Sunday, July 14, 2024
Homeविविध विषयअन्य'मुस्लिम बन जाओ, फिर कुछ भी करो जन्नत में ही जाओगे': पाकिस्तान के हिन्दू...

‘मुस्लिम बन जाओ, फिर कुछ भी करो जन्नत में ही जाओगे’: पाकिस्तान के हिन्दू क्रिकेटर ने वीडियो शेयर कर बताया – मेरे साथ रोज यही होता था

ये वीडियो उस दौर का है, जब 2014 में पाकिस्तान टेस्ट और वनडे सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका पहुँचा हुआ था। अगस्त महीने में 2 टेस्ट और 3 वनडे मैच खेले गए थे।

गुजरात के अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शनिवार (14 अक्टूबर, 2023) को भारत और पाकिस्तान के बीच ICC वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप का लीग मैच हुआ। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से पटखनी दे दी। उस दौरान जब पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान आउट होकर वापस पवेलियन लौट रहे थे, तब कुछ दर्शकों ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए। इसके बाद भारत का ही लिबरल गिरोह चढ़ गया और पाकिस्तान से माफ़ी माँगने लगा। इसी बीच पाकिस्तान के हिन्दू खिलाड़ी दानिश कनेरिया ने एक वीडियो शेयर किया है।

उस पर हम बात करेंगे लेकिन इससे पहले जानिए कि कैसे मोहम्मद रिजवान खुद क्रिकेट में मजहब घुसाते रहे हैं। उन्होंने नीदरलैंड्स के खिलाफ इसी टूर्नामेंट में हुए मैच के दौरान नमाज़ पढ़ी थी। इससे पहले वो T20 वर्ल्ड कप के दौरान भी ग्राउंड में नमाज़ पढ़ चुके हैं, जिसके बाद एक टीवी डिबेट के दौरान पूर्व पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज वकार यूनुस ने कहा था कि वो हिन्दुओं के बीच ऐसा कर के आए, जो बहुत अच्छी बात है। इतना ही नहीं, वो अमेरिका के बॉस्टन में भी सड़क पर कार रुकवा कर नमाज़ पढ़ चुके हैं।

हालाँकि, पाकिस्तानी खिलाड़ियों द्वारा इस तरह की हरकतें करने की ये कोई पहली घटना नहीं है। आपको श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान याद होंगे, जो ‘दिलस्कूप’ शॉट के लिए जाने जाते थे। वनडे में 10,000 और टेस्ट में 5000 रनों के आँकड़े को पार कर चुके तिलकरत्ने दिलशान और पाकिस्तानी बल्लेबाज अहमद शहजाद का एक वीडियो सामने आया था। मामला 30 अगस्त, 2023 (शनिवार) का था। उस दिन श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच एक वनडे मैच हुआ था।

ये वीडियो उस दौर का है, जब पाकिस्तान टेस्ट और वनडे सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका पहुँचा हुआ था। अगस्त महीने में 2 टेस्ट और 3 वनडे मैच खेले गए थे। टेस्ट सीरीज में श्रीलंका ने जहाँ पाकिस्तान को क्लीन स्वीप कर दिया था, वहीं वनडे सीरीज में भी पाकिस्तान ने पहला मैच तो जीत लिया लेकिन बाकी के दोनों मैच जीत कर श्रीलंका सीरीज विजेता बना। ये वाकया अंतिम ODI मैच का है। पाकिस्तान की टीम ने दाम्बुला के इस मैच में पहले बल्लेबाजी की थी और 102 पर ऑलआउट हो गई थी।

बारिश के कारण डकवर्थ-लुइस (DLS) से मैच का फैसला हुआ और चेज के दौरान तिलकरत्ने दिलशान अर्धशतक बना कर नॉटआउट रहे। श्रीलंका के बल्लेबाज और पाकिस्तानी फील्डर्स सफल चेज के बाद जब पवेलियन लौट रहे थे, उसी दौरान अहमद शहज़ाद ने दिलशान से बातचीत की जो कैमरे में कैद हो गई। दिलशान से अहमद शहज़ाद ने कहा था, “अगर आप गैर-मुस्लिम हैं और आप मुस्लिम बन जाते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने जीवन में क्या कर रहे हैं, आप सीधे जन्नत में जाएँगे।”

इस दौरान तिलकरत्ने दिलशान ने क्या जवाब दिया ये तो क्लियर नहीं है, लेकिन इसके बाद अहमद शहज़ाद को बोलते हुए सुना गया, “फिर आप आग में जलने के लिए तैयार रहिए।” बता दें कि दिलशान बौद्ध हैं। 16 वर्ष की उम्र में उन्होंने इस्लाम छोड़ दिया था। पहले उनका नाम तुवान मोहम्मद दिलशान हुआ करता था। हालाँकि, ये नाम होने के बावजूद वो बचपन में अपनी सिंहला माँ का धर्म ही फॉलो करते थे। अब पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी दानिश कनेरिया ने इस वीडियो को फिर से शेयर कर के कहा है कि खेल के मैदान से लेकर ड्रेसिंग रूम और डाइनिंग टेबल तक, उनके साथ रोज ये होता रहा है।

याद दिला दें कि पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने अपनी टीम के पूर्व साथी और कप्तान शाहिद अफरीदी पर क्रिकेट खेलने के दौरान हिंदू होने के कारण उनसे दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया था। कनेरिया ने अफरीदी को चरित्रहीन, जालसाज और झूठा इंसान बताया था। पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने कहा था कि साल 2013 में उन पर लगाए गए स्पॉट फिक्सिंग के आरोप झूठे थे, उन्हें हिन्दू होने की वजह से फँसाया गया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -