Thursday, June 13, 2024
Homeविविध विषयअन्यअयोध्या ने 12 लाख दीयों की रोशनी से बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, गिनीज बुक...

अयोध्या ने 12 लाख दीयों की रोशनी से बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, गिनीज बुक में शामिल: हुई शानदार आतिशबाजी

यूपी के पर्यटन विभाग और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से अयोध्या में दीपोत्सव 2021 के दौरान दीये के सबसे बड़े प्रदर्शन के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में स्थान बनाया। 

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाया गया। अयोध्या 12 लाख दीयों से जगमग हुई। राम की पैड़ी पर 9 लाख दीये जलाए गए, अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीये जलाए गए। इससे भगवान श्रीराम का धाम आज गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया।

यूपी के पर्यटन विभाग और डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से अयोध्या में दीपोत्सव 2021 के दौरान दीये के सबसे बड़े प्रदर्शन के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में स्थान बनाया। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसकी जानकारी देते हुए बताया, “धर्मनगरी श्री अयोध्या जी में माँ सरयू का तट अलौकिक प्रकाश से जीवंत हो उठा है। सत्य, स्नेह एवं जगत कल्याण की भावना से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच आज सर्वाधिक दीपों के प्रज्ज्वलन का विश्व रिकॉर्ड बना है। यह रिकॉर्ड प्रभु श्री राम के भक्तों की आस्था एवं विश्वास का सुफल है।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दियों को लेकर जानकारी साझा करते हुए कहा, “आज हमने 9 लाख दीप राम की पैड़ी और 3 लाख दीप अयोध्या के मठ और मंदिरों में जगमगाए हैं। इससे भी बड़ी संख्या में दीप जगह-जगह जले हैं।”

भगवान राम की इस नगरी की सुंदरता सभी का मनमोह रही है। सरयू नदी के किनारे लाखों दीये एक साथ जगमगा रहे हैं। इस कार्यक्रम के दौरान शानदार आतिशबाजी भी हुई और लेजर शो का भी आयोजन किया गया।

बता दें कि सरयू घाट पर अद्भुत और भव्य नजारा देखने को मिल रहा है। शाम होते ही रंग बिरंगी लाइटों से घाट जगमगाने लगा। साथ ही जोरदार आतिशबाजी समेत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई केंद्रीय मंत्री अयोध्या में मौजूद रहे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेता खाएँ मलाई इसलिए कॉन्ग्रेस के साथ AAP, पानी के लिए तरसते आम आदमी को दोनों ने दिखाया ठेंगा: दिल्ली जल संकट में हिमाचल...

दिल्ली सरकार ने कहा है कि टैंकर माफिया तो यमुना के उस पार यानी हरियाणा से ऑपरेट करते हैं, वो दिल्ली सरकार का इलाका ही नहीं है।

पापुआ न्यू गिनी में चली गई 2000 लोगों की जान, भारत ने भेजी करोड़ों की राहत (पानी, भोजन, दवा सब कुछ) सामग्री

प्राकृतिक आपदा के कारण संसाधनों की कमी से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत को भारत ने बुनियादी जरूरतों के सामान भेजे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -