु श्रीराम, रथ खींचते CM योगी: दीपावली पर गिनीज बुक में दर्ज हुआ अयोध्या का नया रिकॉर्ड, हेलीकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा

अयोध्या में आयोजित 'भव्य-दिव्य दीपोत्सव-2023' में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद थीं। रामकथा पार्क में राम दरबार भी लगाया गया।

दीपावली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में शनिवार (11 नवंबर, 2023) को अयोध्या में एकदम कुछ वैसा ही नज़र देखने को मिला, जब श्रीराम और माँ सीता 14 वर्षों के वनवास से लौट कर अपनी राजधानी को आए होंगे। जो अयोध्या केंद्र में कॉन्ग्रेस और उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के शासनकाल में सूनी-सूनी रही रही, वहाँ अब दीवाली से एक दिन पहले ऐसा माहौल है जो बताता है कि सरकार बदलने से क्या हो सकता है। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में मौजूद हैं और कार्यक्रम की निगरानी कर रहे हैं।

अयोध्या में आयोजित ‘भव्य-दिव्य दीपोत्सव-2023’ में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद थीं। रामकथा पार्क में राम दरबार भी लगाया गया। इस दौरान हेलीकॉप्टर से भगवान श्रीराम और माँ सीता बने हुए कलाकार उतरे, जिनका सीएम योगी ने स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने प्रभु श्री राम के प्रतीक स्वरूप का तिलक लगाकर अभिषेक किया। इसके बाद उन्होंने पुण्यसलिला माँ सरयू जी की पावन आरती की। राम जी की पैड़ी पर भी सीएम योगी ने पूजा-अर्चना की।

इसके बाद वो ‘ग्रीन एन्ड डिजिटल फायरवर्क्स’ शो में पहुँचे, जहाँ रंग-बिरंगे प्रकाश से जगमग अयोध्या को जगमग देखा गया। 22.23 लाख दीपक के साथ अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाया गया। अयोध्या का ये नया रिकॉर्ड गिनीज बुक में भी दर्ज हो गया है। मिट्टी के दीयों से जगमगाते हुए सरयू घाट को देख के श्रद्धालु आह्लादित थे। अयोध्या के 51 घाटों पर ये दीये जलाए गए। सरयू घाट पर स्क्रीन लगा कर भगवान श्रीराम के 14 वर्षों के वनवास के चित्र दर्शाए गए।

दीयों को सजाने के लिए कई वॉलंटियर्स लगाए गए थे। सीएम योगी आदित्यनाथ के सत्ता में आने के बाद 2017 में 87,000 दीये जलाए गए थे और अब ये आँकड़ा कई गुना बढ़ चुका है। ‘पुष्पक विमान’ से उतरे राम-लक्ष्मण का भारत और शत्रुघ्न ने गले लगा कर स्वागत किया, इसके बाद वो गुरु वशिष्ठ के साथ रथ में सवार होकर राम दरबार के लिए निकल गए। रथ पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई। रथ को राज्यपाल, CM और उप-मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठ खींच रहे थे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में NDA की बड़ी जीत, सभी 9 उम्मीदवार जीते: INDI गठबंधन कर रहा 2 से संतोष, 1 सीट पर करारी...

INDI गठबंधन की तरफ से कॉन्ग्रेस, शिवसेना UBT और PWP पार्टी ने अपना एक-एक उमीदवार उतारा था। इनमें से PWP उम्मीदवार जयंत पाटील को हार झेलनी पड़ी।

नेपाल में गिरी चीन समर्थक प्रचंड सरकार, विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए माओवादी: सहयोगी ओली ने हाथ खींचकर दिया तगड़ा झटका

नेपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में प्रचंड मात्र 63 वोट जुटा पाए। जिसके बाद सरकार गिर गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -