Wednesday, June 19, 2024
Homeविविध विषयअन्यभारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में 'हनुमान चालीसा', स्टेडियम में लाखों लोगों ने किया था पाठ? -...

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में ‘हनुमान चालीसा’, स्टेडियम में लाखों लोगों ने किया था पाठ? – जानिए सच

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत की जीत के लिए एक साथ एक लाख से अधिक लोगों ने स्टेडियम में हनुमान चालीसा का पाठ किया था। सच इसके उलट है लेकिन। स्टेडियम में ऐसा कुछ नहीं हुआ था।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच से पहले लाखों लोगों ने एक साथ ‘हनुमान चालीसा’ पाठ किया। सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ एक वीडियो वायरल हुआ। इसे कई सारे हैंडल्स ने शेयर, ट्वीट, रिट्वीट भी किया। कई मीडिया चैनलों और वेबसाइट ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था। हमने सोशल मीडिया और मीडिया रिपोर्ट (एशिया नेट वेबसाइट, जिसकी आर्काइव लिंक आप यहाँ पढ़ सकते हैं) के आधार पर पहले रिपोर्ट लिखी थी। लेकिन अब सच्चाई कुछ और निकल कर आई है, इस वीडियो के एडिटेड होने की। इस रिपोर्ट को हम नई जानकारी के साथ अपडेट कर रहे हैं।

एशिया नेट वेबसाइट की रिपोर्ट के आधार पर रविवार (19 नवंबर, 2023) को खेले गए मैच में भारत की जीत के लिए एक साथ एक लाख से अधिक लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ कर सबको मंत्र मुग्ध कर दिया था। अब आई जानकारी के अनुसार स्टेडियम में ऐसा कुछ नहीं हुआ था। सोशल मीडिया पर जिस वीडियो को लोग शेयर कर वायरल कर रहे थे, वो दरअसल एक एडिटेड वीडियो था।

नीचे वही एडिटेड वीडियो लगा हुआ है।

हालाँकि इस मैच से पहले कई दिलचस्प पल देखने को मिले। इसमे भारतीय वायु सेना की सूर्यकिरण टीम का एयर शो भी शामिल रहा। इसके अलावा स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था और भीड़ एक रोमांचक मुकाबले को देखने के लिए पूरी तरह तैयार थी। इस दौरान वर्ल्ड कप 2023 में भारत के 10 मैचों के खिताबी मुकाबले में कामयाब होने से जोश से भरे फैंस ने ‘भारत माता की जय’ के नारे भी लगाए।

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीमों में कोई बदलाव नहीं किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे वन डे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर जहाँ पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। वहीं भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी पहले बल्लेबाजी ही करना चाहते थे।

मनचाही बल्लेबाजी मिलने से रोहित शर्मा शुरू में शानदार लय में नजर आए। हालाँकि, पहले झटके के तौर पर शुभमन गिल केवल 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जहाँ ‘मेन इन ब्लू’ ने रोहित शर्मा, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर को 90 रन पर संतोष करना पड़ा।

इसके बाद भारतीय टीम के किंग विराट कोहली मैदान पर उतरे। वहीं विराट कोहली और केएल राहुल ने अपनी सधी हुई पारी से टीम को संकट से बाहर निकाला। भारत ने 50 ओवर में 240 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 241 का लक्ष्य रखा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘हमारे बारह’ पर जो बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा, वही हम भी कह रहे- मुस्लिम नहीं हैं अल्पसंख्यक… अब तो बंद हो देश के...

हाई कोर्ट ने कहा कि उन्हें फिल्म देखखर नहीं लगा कि कोई ऐसी चीज है इसमें जो हिंसा भड़काने वाली है। अगर लगता, तो पहले ही इस पर आपत्ति जता देते।

NEET पर जिस आयुषी पटेल के दावों को प्रियंका गाँधी ने दी हवा, उसके खुद के दस्तावेज फर्जी: कहा था- NTA ने रिजल्ट नहीं...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में झूठी साबित होने के बाद आयुषी पटेल ने अपनी याचिका भी वापस लेने का अनुरोध किया। कोर्ट ने NTA को छूट दी है कि वह आयुषी पटेल के खिलाफ नियमानुसार एक्शन ले।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -