Monday, July 22, 2024
Homeविविध विषयअन्य'ओमिक्रोन के खिलाफ वैक्सीन इफेक्टिव... जरूर लगवाएँ': WHO की वैज्ञानिक, देश में मिले 13...

‘ओमिक्रोन के खिलाफ वैक्सीन इफेक्टिव… जरूर लगवाएँ’: WHO की वैज्ञानिक, देश में मिले 13 हजार नए मरीज, सरकार ने किया अलर्ट

"जैसा कि अपेक्षित था, टी सेल की प्रतिरक्षा (T Cell Immunity) ओमिक्रोन के खिलाफ बेहतर है। यह हमें गंभीर बीमारी से बचाएगा। अगर आपने टीका नहीं लिया है तो कृपया टीका जरुर लगवाएँ।"

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Corona virus) की तीसरी लहर का कहर शुरू हो गया है। वहीं कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) की दशहत भी बनी हुई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर ओमिक्रोन को कंट्रोल नहीं किया गया तो यह एक तरह सुनामी ला देगा। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन (Saumya swaminathan) ने कहा है कि ओमिक्रोन के खिलाफ वैक्सीन काफी प्रभावी है। अगर आपने टीका नहीं लगवाया है तो कृपया टीका जरूर लगवाएँ।

सौम्या स्वामीनाथन के मुताबिक, भले ही कई देशों में ओमिक्रोन वैरिएंट की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है, लेकिन यह अभी भी गंभीर स्तर पर नहीं है। बुधवार (29 दिसंबर 2021) को एक ट्वीट में उन्होंने कहा, “जैसा कि अपेक्षित था, टी सेल की प्रतिरक्षा (T Cell Immunity) ओमिक्रोन के खिलाफ बेहतर है। यह हमें गंभीर बीमारी से बचाएगा। अगर आपने टीका नहीं लिया है तो कृपया टीका जरुर लगवाएँ।”

उन्होंने ये भी कहा कि अभी तक लैब टेस्ट से ये सामने आया है कि ये वायरस दोनों लोगों को संक्रमित कर रहा है। जिन्होंने वैक्सीन लगवाई है, उन्हें भी और जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है उन्हें भी। लेकिन ये स्पष्ट हो चुका है कि है वैक्सीन अभी भी बचाव कर रही है।

दूसरी ओर कोरोना एक बार फिर से अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन जैसे देशों में तेजी से फैल रहा है। बीते 24 घंटों में ही दुनियाभर में 16 लाख से अधिक लोग संक्रमित मिले। वहीं 7000, से अधिक मौतें हुईं। इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ ट्रेडोस अधानोम गेब्रेयसियस का कहना है कि बीते सप्ताह की तुलना में इस हफ्ते संक्रमण में 11 फीसदी का उछाल आया। उन्होंने कहा कि 20 से 26 दिसंबर के दौरान दुनियाभर में 50 लाख से अधिक केस सामने आए। इनमें से आधे यूरोप से थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने ओमिक्रोन के खतरे के बीच कहा है कि देश को अलर्ट रहने की आवश्यकता है। बीते 24 घंटे में 13,000 नए संक्रमित देशभर में मिले हैं। महाराष्ट्र और केरल दो राज्यों में सबसे अधिक एक्टिव केस हैं। वहीं ओमिक्रोन के सबसे अधिक मामलों में दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं।

लव अग्रवाल के मुताबिक, देश के 90 फीसदी वयस्कों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है। वहीं जिन बुजुर्गों को सतर्कता बरतनी है भारत सरकार उन्हें एसएमएस भेजकर याद दिलाएगी कि जनवरी से डोज लगनी शुरू होगी। इस बीच भारत बायोटेक ने कहा है 2-18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन प्रभावी है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

काँवड़िए नहीं जान पाएँगे दुकान ‘अब्दुल’ या ‘अभिषेक’ की, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक: कहा- बताना होगा सिर्फ मांसाहार/शाकाहार के बारे में,

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कांवड़ रूट पर दुकानदारों के नाम दर्शाने वाले आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है।

AAP विधायक की वकीलगिरी का हाई कोर्ट ने उतारा भूत: गलत-सलत लिख कर ले गया था याचिका, लग चुका है बीवी को कुत्ते से...

दिल्ली हाईकोर्ट के जज ने सोमनाथ भारती की याचिका पर कहा कि वो नोटिस जारी नहीं कर सकते, उन्हें ये समझ ही नहीं आ रहा है, वो मामला स्थगित करते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -