Sunday, July 14, 2024
Homeविविध विषयअन्यलाल किले पर विशेष अतिथि होंगे सेंट्रल विस्टा के श्रम योगी, सरपंच और किसान...

लाल किले पर विशेष अतिथि होंगे सेंट्रल विस्टा के श्रम योगी, सरपंच और किसान भी होंगे: स्वतंत्रता दिवस पर 954 को पुलिस पदक

1800 विशेष अतिथियों में 50 ऐसे श्रमिक होंगे जो सेंट्रल विस्टा के निर्माण से जुड़े हैं। इनके अलावा 660 से अधिक वाइब्रेंट गाँवों के 400 से अधिक सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े 250 लोग भी होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त 2023 को दिल्ली के लाल किले से 77वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस पारंपरिक आयोजन के इस साल खास मेहमान श्रम योगी, किसान और सरपंच भी होंगे। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में देश भर से विभिन्न कार्यों से जुड़े करीब 1800 लोगों को उनके जीवनसाथी के साथ आमंत्रित किया गया है। यह पहल सरकार के ‘जनभागीदारी’ दृष्टिकोण के तहत की गई है।

इस बार 1800 खास मेहमान

1800 विशेष अतिथियों में 50 ऐसे श्रमिक होंगे जो सेंट्रल विस्टा के निर्माण से जुड़े हैं। इनके अलावा 660 से अधिक वाइब्रेंट गाँवों के 400 से अधिक सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े 250 लोग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 लाभार्थी, 50 खादी कार्यकर्ता, सीमा पर स्थित सड़कों के निर्माण, अमृत सरोवर और हर घर जल योजना से जुड़े लोगों के साथ-साथ 50-50 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे शामिल हैं।

17 हजार से अधिक ई-निमंत्रण कार्ड

रक्षा मंत्रालय ने एक खास वेबसाइट के माध्यम से 17 हजार ई-आमंत्रण कार्ड जारी किए हैं। इसके साथ ही शीशगंज गुरुद्वारा से लेकर विजय चौक, इंडिया गेट, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जैसी 12 जगहों पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं। ये सेल्फी प्वाइंट सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार की थीम पर बनाए गए हैं। सेल्फी प्रतियोगिता के 12 विजेताओं को 10-10 हजार रुपए का पुरस्कार भी दिया जाएगा।

954 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक

स्वतंत्रता दिवस, 2023 के अवसर पर कुल 954 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। 01 सीआरपीएफ कर्मी को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमजी) प्रदान किया गया है। 229 को पुलिस पदक (पीएमजी) प्रदान किया गया है। 82 को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) और 642 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) से सम्मानित किया गया है। 230 वीरता पुरस्कारों में से नक्सली प्रभावित क्षेत्रों के 125 कर्मियों, जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के 71 कर्मियों और पूर्वोत्तर क्षेत्र के 11 कर्मियों को उनके वीरतापूर्ण कार्य के लिए सम्मानित किया जा रहा है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मांस-मछली से मुक्त हुआ गुजरात का पातिलाना, इस्लाम और ईसाइयत से भी पुराना है इस शहर का इतिहास: जैन मंदिर शहर के नाम से...

शत्रुंजय पहाड़ियों की यह पवित्रता और शीर्ष पर स्थित धार्मिक मंदिर, साथ ही जैन धर्म का मूल सिद्धांत अहिंसा है जो पालिताना में मांस की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगाने की मांग का आधार बनता है।

US में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगी गोली, हमलावर सहित 2 की मौत: PM मोदी ने जताया दुख, कहा- ‘राजनीति में हिंसा की...

गोलीबारी के दौरान सुरक्षाबलों ने हमलावर को मार गिराया। इस हमले में डोनाल्ड ट्रंप घायल हो गए और उनके कान से निकला खून उनके चेहरे पर दिखा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -