Sunday, October 17, 2021
Homeविविध विषयअन्यGoogle ने Jio में निवेश किए ₹33737 करोड़, 5G सेवा का ऐलान: अम्बानी बने...

Google ने Jio में निवेश किए ₹33737 करोड़, 5G सेवा का ऐलान: अम्बानी बने दुनिया के छठे सबसे ज्यादा अमीर

रिलायंस और गूगल मिल कर '2G मुक्त भारत' के लिए साझेदारी करेंगे। गूगल ने जिओ में 7.7% स्टेक खरीदा है। इसके लिए गूगल ने रिलायंस जिओ में 33,737 करोड़ रुपए निवेश किए हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने ‘एनुअल जनरल मीट (AGM) 2020’ में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि रिलायंस और गूगल मिल कर ‘2G मुक्त भारत’ के लिए साझेदारी करेंगे। रिलायंस के पहले वर्चुअल मीट में मुकेश अम्बानी ने कहा कि उनकी कम्पनी गूगल के साथ मिल कर एक ऐसा अत्याधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करेगी, जो 5G नेटवर्क्स के लिए सबसे बेहतर होगा।

मुकेश अम्बानी ने बताया कि रिलायंस जिओ ने एक सम्पूर्ण 5G सॉलूशन विकसित किया है, जो भारत में एक विश्व स्तर का 5G सेवा देने की दिशा में एक बड़ा क़दम होगा। गूगल ने जिओ में 7.7% स्टेक खरीदा है। इसके लिए गूगल ने रिलायंस जिओ में 33,737 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। 5G नेटवर्क का जल्द ही ट्रायल शुरू होगा, जिसके बाद इसे अगले साल फील्ड डेवलपमेंट के लिए पेश किया जाएगा।

साथ ही जिओ अब जिओ टीवी प्लस और जिओ ग्लास सहित कई अन्य सुविधाएँ भी जल्द ही लॉन्च करेगा। साथ ही जिओ मार्ट की भी घोषणा की गई है, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। रिलायंस के 43वें AGM में मुकेश अम्बानी ने बताया कि जिओ और गूगल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड पर आधारित होगा। रिलायंस जिओ टीवी प्लस की खासियत ये होगी कि इसमें टीवी चैनल्स के साथ-साथ सारे OTT प्लेटफॉर्म्स को भी लाया जाएगा

साथ ही जिओ मार्ट के बारे में बताया गया कि ये दो चीजों पर आधारित है- एक उन्नत तकनीकी सिस्टम और दूसरा रिलायंस रिटेल का बृहद नेटवर्क। इन प्लेटफॉर्म को कुछ ही दिनों पहले 200 शहरों में लॉन्च किया गया था। साथ ही लाखों छोटे व्यापारियों के विकास के लिए जिओ मार्ट और व्हाट्सप्प मिल कर काम करेंगे। इससे लोगों को घर बैठे किराना दुकानों से शॉपिंग करने की सुविधा मिलेगी।

वहीं जिओ ग्लास को वर्चुअल शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी तकनीकी क्रांति बताया गया है। इसके माध्यम से वर्चुअल क्लासरूम में साथ आएँगे और ‘होलोग्राफिक क्लासेज’ क्रिएट करेंगे, वो भी रियल टाइम में। इसके लिए ‘मिक्स्ड क्लाउड रियलिटी’ का सहारा लिया जाएगा। ईशा अम्बानी ने बताया कि जिओ ग्लास की मदद से जियोग्राफी पढ़ने का ट्रेडिशनल तरीका अब हिस्ट्री बन जाएगा। साथ ही लोगों को जिओ डेवलपर प्रोग्राम्स में अपने एप्स रजिस्टर कर के रुपए कमाने को आमंत्रित किया है।

मुकेश अम्बानी ने घोषणा की है कि रिलायंस के बड़े पार्टनरों में फेसबुक और गूगल के अलावा इंटेल और क्वालकॉम भी शामिल हैं। साथ ही ‘जिओ मीट’ नामक एप्लीकेशन के 50 लाख डाउनलोड पूरे होने का भी जिक्र किया गया। यहाँ तक कि 2020 AGM भी रिलायंस ने जिओ मीट के माध्यम से ही सफल बनाया। इसने ‘ज़ूम एप्प’ और ‘गूगल मीट’ को रिप्लेस किया है। वहीं मुकेश अम्बानी अब एलोन मस्क को पीछे छोड़ विश्व के छठे सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बेअदबी करने वालों को यही सज़ा मिलेगी, हम गुरु की फौज और आदि ग्रन्थ ही हमारा कानून’: हथियारबंद निहंगों को दलित की हत्या पर...

हथियारबंद निहंग सिखों ने खुद को गुरू ग्रंथ साहिब की सेना बताया। साथ ही कहा कि गुरु की फौजें किसानों और पुलिस के बीच की दीवार हैं।

सरकारी नौकरी से निकाला गया सैयद अली शाह गिलानी का पोता, J&K में रिसर्च ऑफिसर बन कर बैठा था: आतंकियों के समर्थन का आरोप

अलगाववादी नेता रहे सैयद अली शाह गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को जम्मू कश्मीर में सरकारी नौकरी से निकाल बाहर किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,137FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe