Monday, June 17, 2024
Homeविविध विषयअन्यजिस ऑस्ट्रेलिया ने जीता वर्ल्ड कप उसके कप्तान ICC की टीम में नहीं, रोहित...

जिस ऑस्ट्रेलिया ने जीता वर्ल्ड कप उसके कप्तान ICC की टीम में नहीं, रोहित शर्मा के नेतृत्व को किया सलाम: भारत के 6 खिलाड़ी

ICC की टीम में कुल 12 खिलाड़ी रखे गए हैं। इनमें से 6 भारतीय, 2 दक्षिण अफ्रीकी, 2 ऑस्ट्रेलिया, 1 श्रीलंका और 1 न्यूजीलैंड से हैं।

वर्ल्डकप के फाइनल मुकाबले में भले ही भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी है लेकिन उसके दबदबे की कहानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) की टीम बयाँ कर रही है। ICC की 12 सदस्यीय टीम में 6 खिलाड़ी भारतीय हैं।

ICC वर्ल्डकप टूर्नामेंट में खेलने वाली सभी टीमों के खिलाड़ियों में से चुन कर एक टीम तैयार करती है। इस टीम में टूर्नामेंट के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जगह दी जाती है। भारत के 6 खिलाड़ियों का इसमें होना दिखाता है कि भारत ने टूर्नामेंट में कितना मजबूत प्रदर्शन किया है।

इस टीम का कप्तान भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। रोहित की कप्तानी और उनकी बल्लेबाजी को देखते हुए उन्हें इस टीम का कप्तान बनाया गया है। उनके शुरूआती ओवर में तेजी से रन बनाने और बड़े स्कोर खड़े करने में उनकी भूमिका देखते हुए उन्हें कप्तान की भूमिका सौंपी गई है।

टीम में रोहित के बाद भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को जगह दी गई है। विराट कोहली इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान 765 रन बनाए हैं। वर्ल्डकप के दौरान खेली गई 11 पारियों में से केवल 2 बार ऐसा हुआ है जब वह 50 से कम रन पर आउट हुए हों।

विराट कोहली ने इसी वर्ल्डकप के दौरान एकदिवसीय मैच में सबसे अधिक अर्ध शतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। विराट कोहली को इसी लिए इस टीम में जगह मिली है। विराट के साथ ही भारतीय विकेटकीपर केएल राहुल को भी इस टीम में शामिल किया गया है।

राहुल की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 97 रनों की पारी और उनके कुल 452 रनों को भारतीय टीम के प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए ICC ने उन्हें अपनी टीम में जगह दी है। 4.25 रन/ओवर की दर से गेंदबाजी करने वाले रविन्द्र जडेजा भी इसका हिस्सा हैं।

भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की 4.06 रन प्रति ओवर देने के करिश्माई प्रदर्शन के चलते उन्हें भी इस टीम में जगह मिली है। उन्होंने यह कारनामा मैच के शुरूआती ओवर में गेंद डालते हुए किया है जहाँ फील्डिंग से भी उतनी सहायता नहीं मिलती।

टीम में भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी जगह दी गई है। वह इस वर्ल्डकप टूर्नामेंट के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। उन्होंने पूरे वर्ल्डकप में 24 विकेट लिए हैं। उनके इस जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए ICC ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है। शमी वर्ल्ड कप में तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं।

ICC की टीम में कुल 12 खिलाड़ी रखे गए हैं। इनमें से 6 भारतीय, 2 दक्षिण अफ्रीकी, 2 ऑस्ट्रेलिया, 1 श्रीलंका और 1 न्यूजीलैंड से हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडम जम्पा और ग्लेन मैक्सवेल जबकि दक्षिण अफ्रीका से जेराल्ड कोट्जी और क्विंटन डी कॉक को शामिल किया गया है। श्रीलंका से दिलशान मधुशंका और न्यूजीलैंड से डैरिल मिचेल को शामिल किया गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पहले उइगर औरतों के साथ एक ही बिस्तर पर सोए, अब मुस्लिमों की AI कैमरों से निगरानी: चीन के दमन की जर्मन मीडिया ने...

चीन में अब भी उइगर मुस्लिमों को लेकर अविश्वास है। तमाम डिटेंशन सेंटरों का खुलासा होने के बाद पता चला है कि अब उइगरों पर AI के जरिए नजर रखी जा रही है।

सेजल, नेहा, पूजा, अनामिका… जरूरी नहीं आपके पड़ोस की लड़की ही हो, ये पाकिस्तान की जासूस भी हो सकती हैं: जानिए कैसे ISI के...

पाकिस्तानी ISI के जासूस भारतीय लड़कियों के नाम से सोशल मीडिया पर आईडी बना देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को हनीट्रैप कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -