Sunday, August 1, 2021
Homeविविध विषयअन्यबेच चुका हूँ सारे गहने, पत्नी और बेटे चला रहे हैं खर्चा-पानी: अनिल अंबानी...

बेच चुका हूँ सारे गहने, पत्नी और बेटे चला रहे हैं खर्चा-पानी: अनिल अंबानी ने लंदन हाईकोर्ट को बताया

अनिल अंबानी से चीनी बैंकों के वकील ने सुनवाई के दौरान पूछा कि वे जिस घर में रहते हैं क्या वह मुकेश अंबानी का है और वे बिना रेंट दिए वहाँ रह रहे हैं? अनिल ने इसका उत्तर 'हाँ' में दिया। चीनी बैंकों का कहना था कि अंबानी के वकीलों की बड़ी टीम देख कर नहीं लगता कि वे कंगाल हुए हैं।

उद्योगपति अनिल अंबानी ने लंदन हाईकोर्ट को बताया है कि लोन चुकाने और क़ानूनी लड़ाइयाँ लड़ने के लिए उन्हें अपने सारे गहने बेचने पड़े हैं। इससे उन्हें 10 करोड़ रुपए मिले। फिलहाल उनका खर्च पत्नी टीना अम्बानी और परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा वहन किया जा रहा है। चीन के बैंकों ने लंदन हाईकोर्ट में लोन की रिकवरी के लिए अनिल अंबानी के खिलाफ मामला दर्ज करा रखा है।

अनिल अंबानी सुनवाई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए। इस दौरान उनसे उनकी संपत्ति, ऋण और खर्चों के हिसाब-किताब के बारे में 3 घंटे तक सवाज-जवाब किए गए। लक्जरी गाड़ियों को लेकर चल रही खबर को मीडिया द्वारा फैलाई गई अफवाह करार देते हुए बताया कि उन्होंने बेटे से भी लोन ले रखा है।

अंबानी ने सुनवाई को प्राइवेट रखने का अनुरोध किया था। जज ने कहा कि व्यक्तिगत शर्मिंदगी से बचने के लिए उन्होंने ये अनुरोध किया था। हालाँकि, इसे अस्वीकार कर दिया गया।

चीन के तीन बैंकों ने अनिल अंबानी के खिलाफ 71.7 करोड़ डॉलर का ‘जजमेंट लोन’ पाने में कामयाबी पाई है। ये मामला 2012 में रिलायंस कम्युनिकेशंस को दिए गए 90 करोड़ डॉलर के ऋण से जुड़ा हुआ है, जिसके लिए अनिल ने व्यक्तिगत गारंटी दी थी।

चूँकि अनिल अंबानी कोर्ट के आदेश के बावजूद इस ऋण को चुकता करने में असमर्थ रहे हैं लिहाजा उन्हें उनकी 1 लाख डॉलर की संपत्ति का ब्यौरा और पिछले 2 वर्षों के दौरान किए गए बैंक व क्रेडिट कार्ड लेनदेन के डिटेल्स सौंपने को कहा गया। अंबानी लगातार कहते रहे हैं कि उनका नेट वर्थ नेगेटिव में है। लेकिन चीनी बैंक यह मानने को तैयार नहीं हैं। बैंकों का कहना है कि उनकी लाइफस्टाइल और बड़े भाई मुकेश अंबानी से उन्हें मिल रही सहायता को देख कर नहीं लगता।

चीनी बैंकों के वकील बंकिम थांकी का कहना है कि अनिल अंबानी की तरफ से दिए ब्यौरा भी अपूर्ण है। अंबानी ने कहा कि उन्होंने पिछले कुछ दिनों में अपना क्रेडिट कार्ड ही इस्तेमाल नहीं किया है, इसलिए उनके पास लेटेस्ट स्टेटमेंट है ही नहीं। पत्नी टीना को यॉट (Yacht) गिफ्ट करने को लेकर कहा कि वे ‘Seasick’ हैं और एक अनुशासित लाइफस्टाइल का अनुसरण करते हैं।

अनिल अंबानी ने कहा कि वे 61 साल के हैं। न स्मोकिंग करते हैं और न ही शराब पीते हैं। अक्टूबर 2018 में अपनी माँ से उन्होंने 500 करोड़ रुपए का लोन लिया था। उन्होंने बेटे से भी कई करोड़ के लोन ले रखे हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास एक ही आर्ट है और टीना अम्बानी फाउंडेशन द्वारा किया गया एक्जीबिशन उनकी पत्नी का है।

अनिल अंबानी से चीनी बैंकों के वकील ने सुनवाई के दौरान पूछा कि वे जिस घर में रहते हैं क्या वह मुकेश अंबानी का है और वे बिना रेंट दिए वहाँ रह रहे हैं? अनिल ने इसका उत्तर ‘हाँ’ में दिया। चीनी बैंकों का कहना था कि अंबानी के वकीलों की बड़ी टीम देख कर नहीं लगता कि वे कंगाल हुए हैं। अनिल अंबानी के वकील हरीश साल्वे ने चीनी बैंकों द्वारा अनुमानित की गई ऋण की की धनराशि को कम करने के लिए दलीलें पेश की।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मुहर्रम पर यूपी में ना ताजिया ना जुलूस: योगी सरकार ने लगाई रोक, जारी गाइडलाइन पर भड़के मौलाना

उत्तर प्रदेश में डीजीपी ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इस बार ताजिया का न जुलूस निकलेगा और ना ही कर्बला में मेला लगेगा। दो-तीन की संख्या में लोग ताजिया की मिट्टी ले जाकर कर्बला में ठंडा करेंगे।

हॉकी में टीम इंडिया ने 41 साल बाद दोहराया इतिहास, टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुँची: अब पदक से एक कदम दूर

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक 2020 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 41 साल बाद टीम सेमीफाइनल में पहुँची है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,514FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe