Sunday, September 25, 2022
Homeदेश-समाजफ़रहान अख्तर के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज: CAA के विरोध-प्रदर्शन के दौरान भारत का ग़लत...

फ़रहान अख्तर के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज: CAA के विरोध-प्रदर्शन के दौरान भारत का ग़लत नक़्शा किया था पोस्ट

"इस बात को 14 दिन से अधिक का समय हो गया है और भारत का ग़लत नक़्शा अभी भी उनके (फ़रहान) ट्विटर हैंडल पर दिख रहा है। ऐसा होना न केवल ग़ैर-क़ानूनी है, बल्कि देश के ख़िलाफ़ एक गंभीर अपराध भी है।"

फ़रहान अख्तर के ख़िलाफ़ भारत का ग़लत नक़्शा पोस्ट करने के लिए मामले में गोवा पुलिस के साइबर क्राइम विभाग में शिक़ायत दर्ज की गई है। यह घटना उस समय की है जब फ़रहान ने मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ नागरिकों से विरोध-प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की थी। ग़लत नक़्शे में कश्मीर को भारत से बाहर रखा गया था। यह शिक़ायत गोवा क्रॉनिकल्स (Goa Chronicles) के संस्थापक और प्रधान संपादक सेवियो रोड्रिग्स (Savio Rodrigues) द्वारा दर्ज कराई गई है।

ख़बर के अनुसार, अपनी शिक़ायत में, रोड्रिग्स ने लिखा,

“जैसा कि हम सभी जानते हैं कि फ़रहान अख्तर CAA के बारे में कुछ नहीं जानते थे और सिर्फ़ लोगों को CAA के ख़िलाफ़ खड़े होने के लिए उकसा रहे थे, इस दौरान वो कई मीडिया चैनल्स और उनके कैमरों में कैप्चर हो गए थे। अधिक परेशान करने वाली बात यह है कि इस विरोध के लिए लोगों को आमंत्रित करते समय उन्होंने भारत के ग़लत नक़्शे वाले पोस्टर का इस्तेमाल किया। यहाँ इस बात का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि उनके द्वारा उपयोग किए गए मानचित्र का उपयोग अधिकतर कश्मीरी अलगाववादियों द्वारा किया जाता है जो कश्मीर को भारत का हिस्सा नहीं मानते हैं।”

रोड्रिग्स ने फ़रहान अख्तर के इस अपराध को ग़ैर-ज़िम्मेदाराना करार देते हुए उनके ख़िलाफ़ तत्काल प्रभाव से कड़ी कार्रवाई करने की माँग की है। रोड्रिग्स ने पुलिस से मामले का संज्ञान लेने और क़ानून के अनुसार पर्याप्त कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। अपनी शिक़ायत में, उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि जावेद अख़्तर के बेटे फ़रहान ने भले ही इस मामले पर माफ़ी माँग ली हो, लेकिन उन्होंने अब तक अपने प्रोफ़ाइल से भारत के उस ग़लत नक़्शे को नहीं हटाया।

उन्होंने कहा, “इस बात को 14 दिन से अधिक का समय हो गया है और भारत का ग़लत नक़्शा अभी भी उनके (फ़रहान) ट्विटर हैंडल पर दिख रहा है। ऐसा होना न केवल ग़ैर-क़ानूनी है, बल्कि देश के ख़िलाफ़ एक गंभीर अपराध भी है।”

बता दें कि भारत का ग़लत नक़्शा पोस्ट करने वाले फ़रहान अख्तर पहले शख़्स नहीं हैं, उनके अलावा कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भी ऐसा किया था, जब उन्होंने ‘भारत बचाओ रैली’ की एक तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की थी, जिसमें भारत का ग़लत नक़्शा दिख रहा था। थरूर का यह पोस्ट उनकी टाइमलाइन पर सात घंटे तक बना रहा, लेकिन उसके बाद जब उन्हें ट्रोल किया गया तो उन्होंने अपना यह ट्वीट डिलीट कर दिया। लेकिन सोशल मीडिया के आज के युग में यूज़र्स की पैनी नज़र से कहाँ कुछ बच पाता है, बस उन्हें भी घेर लिया गया था।

CAA और NRC पर फरहान गैंग के हर झूठ का पर्दाफाश: साज़िश का जवाब देने के लिए जानिए सच्चाई

पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का नहीं? शशि थरूर ने भारत का ग़लत नक़्शा पोस्ट कर तो यही संदेश दिया!

‘सेक्युलर’ नशे में फरहान अख्तर ने किया ट्वीट, लोगों ने उड़ाई खिल्ली

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अब उत्तर प्रदेश के हर स्कूल में अनिवार्य होगी योग की शिक्षा, योगी सरकार ने तैयार किया ड्राफ्ट: खेल टूर्नामेंट्स के लिए बच्चों को...

योगी आदित्यनाथ की सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में योग को अनिवार्य करेगी। इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है।

‘स्कूलों में बंद हो भजन, योग और सूर्य नमस्कार, कमजोर हो रही कश्मीर की मुस्लिम पहचान’: उलेमाओं की माँग, कहा – इस्लामी मान्यताओं को...

MMU ने कहा, "जम्मू कश्मीर में हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से लागू की जा रही गतिविधियों पर हमें खेद है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
224,129FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe