Tuesday, July 23, 2024
Homeविविध विषयअन्यHAL ने लड़ाकू विमान पर से हटाई बजरंग बली की तस्वीर, कहा - ये...

HAL ने लड़ाकू विमान पर से हटाई बजरंग बली की तस्वीर, कहा – ये साधारण बात, लेकिन हो गया विवाद: बेंगलुरु में चल रहा एयरो शो

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (13 फरवरी, 2023) को बेंगलुरु में Aero India के 14वें एडिशन का उद्घाटन किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि एयरो इंडिया सिर्फ एक शो नहीं है, बल्कि यह भारत की ताकत है।

बेंगलुरु में एशिया के सबसे बड़े एयर शो के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के सुपरसोनिक ट्रेनर विमान (HLFT-42) पर लगे हनुमान जी के चित्र पर विवाद बढ़ने के बाद उसे हटा दिया गया है। सोमवार (13 फरवरी 2023) को बेंगलुरु में पाँच दिवसीय एयर शो के उद्घाटन समारोह के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा एचएलएफटी-42 (हिंदुस्तान लीड फाइटर ट्रेनर) विमान के स्केल मॉडल को लॉन्च किया गया था।

इस विमान के पीछे के हिस्से में हनुमान जी का चित्र उकेरा गया था। साथ ही इस पर ‘The Strom is Coming’ लिखा गया था। सोशल मीडिया पर यूजर्स ने जमकर इसकी फोटो और वीडियो शेयर की और इसे हिंदुओं का अपमान बताया। अदिति नाम की यूजर ने हनुमान भगवान की फोटो लगाने पर सवाल उठाया और पूछा, “आपने अल्लाह की फोटो लगाई?”

सोशल मीडिया पर भगवान हनुमान की फोटो लगाए जाने पर हुए विवाद पर एचएएल के चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर ने अपनी सफाई दी है। उन्होंने कहा, “हमने भगवान हनुमान की तस्वीर सिर्फ विमान की शक्ति को दर्शाने के लिए लगाई थी, लेकिन इस पर चर्चा करने के बाद हमने इसे हटाने का फैसला किया। यह एक साधारण सी बात थी और पिछले ट्रेनर एयरक्राफ्ट ‘मारुत’ पर आधारित थी, लेकिन हमने इस पर विवाद होते हुए देखा। परियोजना अभी भी प्रारंभिक चरण में है। हम केवल इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।”

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (13 फरवरी, 2023) को बेंगलुरु में Aero India के 14वें एडिशन का उद्घाटन किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि एयरो इंडिया सिर्फ एक शो नहीं है, बल्कि यह भारत की ताकत है।

बता दें कि 13 फरवरी से शुरू हुआ यह शो शुक्रवार (17 फरवरी, 2023) तक चलेगा। एयर शो, हवाई क्षेत्र में भारत की बढ़ती ताकत का प्रदर्शन करेगा। साथ ही एक मजबूत और आत्मनिर्भर नए भारत के उदय को भी दर्शाएगा। एयरो शो 2023 का मुख्य उद्देश्य मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाते हुए घरेलू हवाई उद्योग को बढ़ावा देना है। बेंगलुरु एयर शो में 731 कंपनियों ने अपने हथियारों के प्रदर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 633 भारतीय और 98 विदेशी कंपनियाँ शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि 17 फरवरी को Aero India शो 2023 में 80 से ज्यादा देशों की भागीदारी देखी जाएगी। इसमें लगभग 30 देशों के रक्षा मंत्री और रक्षा उत्पाद से जुड़े लोगों के शामिल होने की संभावना है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -