Sunday, October 17, 2021
Homeराजनीतिपूरा जम्मू-कश्मीर भारत का नहीं? शशि थरूर ने भारत का ग़लत नक़्शा पोस्ट कर...

पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का नहीं? शशि थरूर ने भारत का ग़लत नक़्शा पोस्ट कर तो यही संदेश दिया!

शशि थरूर पहले शख़्स नहीं हैं, जिसने भारत का ग़लत नक़्शा पोस्ट किया हो। इन जैसों का पूरा एक गिरोह है। इससे पहले फ़रहान अख़्तर ने भी यही किया था। ये लोग पूरे जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा मानते ही नहीं हैं।

हमेशा विवादों से घिरे रहने वाले कॉन्ग्रेस नेता शशि थरूर एक बार फिर सुर्ख़ियों में छाए हुए हैं। दरअसल, उन्होंने ‘भारत बचाओ रैली’ की एक तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की, जिसमें भारत का ग़लत नक़्शा दिख रहा था। थरूर का यह पोस्ट सात घंटे तक रहा, लेकिन उसके बाद उन्होंने अपना यह ट्वीट डिलीट कर दिया, लेकिन आज के सोशल मीडिया युग में यूज़र्स की पैनी नज़र से कहाँ कुछ बच ही पाता है, बस उन्हें घेर लिया गया।

शशि थरूर के इस पोस्ट के सोशल मीडिया पर जाते ही यूज़र्स ने उन्हें घेरना शुरू कर दिया। एक ट्विटर यूज़र ने कॉन्ग्रेस पर तंज कसते हुए लिखा कि कॉन्ग्रेस पीओके को कभी भारत का हिस्सा मानती ही नहीं है और ये बात आज एक बार फिर साबित हो गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नवंबर में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने भारत का नया नक़्शा ट्वीट किया था, जिसमें भारत की सीमाओं की सही जानकारी दी गई थी।

इससे पहले, शशि थरूर ने शुक्रवार (20 दिसंबर) को कर्नाटक के इतिहासकार रामचंद्र गुहा को हिरासत में लिए जाने की घटना पर भी भ्रामकता फैलाने की कोशिश की थी। अपने एक ट्वीट में उन्होंने लिखा था, “क्या यह पुलिसवाला अपने मुक्के से रामचंद्र गुहा को मारने की धमकी दे रहा है?” लेकिन, उन्होंने इस वीडियो को शेयर करने से पहले यह जानने की कोशिश नहीं की कि क्या रामचंद्र गुहा को सच में किसी पुलिसकर्मी ने मुक्का दिखाया था! इससे उनकी यह मंशा साफ़ दिखती है कि वो फर्ज़ी ख़बर के प्रचार-प्रसार का काम कितनी मुस्तैदी के साथ करते हैं, फिर भले ही सच्चाई से उसका कोई लेना-देना न हो।

बता दें कि भारत का ग़लत नक़्शा पोस्ट करने वाले शशि थरूर पहले शख़्स नहीं हैं, इससे पहले बॉलीवुड अभिनेता फ़रहान अख़्तर ने भी भारत का ग़लत नक़्शा पोस्ट किया था। ऐसा उन्होंने नागरिकता क़ानून का विरोध करते समय कुछ ग्राफ़िक्स का इस्तेमाल करते हुए किया था। लेकिन, जब उन्हें सही जानकारी प्राप्त हुई तो उन्होंने अपनी ग़लती के लिए माफ़ी माँग ली थी।

अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा था, “यहाँ आपको जानने की ज़रूरत है कि ये प्रदर्शन क्यों ज़रूरी हैं। आप सभी से 19 तारीख को क्रांति मैदान, मुंबई में मिलते हैं। सिर्फ़ सोशल मीडिया पर विरोध करने का समय अब ख़त्म हो चुका है।” अपनी इसी पोस्ट के साथ उन्होंने एक नागरिकता संशोधन क़ानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण की व्याख्या करने वाली इमेज शेयर की थी, जो कि ग़लत थी।

नागरिकता क़ानून को लेकर किए गए फ़रहान के ट्वीट की वजह से हिन्दू संगठन ने उनके ख़िलाफ़ शिक़ायत दर्ज कराई थी। इस शिक़ायत में कहा गया था, “बॉलिवुड ऐक्टर फ़रहान अख़्तर ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल से देशद्रोही ट्वीट किया, जिससे डर और अराजकता फैल गई।”

यह भी पढ़ें: रामचंद्र गुहा को मुक्का किसने मारा? पुलिस ने धमकी दी या मार दिया? – शशि थरूर के Viral वीडियो का सच

रामचंद्र गुहा हिरासत में: CAA के ख़िलाफ़ करने गए थे प्रदर्शन, पुलिस ने धर लिया

पाक परस्त संगठन के साथ जुड़ेंगे शशि थरूर, लंदन के कार्यक्रम में NDTV की निधि राजदान भी हुई थी शामिल

CAA और NRC पर फरहान गैंग के हर झूठ का पर्दाफाश: साज़िश का जवाब देने के लिए जानिए सच्चाई

BHU छात्रों को कलंक, करणी सेना को आतंकी कहने वाले फरहान अख्तर इस्लामी मजहबी उन्माद पर मौन

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राम ‘छोकरा’, लक्ष्मण ‘लौंडा’ और ‘सॉरी डार्लिंग’ पर नाचते दशरथ: AIIMS वाले शोएब आफ़ताब का रामायण, Unacademy से जुड़ा है

जिस वीडियो को लेकर विवाद है, उसे दिल्ली AIIMS के छात्रों ने शूट किया है। इसमें रामायण का मजाक उड़ाया गया है। शोएब आफताब का NEET में पहला रैंक आया था।

‘जैसा बोया, वैसा काटा’: Scroll की वामपंथी लेखिका जेनेसिया अल्वेस ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले को ठहराया सही

बांग्लादेश में हिंदुओं और मंदिरों पर हुए इस्लामी चरमपंथी हमलों को स्क्रॉल की लेखिका एल्वेस ने जायज ठहराया और जैसा बोया वैसा काटा की बात कही।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,261FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe