Wednesday, April 24, 2024
Homeविविध विषयअन्यWhatsApp में आया UPI के जरिए नया पेमेंट फीचर: जानें कैसे होगा लेन-देन आसान

WhatsApp में आया UPI के जरिए नया पेमेंट फीचर: जानें कैसे होगा लेन-देन आसान

कंपनी ने इस सर्विस के लिए ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और जियो पेमेंट बैंक के साथ साझेदारी की है। यह सुविधा सभी एप्पल यूजर्स के लिए अब उपलब्ध करवा दी गई है। वहीं एंड्रॉयड यूजर्स को भी नए अपडेट के साथ इसका लाभ मिलने लगेगा।

मैसेजिंग एप वाट्सएप पर अब रुपयों के लेन-देन का काम भी मैसेज भेजने जितना आसान हो गया है। हाल में NCPI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के साथ साझेदारी करने के बाद वाट्सएप ने यूपीआई का उपयोग करते हुए इस फीचर यानी इंडिया-फर्स्ट, रियल टाइम पेमेंट सिस्टम को डेवलप किया है।

न्यूजबाइट के अनुसार इसका परीक्षण दो साल पहले शुरू हुआ था लेकिन तब कुछ बाधाओं और विश्वसनीय न होने के आरोपों के कारण यह विफल रही। मगर अब फेसबुक द्वारा इसे खरीदने के बाद इसे यह भुगतान सेवा चालू करने की अनुमति मिल गई है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए ‘गो लाइव ऑन यूपीआई’ को मंजूरी दी है।

आगे बयान में कहा गया है कि वाट्सएप अब अपने यूपीआई यूजरबेस का विस्तार “क्रमबद्ध तरीके से कर सकता है, जिसकी शुरुआत यूपीआई में 20 मिलियन के अधिकतम रजिस्टर्ड यूजरबेस के साथ होती है।”

कंपनी ने इस सर्विस के लिए ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और जियो पेमेंट बैंक के साथ साझेदारी की है। यह सुविधा सभी एप्पल यूजर्स के लिए अब उपलब्ध करवा दी गई है। वहीं एंड्रॉयड यूजर्स को भी नए अपडेट के साथ इसका लाभ मिलने लगेगा। हालाँकि, शुरू में जब तक यह लॉन्च फेज में है, हर कोई इस फीचर को एक्सेस नहीं कर पाएगा।

वाट्सएप पर इस पेमेंट फीचर का इस्तेमाल कैसे करें?

  • – वाट्सएप पे का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपनी मैसेजिंग एप को अपडेट करें। 
  • – इसके बाद सेटिंग्स पर जाएँ और पेमेंट पर क्लिक करके पेमेंट मैथड एड करें। अब आपको बैंकों की एक लिस्ट मिलेगी।
  • – यहाँ आपको उस बैंक पर क्लिक करना है, जिसका अकाउंट आपको वाट्सएप पेमेंट के लिए एड करना है 
  • – फिर, आपके फोन नंबर का वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए आपको ‘वेरीफाई वाया एसएमएस’ टैब पर क्लिक करना होगा। ध्यान रहे कि यह नंबर वही होना चाहिए जिससे आपका बैंक अकॉउंट लिंक है और जिससे वाट्सएप चालू है।
  • – अब आपको अपने डेबिट कार्ड को वेरीफाई करवाना होगा और वेरिफिकेशन के कंप्लीट होते ही आप अन्य यूपीआई एप्स की तरह यहाँ भी पिन सेट करेंगे।
  • – इसके बाद आपको आपका बैंक नजर आने लगेगा।

कैसे करेंगे पेमेंट?

  • – पेमेंट का तरीका वाट्सएप पे में बेहद आसान है बस ये ध्यान रखना है कि जिसे आपको पेमेंट देनी है वो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में हो। या फिर आपके पास उसकी यूपीआई आईडी हो। 
  • – आपको पैसे भेजने के लिए अटैचमेंट पर क्लिक करना होगा और फिर पेमेंट पर।
  • – इसके बाद आप अमाउंट लिख कर यूपीआई पिन का इस्तेमाल करेंगे और आसानी से पेमेंट कंप्लीट हो जाएगी। जैसे ही ट्रांजैक्शन पूरा होगा आपके ईमेल व फोन पर मैसेज आ जाएगा। 
Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आपकी मौत के बाद जब्त हो जाएगी 55% प्रॉपर्टी, बच्चों को मिलेगा सिर्फ 45%: कॉन्ग्रेस नेता सैम पित्रोदा का आइडिया

कॉन्ग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने मृत्यु के बाद सम्पत्ति जब्त करने के कानून की वकालत की है। उन्होंने इसके लिए अमेरिकी कानून का हवाला दिया है।

‘नरेंद्र मोदी ने गुजरात CM रहते मुस्लिमों को OBC सूची में जोड़ा’: आधा-अधूरा वीडियो शेयर कर झूठ फैला रहे कॉन्ग्रेसी हैंडल्स, सच सहन नहीं...

पहले ही कलाल मुस्लिमों को OBC का दर्जा दे दिया गया था, लेकिन इसी जाति के हिन्दुओं को इस सूची में स्थान पाने के लिए नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री बनने तक का इंतज़ार करना पड़ा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe