Wednesday, July 6, 2022
Homeबड़ी ख़बर#MeToo: फ़िल्म डायरेक्टर राजकुमार हिरानी पर यौन शोषण का आरोप

#MeToo: फ़िल्म डायरेक्टर राजकुमार हिरानी पर यौन शोषण का आरोप

पीड़िता ने कहा कि उसके पिता गंभीर रोग से पीड़ित थे, जिस कारण वो इस प्रताड़ना को झेलती रही वरना उसकी नौकरी जा सकती थी

संजू, 3 इडियट्स, मुन्नाभाई और पीके जैसी फिल्में बनाने वाले बॉलीवुड के प्रसिद्ध डायरेक्टर राजकुमार हिरानी भी ‘Me Too’ की जद में आ गए हैं। ये आरोप उनके साथ काम करने वाली एक महिला ने लगाया है। पीड़िता के अनुसार राजकुमार हिरानी ने उन्हें करीब छह महीने तक प्रताड़ित किया। यह महिला पिछले साल आई फ़िल्म संजू के पोस्ट प्रोडक्शन क्रू में शामिल थीं। उन्होंने हिरानी पर आरोप लगाया कि वो उनके साथ बदसलूकी करते थे।

बता दें कि भारत में ‘मी टू (Me Too)’ अभियान की शुरुआत पिछले वर्ष अक्टूबर में तनुश्री दत्ता द्वारा नाना पाटेकर पर लगाए गए आरोपों के साथ हुई थी। इसके बाद अभिनेता आलोक नाथ, फ़िल्मकार साज़िद खान, पत्रकार विनोद दुआ सहित कई जानी-मानी हस्ती इसकी जद में आ गए थे। राजकुमार हिरानी पर लगे आरोपों को बॉलीवुड का सबसे बड़ा ‘मी टू (Me Too)’ स्कैंडल माना जा रहा है। राजकुमार हिरानी पिछले 15 सालों से फ़िल्म निर्देशन में सक्रिय हैं और इस दौरान उन्होंने आमिर ख़ान, संजय दत्त और रणबीर कपूर सहित कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है।

हफ़्फिंगटन पोस्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार पीड़िता संजू के पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान इस सच को सबके सामने लाने का साहस नहीं कर पाईं क्योंकि राजू हिरानी इंडस्ट्री में एक बड़े नाम हैं और वो उसे बदनाम कर सकते थे। साथ ही हिरानी ने पीड़िता को नौकरी से निकालने तक की धमकी भी दे डाली थी। ये सारे खुलासे नवंबर 3, 2018 को फ़िल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा को भेजे गए एक ईमेल से हुए हैं।

इस ईमेल में पीड़िता ने कहा था वो अपने से 30 साल बड़े हिरानी को पिता-तुल्य मानती थी लेकिन उन्होंने उनके दिल, दिमाग और शरीर के साथ खिलवाड़ किया। उस महिला ने हिरानी पर अपने ऑफिस में बुला कर बदसलूकी करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वो हिरानी की प्रताड़ना को सिर्फ इसलिए सहती रही क्योंकि उनके पिता गंभीर रोग से पीड़ित थे और वो अपनी नौकरी नहीं छोड़ सकती थी।

वहीं हिरानी ने हफ़्फिंगटन पोस्ट से बात करते हुए इन सभी आरोपों को निराधार बताया और दावा किया कि उनका उस महिला के साथ सिर्फ़ प्रोफेशनल रिश्ते थे, और कुछ नहीं। उनके वकील ने भी हिरानी पर लगे आरोपों का खंडन किया है।

निर्माता के तौर पर ‘इक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ हिरानी की अगली फ़िल्म है, जो फरवरी में रिलीज़ होने वाली है। इस फ़िल्म में अनिल कपूर, सोनम कपूर और राजकुमार राव मुख्य भूमिका में हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बोल देना नशे में था…’: राजस्थान पुलिस का Video वायरल; अजमेर दरगाह के जिस खादिम ने माँगी नूपुर शर्मा की गर्दन, उसे बताया ‘बचाव...

खादिम सलमान चिश्ती कह रहा है कि वो नशा नहीं करता, लेकिन इसके बावजूद राजस्थान पुलिस उससे कहती है, "बोल देना नशे में था, ताकि बचाया जा सके।"

सिगरेट वाली ‘काली’, लक्ष्मी बम, गाड़ी को धक्का लगाते भगवान शंकर… मनोरंजन के नाम पर देवी-देवताओं का मजाक, इस हिंदू घृणा का इलाज क्या

भले 'काली' के पोस्टर पर विवाद ताजा हो, लेकिन मनोरंजन इंडस्ट्री की हिंदूफोबिया पुरानी है। आखिर इसका इलाज क्या है?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
204,046FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe