Sunday, July 21, 2024
Homeदेश-समाजभारत की वैक्सीन ने दुनिया भर में बचाई जानें, डिजिटल बैंकिंग में अव्वल: भारत...

भारत की वैक्सीन ने दुनिया भर में बचाई जानें, डिजिटल बैंकिंग में अव्वल: भारत की तरक्की के कायल हुए बिल गेट्स, PM मोदी की भी की तारीफ़

इस दौरान बिल गेट्स ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ खिचड़ी भी खाई। उन्होंने खिचड़ी में तड़का भी लगाया। इसको लेकर बिल गेट्स ने लिखा, "मैंने भी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की दो महिलाओं की तरफ से आयोजित गोद भराई समारोह में खिचड़ी खाई जो लाजवाब थी।"

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक और समाजसेवी बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारत की तरक्की की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि भारत ने स्वास्थ्य, विकास और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में भारत ने शानदार तरक्की की है। बिल गेट्स ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भारत ने वैक्सीन बनाकर दुनिया भर में लोगों की जान बचाई।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने शुक्रवार (3 मार्च 2023) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ()M Narendra Modi) से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने लिखा कि जब दुनिया कई चुनौतियों का सामना कर रही है, ऐसे समय में भारत जैसी उत्साही और मौलिक जगह आना प्रेरणा देता है।

गेट्स ने कोरोना के लिए बनाए गए कोविन प्लेटफॉर्म की तारफी करते हुए कहा कि भारत ने कोरोना के 2.2 अरब डोज डिलीवरी की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी मानते हैं कि कोविन दुनिया के लिए एक मॉडल है और वे पीएम से सहमत हैं। उन्होंने महामारी के दौरान डिजिटल भुगतान को अपनाने के लिए भारत की प्रशंसा की।

बिल गेट्स ने कहा कि 20 करोड़ महिलाओं सहित कम-से-कम 30 करोड़ लोगों ने आपातकालीन डिजिटल भुगतान प्राप्त किया। उन्होंने लिखा, “यह केवल इसलिए संभव हुआ, क्योंकि भारत ने वित्तीय समावेशन को प्राथमिकता दी, डिजिटल आईडी सिस्टम में निवेश किया है और डिजिटल बैंकिंग के लिए प्लेटफॉर्म तैयार किए।”

भारत की यात्रा पर आए बिल गेट्स ने पीएम मोदी के साथ हुई बैठक को लेकर एक ब्लॉग लिखा है। अपने आधिकारिक ब्लॉग गेट्सनोट्स में उन्होंने भारत के कोविड मैनेजमेंट, टीकाकरण अभियान, इनोवेशन और डिजिटल पहल की जमकर तारीफ की है। उन्होंने भारत को लेकर आशावादी रूख दिखाया। उन्होंने लिखा कि जब दुनिया के सामने कई तरह की चुनौतियाँ मुँह बाए खड़ी है, ऐसे समय में भारत जैसे गतिमान और रचनात्मक देश के दौरे से प्रेरणा मिलती है।

बिल गेट्स ने कहा कि भारत की G20 अध्यक्षता इस बात को उजागर करने का एक उत्कृष्ट अवसर है कि विकसित इनोवेशन दुनिया को लाभान्वित किया जा सकता है। इससे अन्य देशों को भी अपनाने में मदद की जा सकती है। गेट्स ने कहा कि डिजिटल आईडी और भुगतान प्रणालियों के विकास सहित अन्य प्रणालियों का विकास फाउंडेशन के लिए एक उच्च प्राथमिकता है। 

बिल गेट्स ने कहा कि टीबी समेत कई गंभीर बीमारियों की चुनौतियों से निपटने के लिए मोदी सरकार ने सराहनीय प्रयास किया। पीएम मोदी के साथ उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में बदलावों पर भी चर्चा की। बिल गेट्स ने जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत तेजी से कदम बढ़ा रहा है। बिल गेट्स ने कहा कि भारतीय कृषि वैज्ञानिक ऐसे फसलों पर रिसर्च कर रहे हैं, जो बढ़ती गर्मी में भी अच्छी उपज दे सके। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने मोटे अनाज की खेती पर बल दिया है।

इस दौरान बिल गेट्स ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ खिचड़ी भी खाई। उन्होंने खिचड़ी में तड़का भी लगाया। इसको लेकर बिल गेट्स ने लिखा, “मैंने भी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की दो महिलाओं की तरफ से आयोजित गोद भराई समारोह में खिचड़ी खाई जो लाजवाब थी।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -