Tuesday, July 23, 2024
Homeविविध विषयअन्य'नारीवाद में जोश दिखेगा'... ईरानी औरतों के समर्थन में उतरीं उर्वशी रौतेला, हिजाब के...

‘नारीवाद में जोश दिखेगा’… ईरानी औरतों के समर्थन में उतरीं उर्वशी रौतेला, हिजाब के विरोध में बाल कटवाए

प्रियंका चोपड़ा, मंदाना करीमी और एलनाज नोरौजी के बाद अब बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ईरानी महिलाओं के सपोर्ट में आगे आई हैं। उन्होंने महसा अमीनी की मौत के विरोध में अपने बाल तक कटवा लिए हैं।

ईरान में हिजाब के विरोध में प्रदर्शन तेज हो गया है। लोग सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे हैं। इसी बीच बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी ईरान की महिलाओं समर्थन में आ गए हैं। प्रियंका चोपड़ा, मंदाना करीमी और एलनाज नोरौजी के बाद अब बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ईरानी महिलाओं के सपोर्ट में आगे आई हैं। उन्होंने महसा अमीनी की मौत के विरोध में अपने बाल तक कटवा लिए हैं।

उर्वशी रौतेला ने इंस्टाग्राम पर अपने बाल कटवाते हुए फोटो शेयर की। इसमें वह जमीन पर बैठकर बाल कटवाती हुई नजर आ रही हैं। इसके साथ उन्होंने कैप्शन लिखा है, “मैंने अपने बाल कटवा दिए। ईरान की पुलिस ने महसा अमीनी को हिजाब ठीक से न पहनने पर हिरासत में ले लिया था। पुलिस कस्टडी में लड़की की मौत होने से ईरान की महिलाएँ तब से अभी तक सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। इस दौरान कई ईरानियन महिलाओं और लड़कियों ने अपनी जान गवा दीं। वहीं 19 साल की उत्तराखंड की रहने वाली अंकिता भंडारी ने भी… मैं इन सब महिलाओं के समर्थन में अपने बाल कटवा रही हूँ।”

एक्ट्रेस ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा, “दुनियाभर की महिलाएँ एकजुट होकर ईरान की सरकार के खिलाफ विरोध कर रही हैं। महिलाओं का सम्मान करें। बालों को महिलाओं की खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है। महिलाएँ सार्वजनिक रूप से अपने बाल काटकर दिखा रही हैं कि उन्हें समाज में सुंदरता के मानकों की परवाह नहीं। वो इसका फैसला किसी को नहीं लेने देंगी कि उन्हें कैसे कपड़े पहनने चाहिए, कैसा व्यवहार करना चाहिए और किस तरह जीना चाहिए। जब महिलाएँ एकजुट होती हैं और एक महिला के मुद्दे को पूरी नारी जाति का मुद्दा मानने लगती हैं, तब नारीवाद में एक नया जोश दिखाई देता है।”

गौरतलब है कि बीते दिनों बॉलीवुड एक्ट्रेस एलनाज नौरोजी, जो मूल रूप से ईरान की रहने वाली हैं। उन्होंने ‘मॉय बॉडी-मॉय चॉइस’ शीर्षक वाला एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था। इसमें वह कैमरे के सामने एक-एक करके अपने सारे कपड़े उतारती हुई नजर आ रही थीं। एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला ने भी उनकी इस वीडियो को लाइक किया था। उर्वशी रौतेला ने लिखा था, “हमें आप पर गर्व है क्वीन। हम महिलाओं का समर्थन करते हैं।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेचुरल फार्मिंग क्या है, बजट में क्यों इसे 1 करोड़ किसानों से जोड़ने का ऐलान: गोबर-गोमूत्र के इस्तेमाल से बढ़ेगी किसानों की आय

प्राकृतिक खेती एक रसायनमुक्त व्यवस्था है जिसमें प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल किया जाता है, जो फसलों, पेड़ों और पशुधन को एकीकृत करती है।

नारी शक्ति को मोदी सरकार ने समर्पित किए ₹3 लाख करोड़: नौकरी कर रहीं महिलाओं और उनके बच्चों के लिए भी रहने की सुविधा,...

बजट में महिलाओं की हिस्सेदारी कार्यबल में बढ़ाने पर काम किया गया है। इसके अलावा कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास स्थापित करने का भी ऐलान हुआ।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -