Wednesday, June 19, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनरजनीकांत की आवाज़, तस्वीर और नाम के गलत इस्तेमाल पर हो सकती है जेल:...

रजनीकांत की आवाज़, तस्वीर और नाम के गलत इस्तेमाल पर हो सकती है जेल: सुपरस्टार ने जारी किया नोटिस, अमिताभ बच्चन भी HC से जारी करवा चुके हैं ऐसा आदेश

इसमें यह भी कहा गया है कि कई प्लेटफॉर्म, विज्ञापन बनाने वाले उनके नाम का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। ये उनके जैसे चलने और बोलने की नकल भी उतारते हैं।

सुपरस्टार रजनीकांत (Rajinikanth) के वकील एस इलामभारती ने अभिनेता के नाम, फोटो और उनकी आवाज का दुरुपयोग करने वालों को सार्वजनिक नोटिस जारी किया है। नोटिस में चेताया गया है कि एक्टर की पहचान, पब्लिसिटी और सेलिब्रिटी राइट्स का उल्लंघन करने वालों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। शनिवार (28 जनवरी, 2023) को जारी किए गए नोटिस में कहा गया है केवल रजनीकांत को ही अपनी पहचान, नाम, आवाज, फोटो समेत अन्य चीजों का इस्तेमाल करने का अधिकार है।

नोटिस में कहा गया है कि सिर्फ रजनीकांत की ही आवाज, नाम या इमेज का इस्तेमाल न करने के लिए मना नहीं किया जा रहा, बल्कि दूसरे सितारों की नकल करने को भी उल्लंघन माना जाएगा। बिना सहमति के एक्टर की प्रतिष्ठा या व्यक्तित्व का इस्तेमाल करना उनके अधिकारों का उल्लंघन होगा और इससे उनको काफी नुकसान होगा, जिसका असर कई क्षेत्रों पर पड़ेगा। ऐसा करने वालों के खिलाफ दीवानी और आपराधिक कार्रवाई होगी।

इस नोटिस को मशहूर लेखक, स्तंभकार श्रीधर पिल्लई (Sreedhar Pillai) ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। इसमें यह भी कहा गया है कि कई प्लेटफॉर्म, विज्ञापन बनाने वाले उनके नाम का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। उनके जैसे चलने और बोलने की नकल भी उतारते हैं। यही नहीं, वे अपने उत्पादों को बेचने के लिए अभिनेता की फोटो, आवाज, कैरिकेचर फोटो और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जेनेरेटेड इमेज का इस्तेमाल कर जनता को गुमराह भी करते हैं।

‘थलाइवा’ के नाम से मशहूर रजनीकांत (Rajinikanth) को उनके फैंस दक्षिण भारत में पूजते भी हैं। हर तीज-त्योहार पर वहाँ उनके जबरा फैंस एक्टर की पूजा-अर्चना करते हैं। उनकी फिल्म की रिलीज पर उन्हें दूध चढ़ाते हैं और तमाम तरह के पकवानों का भोग भी लगाते हैं। दुनिया भर में उनके करोड़ों चाहने वाले हैं। बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री में उनका बड़ा नाम है। नोटिस में इन सभी बातों का जिक्र करते हुए आगे कहा गया है कि उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाने वालों और उनके व्यक्तिगत अधिकारों का उल्लंघन करने वालों की वजह से उनकी छवि खराब होगी।

वर्क फ्रंट की बात करें तो रजनीकांत इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘जेलर’ की शूटिंग कर रहे हैं। इस फिल्म का निर्देशन नेल्सन दिलीप कुमार ने किया और सन पिक्चर्स ने प्रोड्यूस किया है। फिल्म में रजनीकांत के अलावा राम्या कृष्णन, तमन्ना भाटिया और शिव राजकुमार जैसे बड़े सितारे भी हैं। यह फिल्म 14 अप्रैल, 2023 को रिलीज हो सकती है। पिछले साल रजनीकांत की फिल्म ‘जेलर’ का फर्स्ट लुक रिलीज किया गया था, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया।

इसी तरह का एक फैसला अमिताभ बच्चन की अपील पर दिल्ली हाईकोर्ट ने भी दिया था। हिंदी सिनेमा के वयोवृद्ध अभिनेता ने दिल्ली उच्च-न्यायालय से ये निवेदन कर के ये आदेश जारी करवाया था कि उनके नाम, पहचान या आवाज़ कमर्शियल इस्तेमाल उनकी अनुमति के बिना न किया जाए। ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर उनकी तस्वीर लगा कर हो रहे फर्जीवाड़े पर उन्होंने कानून का सहारा लिया था। वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे उनकी तरफ से अदालत में पेश हुआ थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ज्ञान से इतना खौफ खाता है इस्लाम कि 3 महीने तक जलती रही किताबें, नालंदा विश्वद्यिालय से बची थी बख्तियार खिलजी की जान फिर...

नालंदा विश्वविद्यालय को एहसान फरामोश बख्तिार खिलजी ने अपनी चिढ़ में इस तरह बर्बाद किया था कि कहा जाता है उसमें तीन महीने तक किताबें जलती रही थीं।

पेट्रोल-डीजल के बाद पानी-बस किराए की बारी, कर्नाटक में जनता पर बोझ खटाखट: कॉन्ग्रेस की ‘रेवड़ी’ से खजाना खाली, अब कमाई के लिए विदेशी...

कर्नाटक की कॉन्ग्रेस सरकार की रेवड़ी योजनाएँ राज्य को महँगी पड़ रही हैं। पेट्रोल-डीजल के बाद अब पानी के दाम और बसों के किराए बढ़ाने की योजना है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -