Thursday, February 2, 2023
Homeदेश-समाजपुरुषों की तुलना में महिलाएँ कोरोना से लड़ने में ज्यादा मजबूत: महाराष्ट्र के सीरो...

पुरुषों की तुलना में महिलाएँ कोरोना से लड़ने में ज्यादा मजबूत: महाराष्ट्र के सीरो सर्वे में खुलासा

पुरुषों में 35.02 प्रतिशत और महिलाओं में 37.12 प्रतिशत एंटीबॉडी पाई गई हैं। इस सर्वे में झुग्गी बस्तियों में रहने वालों में 41.6 प्रतिशत एंटीबॉडी मिली हैं। सीरो सर्वे में कुल 24 वार्ड से 10,197 लोग की जाँच की गई, जिसमें 36.30 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी विकसित हुई है।

कोरोना महामारी से जूझ रही मुंबई की बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने शनिवार (24 अप्रैल, 2021) को तीसरी सीरो सर्वे रिपोर्ट जारी की। सीरो सर्वे में खुलासा हुआ है कि महिलाओं में पुरुषों की तुलना में कोरोना से लड़ने के लिए ज्यादा एंटीबॉडी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुरुषों में 35.02 प्रतिशत और महिलाओं में 37.12 प्रतिशत एंटीबॉडी पाई गई हैं। इस सर्वे में झुग्गी बस्तियों में रहने वालों में 41.6 प्रतिशत एंटीबॉडी मिली हैं। सीरो सर्वे में कुल 24 वार्ड से 10,197 लोग की जाँच की गई, जिसमें 36.30 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी विकसित हुई है।

बीएमसी ने पिछले साल जुलाई में पहला और अगस्त में दूसरा सीरो सर्वे कराया था। इसके बाद मार्च 2021 में सभी 24 वार्डों में तीसरा सीरो सर्वे कराया गया। बीएमसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस बार उन लोगों का सीरो सर्वे किया गया है, जिन्होंने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लगवाया है। 

झुग्गी बस्तियों में 41.6 फीसदी एंटीबॉडी मिली

बताया जा रहा है कि सैंपलों की जाँच बीएमसी के कस्तूरबा अस्पताल की मॉलिक्यूलर बायोलॉजी लैबोरेटरी में कराई गई है। इस सर्वे में झुग्गी बस्तियों में 41.6 प्रतिशत एंटीबॉडी मिली है, जबकि जुलाई में हुए पहले सर्वे में इन बस्तियों में 57 प्रतिशत और अगस्त में हुए दूसरे सीरो सर्वे में 45 प्रतिशत एंटीबॉडी पाई गई थी। तीसरे सीरो सर्वे में पॉश इलाकों में रहने वालों में 28.5 प्रतिशत एंटीबॉडी पाई गई है।

मालूम हो कि कोरोना की दूसरी लहर में मुंबई में 90 फीसदी कोरोना संक्रमित हाउसिंग सोसायटी में मिल रहे हैं। इससे पता चलता है कि पिछले सर्वे की तुलना में इस बार हाउसिंग सोसायटियों में रहने वालों लोगों की रोग प्रतिकारक क्षमता में वृद्धि हुई है। तीसरे सीरो सर्वे में बिल्डिगों में रहने वालों में 28.5 फीसदी एंटीबॉडी पाई गई है। पहले हुए पहले सर्वे में इन लोगों में 28 फीसदी और दूसरे सर्वे में 18 फीसदी एंटीबॉडी पाई गई थी।

महाराष्ट्र में लगातार आ रहे सबसे ज्यादा केस

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना के 67,160 नए मामले सामने आए थे। इसके अलावा 676 लोगों की मौतें दर्ज की गईं। राज्य में कोरोना से मृत्यु दर 1.51 प्रतिशत है, जबकि मौजूदा समय में 41,87,675 लोग होम क्वारंटाइन हैं। इसके अलावा 29,246 लोग इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में हैं। यहाँ सक्रिय मामलों की संख्या 6,94,480 है। इसके बाद दिल्ली दूसरे नंबर पर है, जहाँ कोरोना से शनिवार को सबसे अधिक 348 मरीजों की जान गई है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

शिक्षा और स्वास्थ्य सेक्टर को मोदी सरकार के कई बड़े तोहफे: नर्सिंग से लेकर वित्तीय साक्षरता तक को बढ़ावा, फार्मा सेक्टर में नवाचार को...

केंद्र की मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार के बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर कई विशेष प्रावधान किए हैं।

मोदी यूँ ही नहीं हैं अजेय, एकलव्य स्कूलों से लेकर गोवर्धन तक ‘सबका साथ-सबका विकास’ को विस्तार: खेत से लेकर जंगल तक बजट से...

केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों और जनजातीय समुदाय के लोगों को आगे बढ़ाने के लिए उनके लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
243,534FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe