Wednesday, July 17, 2024
Homeदेश-समाजरामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में अमिताभ बच्चन ने लिया प्लॉट, बनाएँगे आलीशान...

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में अमिताभ बच्चन ने लिया प्लॉट, बनाएँगे आलीशान बंगला: 7 स्टार एन्क्लेव होगा विकसित

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में जमीन खरीदी है। अमिताभ बच्चन का कहना है कि वे वहाँ घर बनाएँगे। उन्होंने यह प्लॉट मुंबई के ही एक बिल्डर से खरीदा है। यह बिल्डर अयोध्या में 51 एकड़ में एक 7 स्टार एन्क्लेव डेवलप कर रहा है।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में जमीन खरीदी है। अमिताभ बच्चन का कहना है कि वे वहाँ घर बनाएँगे। उन्होंने यह प्लॉट मुंबई के ही एक बिल्डर से खरीदा है। यह बिल्डर अयोध्या में 51 एकड़ में एक 7 स्टार एन्क्लेव डेवलप कर रहा है। इनमें प्लॉट, विला, ऊँची बिल्डिंग सहित एक 5 स्टार होटल का निर्माण भी शामिल है।

अमिताभ बच्चन ने अयोध्या में ‘सरयू इन्क्लेव’ नाम के इलाके में यह प्लॉट खरीदा है। यहाँ पर एक फाइव स्टार होटल का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा भी कई अन्य प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है। जानकारी के अनुसार, अमिताभ बच्चन ने जिस प्लॉट को खरीदा है, उसका आकार 10,000 स्क्वायर फीट है। इसकी कीमत लगभग ₹14.5 करोड़ बताई जा रही है। वे यहाँ पर अपने लिए एक आलीशान घर बनाएँगे।

अमिताभ बच्चन ने यह जमीन ‘हाउस ऑफ़ अभिनन्दन लोढ़ा’ से ली है। लोढ़ा ही सरयू प्रोजेक्ट बना रहे हैं। इस सरयू प्रोजेक्ट में आलीशान बँगले, लग्जरी फ्लैट और रिसॉर्ट के साथ-साथ एक पाँच सितारा होटल का निर्माण भी हो रहा है। जिस जगह अमिताभ बच्चन ने जमीन ली है, उस सरयू प्रोजेक्ट मार्च 2028 को पूरा होगा। बता दें कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होनी है।

गौरतलब है कि अयोध्या में बीते कुछ वर्षों में जमीन के कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट बताती है कि अयोध्या में भारत और भारत से बाहर के भी कई प्रॉपर्टी निवेशक जमीन खरीद रहे हैं। इसमें बताया गया है कि अप्रैल 2023 से नवम्बर 2023 के बीच अयोध्या में 30,000 से अधिक जमीन की रजिस्ट्रियाँ हुई हैं। इनमें से 80% जमीन की खरीद से जुड़ी हुई हैं।

अयोध्या के आसपास की जमीनें भी काफी महँगी हो चुकी है। यहाँ के एक प्रॉपर्टी डीलर का कहना है कि 5 अगस्त 2019 को सुप्रीम कोर्ट के मंदिर निर्माण को लेकर फैसला आने के बाद यहाँ जमीन की कीमतों में भारी वृद्धि देखी गई है। राम जन्मभूमि की 5-10 किलोमीटर की परिधि में खाली जमीनों की कीमत उनकी मंदिर से निकटता के आधार पर ₹2,000 से लेकर ₹20,000 प्रति स्क्वायर फीट हो चुकी हैं।

मंदिर के पास की जमीन की कीमत और भी ऊँचे हैं। बताया जा रहा है कि यहाँ की जिस जमीन की कीमत साल 2019 से पहले कुछ लाख रुपए थी, आज वह 60 लाख रुपए से अधिक की हो चुकी है। जमीन की उपलब्धता भी कम होती जा रही है। अयोध्या डेवलपमेंट ऑथोरिटी ने अब शहर के बाहर रिंग रोड और रिहायशी जमीन विकसित करने की कार्रवाई शुरू की है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सरकारी नौकरियों में अग्निवीरों को 10% आरक्षण: हरियाणा के CM सैनी का ऐलान- आयुसीमा में भी मिलेगी छूट, बंदूक का लाइसेंस भी मिलेगा

हरियाणा के सीएम सैनी ने कहा कि राज्य में अग्निवीरों को पुलिस भर्ती और माइनिंग गार्ड समेत कई अन्य पदों की भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

12वीं पास को ₹6000, डिप्लोमा वाले को ₹8000, ग्रेजुएट को ₹10000: क्या है महाराष्ट्र की ‘लाडला भाई योजना’, कैसे और किनको मिलेगा फायदा?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 'लाडला भाई योजना' की घोषणा की है। इस लाडला भाई योजना में युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार की तरफ से उन्हें वजीफा दिया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -