Wednesday, June 29, 2022
Homeदेश-समाज'क्या तुम नंगी सोती हो': नाबालिग छात्राओं को गंदे मैसेज भेजने वाले बाइबिल 'उपदेशक'...

‘क्या तुम नंगी सोती हो’: नाबालिग छात्राओं को गंदे मैसेज भेजने वाले बाइबिल ‘उपदेशक’ को ईसाई संस्था ने पद से हटाया

सैम जयसुंदर छात्राओं को फँसाने के लिए उनके पहनावे के बारे में पूछता था और 'मिनी स्कर्ट में' तस्वीरें भेजने को कहता था। वेल्लोर की ईसाई मिशनरी स्कूलों की कई छात्राओं ने उसके खिलाफ आवाज़ उठाई थी।

ईसाई मिशनरी स्कूलों में बाइबिल की शिक्षा देने वाली संस्था ‘स्क्रिप्चर यूनियन (SU)’ के तमिलनाडु के निदेशक सैम जयसुंदर को उसके पद से हटा दिया गया है। उस पर छात्राओं को आपत्तिजनक मैसेज भेजते के आरोप हैं। यौन शोषण के उद्देश्य से उसनेकई नाबालिग छात्राओं को आपत्तिजनक मैसेज भेजे थे। ट्विटर यूजर जोएल गिफ्टसन ने एक थ्रेड के जरिए कई स्क्रीनशॉट्स के माध्यम से सैम जयसुंदर की करतूतों का खुलासा किया था।

सैम जयसुंदर छात्राओं को फँसाने के लिए उनके पहनावे के बारे में पूछता था और ‘मिनी स्कर्ट में’ तस्वीरें भेजने को कहता था। वेल्लोर की ईसाई मिशनरी स्कूलों की कई छात्राओं ने उसके खिलाफ आवाज़ उठाई थी। इस मामले के सार्वजनिक होने के बाद SU के बोर्ड मेंबर्स ने रविवार (अक्टूबर 4, 2020) को एक इमरजेंसी बैठक बुलाई।

इस बैठक में उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की माँग की गई। इसके ठीक एक दिन बाद सोमवार को उसे सस्पेंड करने की घोषणा की गई। SU के नेशनल डायरेक्टर जोशुआ किरुबारज ने ‘द न्यू इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि उन्होंने इस मामले में एक जाँच समिति का गठन किया है, जो पूरी रिपोर्ट तैयार करके देगी। इस रिपोर्ट के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई करने का आश्वासन संस्था की तरफ से दिया गया है।

सैम जयसुंदर पिछले 17 सालों से SU से जुड़ा हुआ है और हर साल संस्था के लिए कई कार्यक्रमों को आयोजित करता आ रहा है। उसके अलावा संस्था के दो अन्य अधिकारियों रुबेन क्लेमेंट और अल्बर्ट पर भी इसी तरह के मैसेज भेजने के आरोप लगे हैं। वेल्लोर स्कूल मैनेजमेंट ने कहा है कि मई में SU का एक कार्यक्रम उसके यहाँ होना था, लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण उसे स्थगित कर दिया गया था।

वेल्लोर के उस स्कूल प्रबंधन कमिटी के एक सदस्य ने कहा कि उन्हें फ़िलहाल इस मामले में कोई शिकायत नहीं मिली है। उन्होंने ये भी कहा कि स्कूल का मई 2020 के बाद से SU से किसी प्रकार का संपर्क नहीं है। उन्होंने कहा कि जैसे ही प्रबंधन को इसका पता चला, इस मामले को तुरंत SU के साथ उच्च स्तर पर उठाया गया और आरोपित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की माँग की गई।

स्क्रीनशॉट्स के अनुसार, एक लड़की से उसने पूछा कि क्या तुम कभी नंगी (फिर समझाते हुए उसने फिर पूछा- ‘बिना कपड़ों के?’) सोती हो? साथ ही वो लड़कियों को ‘स्वीटी’ कहते हुए उनसे फ्री होकर बात करने को कहता भी दिख रहा है। एक 14 वर्षीय लड़की से उसने पूछा कि क्या वो और उसके साथी लड़का-लड़की एक-दूसरे को गले लगाते हैं? सैम ने नाबालिग से पूछा कि क्या किसी ने उसे आलिंगन में लिया है या किस किया है?

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘इस्लाम ज़िंदाबाद! नबी की शान में गुस्ताखी बर्दाश्त नहीं’: कन्हैया लाल का सिर कलम करने का जश्न मना रहे कट्टरवादी, कह रहे – गुड...

ट्विटर पर एमडी आलमगिर रज्वी मोहम्मद रफीक और अब्दुल जब्बार के समर्थन में लिखता है, "नबी की शान में गुस्ताखी बर्दाश्त नहीं।"

कमलेश तिवारी होते हुए कन्हैया लाल तक पहुँचा हकीकत राय से शुरू हुआ सिलसिला, कातिल ‘मासूम भटके हुए जवान’: जुबैर समर्थकों के पंजों पर...

कन्हैयालाल की हत्या राजस्थान की ये घटना राज्य की कोई पहली घटना भी नहीं है। रामनवमी के शांतिपूर्ण जुलूसों पर इस राज्य में पथराव किए गए थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
200,255FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe