Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाज'बंदूक के बल पर हुआ रिश्ता, लड़की को नहीं रखूँगा साथ': पकड़ौआ विवाह के...

‘बंदूक के बल पर हुआ रिश्ता, लड़की को नहीं रखूँगा साथ’: पकड़ौआ विवाह के शिकार BPSC शिक्षक ने बताया – मेरी ही पेन से मेरे शर्ट पर लिख दिया…

पीड़ित शिक्षक ने कहा, "मेरी फोटो वायरल कर मेरी किरकिरी करा दी। मेरी पूरी इमेज खराब करके रख दी। अब जो हुआ सो हुआ, लेकिन आगे देखा जाएगा। मैं इस शादी को नहीं मानता। ये मेरी मर्जी के बगैर हुई है। मैं लड़की को साथ नहीं रखूँगा।"

बिहार में पकड़ौआ विवाह के शिकार नवनियुक्त BPSC शिक्षक गौतम कुमार के मामले में नया मोड़ आया है। पीड़ित शिक्षक ने इस शादी को मानने से इनकार करते हुए कहा है कि ये उनकी मर्जी के बगैर जुड़ा रिश्ता है। इससे उनकी बेइज्जती और बदनामी हुई। यहीं नहीं, उन्होंने अपनी नई नवेली दुल्हन को साथ रखने से भी साफ इनकार कर दिया है।

पकड़ौआ विवाह के लिए गौतम को अगवा करने के मामले में लड़की का चाचा आरोपित है। पुलिस ने रेपुरा गाँव के रहने वाले चाचा वृजभूषण प्रसाद उर्फ भूषण राय को शुक्रवार (1 दिसंबर, 2023) को जेल भेज दिया। वहीं आरोपित लड़की के चाचा का कहना है कि शादी के लिए गौतम के परिवारवालों से बात की थी, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया था। उन्होंने खुद को बेकसूर बताया।

गौरतलब है कि 29 नवंबर को पीड़ित शिक्षक के दादा राजेन्द्र राय ने पातेपुर थाने में 5 लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इस मामले के अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। पुलिस ने शुक्रवार को पीड़ित शिक्षक को अदालत में पेश कर धारा 164 के तहत उनका बयान दर्ज करवाया।

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए पकड़ौआ शादी से पीड़ित शिक्षक गौतम कुमार का कहना था कि उनको स्कूल से ही अगवा कर उनके साथ मारपीट की गई। उन्होंने बताया कि दो लोग स्कूल में मुलाकात का बहाना लेकर आए और प्रिंसिपल से मिलने के बहाने उन्हें ज़बरदस्ती गाड़ी में बैठा लिया।

इसके बाद मारपीट कर बंदूक के बल जबरन विवाह करा दिया। शिक्षक कुमार का आरोप है कि इस दौरान उनका मोबाइल छीनने के साथ ही उनकी ही पेन से उनके शर्ट पर लिख दिया गया कि उनकी शादी जबरन कराई जा रही है। उन्होंने आगे कहा, “मेरे अपहरणकर्ता 30 नवंबर को दो-तीन गाड़ियों से आए और मुझे दोपहर ढाई बजे महनार छोड़कर चले गए। उनके साथ में जिस लड़की से मेरी शादी की गई वो और उसकी माँ भी थी।”

पीड़ित शिक्षक ने ये भी कहा, “मेरी फोटो वायरल कर मेरी किरकिरी करा दी। मेरी पूरी इमेज खराब करके रख दी। अब जो हुआ सो हुआ, लेकिन आगे देखा जाएगा। मैं इस शादी को नहीं मानता। ये मेरी मर्जी के बगैर हुई है। मैं लड़की को साथ नहीं रखूँगा।”

उन्होंने आगे कहा, “मेरा स्कूल लड़की के घर के पास में ही है। मुझे डर है। मुझे रिश्तेदारों के फोन पर धमकियाँ दी जा रही है।” रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित शिक्षक की बातचीत से ऐसा लगा रहा था कि लड़की के भाई भी इस शादी से खुश नहीं है। पकड़ौआ विवाह का ये वाकया बिहार के वैशाली जिले के पातेपुर थाना क्षेत्र का है। इस क्षेत्र के महया मालपुर गाँव के रहने वाले गौतम कुमार हाल ही में बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की परीक्षा पास कर शिक्षक बने थे। उन्हें उनके स्कूल पातेपुर के रेपुरा के उत्क्रमित मध्य विद्यालय से बुधवार (29 नवंबर, 2023) को अगुवा कर लिया गया था।

इसके बाद उनकी जबरन शादी करा दी गई। अपहरण से नाराज शिक्षक के परिवार वालों और ग्रामीणों ने गुरुवार (30 नवंबर, 2023) की सुबह से ही स्टेट हाइवे 49 पर जाम लगा दिया था। पातेपुर थाने की पुलिस ने 24 घंटे के अंदर ही अगुवा शिक्षक को सही सलामत नई नवेली दुल्हन के साथ बरामद कर लिया था। फिलवक्त पीड़ित शिक्षक की नई-नवेली दुल्हन मायके में है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली पुलिस को पाइपलाइन की रखवाली के लिए लगाना चाहती है AAP सरकार, कमिश्नर को आतिशी ने लिखा पत्र: घोटाले का आरोप लगा BJP...

बीजेपी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने जब से दिल्ली जल बोर्ड की कमान संभाली, उसके एक साल में जमकर धाँधली हुई और दिल्ली जल बोर्ड को बर्बाद कर दिया गया।

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -