Thursday, September 16, 2021
Homeविविध विषयअन्यFacebook Fuel for India: ₹1.32 से बढ़ कर ₹3.68 लाख होगी प्रति व्यक्ति आय,...

Facebook Fuel for India: ₹1.32 से बढ़ कर ₹3.68 लाख होगी प्रति व्यक्ति आय, जकरबर्ग से बोले मुकेश अंबानी

"भारत दुनिया की टॉप थ्री अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। हमारी प्रति व्यक्ति आय 1,800-2,000 अमरीकी डॉलर से बढ़कर 5,000 अमरीकी डॉलर हो जाएगी।"

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ‘फ्यूल फॉर इंडिया 2020’ इंवेंट की मेजबानी कर रहा है। इसमें फेसबुक चीफ मार्क जकरबर्ग और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत में अवसरों को लेकर चर्चा की। इन दोनों उद्योगपतियों ने भारत की आर्थिक वृद्धि को तेज करने में डिजिटलाइजेशन और छोटे कारोबारियों की भूमिका पर बात की।

दुनिया की टॉप थ्री अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा भारत

फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया 2020 इंवेंट में मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को चलाने के अपने प्रमुख पॉलिसी, रचनात्मकता सहानुभूति, बिजनेस रिश्ते पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत कोरोना महामारी में भी बेहतर कर रहा है। भारत दुनिया की टॉप थ्री अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि देश एक प्रमुख डिजिटल समाज बन जाएगा, जिसे युवा चलाएँगे। अंबानी ने कहा कि हमारी प्रति व्यक्ति आय 1,800-2,000 अमरीकी डॉलर से बढ़कर 5,000 अमरीकी डॉलर हो जाएगी।

मार्क जकरबर्ग ने की भारत की तारीफ

इस दौरान मार्क जकरबर्ग ने कहा, “हमने पिछले महीने भारत में व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) लॉन्च किया। यूपीआई सिस्टम और 140 बैंकों के सहयोग से यह संभव हो पाया। भारत इस तरह की पहल करने वाला दुनिया का पहला देश है।”

वहीं अंबानी ने कहा कि महामारी की भयावहता ने भारत में हम सभी को चौंका दिया। लेकिन मुझे लगता है कि भारत के डीएनए में यह बात ही नहीं है कि वह संकट की वजह से आगे बढ़ने से रुक जाए है। इस संकट ने नई वृद्धि के लिए एक अवसर दिया है। भारतीयों ने बहुत ही लचीलापन और संकल्प के साथ COVID-19 संकट का सामना किया। 

मार्क जकरबर्ग से ये बोले मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी ने मार्क जकरबर्ग से कहा कि Jio डिजिटल कनेक्टिविटी लेकर आई है। WhatsApp Pay के साथ WhatsApp चैट का इंक्लूजन होता है, तो इससे डिजिटल कनेक्निविटी बढ़ी है। रिलायंस रिटेल और JioMart भारत में हर किसी को ग्लोबल सर्विस में भाग लेने का मौका दे रहा है। अंबानी ने जकरबर्ग से कहा कि टेक्नोलॉजी अपनाने से भारत को संपत्ति बनाने में हेल्प मिलेगी।

अंबानी ने इस दौरान जकरबर्ग से भारत और रिलायंस जियो में निवेश का कारण भी पूछा। इस पर जकरबर्ग ने कहा कि भारत आर्थिक संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए फेसबुक ने भारी निवेश किया है। जकरबर्ग ने इस दौरान कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की भूमिका की अपनी पहचान है। डिजिटलाइजेशन से व्यक्तियों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी, जिससे भविष्य समृद्ध होगा।

दो दिन तक चलेगा कार्यक्रम

दो दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत आज (दिसंबर 15, 2020) से हुई है। फेसबुक की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग, इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी, WhatsApp के प्रमुख विल कैथकार्ट भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस इवेंट का दूसरा सेशन बुधवार (दिसंबर 16, 2020) यानी कल सुबह 10 बजे से शुरू होगा।

ये है कार्यक्रम का मकसद

फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अजित मोहन ने इस इवेंट को लेकर कहा, ”हम भारत में फेसबुक की वास्तविक कहानी शेयर करना चाहते हैं, जिससे लोगों को यह समझने में आसानी होगी कि हमारे प्लेटफॉर्म के यूजर्स और संस्थाओं के जरिए हम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

प्राचीन महादेवम्मा मंदिर विध्वंस मामले में मैसूर SP को विहिप नेता ने लिखा पत्र, DC और तहसीलदार के खिलाफ कार्रवाई की माँग

विहिप के नेता गिरीश भारद्वाज ने मैसूर के उपायुक्त और नंजनगुडु के तहसीलदार पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए SP के पास शिकायत दर्ज कराई है।

कोहाट दंगे: खिलाफ़त आंदोलन के लिए हुई ‘डील’ ने कैसे करवाया था हिंदुओं का सफाया? 3000 का हुआ था पलायन

10 सितंबर 1924 को करीबन 4000 की मुस्लिम भीड़ ने 3000 हिंदुओं को इतना मजबूर कर दिया कि उन्हें भाग कर मंदिर में शरण लेनी पड़ी। जो पीछे छूटे उन्हें मार डाला गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
122,733FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe