Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाजबुलाया सत्संग के नाम पर, थमा दिया क्रॉस: हरिद्वार में ईसाई बनने पर पैसे...

बुलाया सत्संग के नाम पर, थमा दिया क्रॉस: हरिद्वार में ईसाई बनने पर पैसे का लालच, पंजाब-तमिलनाडु के मिशनरियों पर दर्ज हुई FIR

सचिन के मुताबिक, कुछ देर बाद जैबिस्टन और स्टैला उसे अकेले में ले गए। यहाँ उसे 1-2 लाख रुपए का लालच दिया गया और ईसाई बन जाने के लिए कहा गया।

देवभूमि उत्तराखंड के हरिद्वार से ईसाई धर्मान्तरण के प्रयास का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए पैसों का भी लालच दिया जा रहा था। इस घटना के विरोध में हिन्दू संगठनों ने हंगामा किया। पीड़ित व्यक्ति की शिकायत पर पुलिस ने 3 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर के हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ की जा रही है। आरोपितों में एक महिला भी शामिल है। घटना रविवार (8 जनवरी 2023) की है।

यह मामला कनखल थानाक्षेत्र का है। मामले में शिकायतकर्ता का नाम सचिन सैनी है। पुलिस को दी गई शिकायत में सचिन ने बताया है कि शनिवार (7 जनवरी 2023) को वो कुछ व्यक्तिगत कार्य से रोशनाबाद स्थित समाज कल्याण ऑफिस गया था। यहाँ पर सचिन को दिनेश नाम का व्यक्ति मिला। दिनेश ने खुद को जगजीतपुर का रहने वाला बताया। शिकायत में बताया गया है कि दिनेश ने अपने घर पर एक सत्संग होने की जानकारी देते हुए अगले दिन उसमें सचिन को भी आने का न्यौता दिया।

शिकायत में सचिन ने लिखा है कि दिनेश ने अपने घर में होने वाले सत्संग से सभी दिक्क्तों के दूर होने की बात कही। दिनेश ने यह कथित सत्संग हर रविवार को होने की जानकारी दी। दिनेश की बात पर यकीन कर के सचिन अगले दिन रविवार को उसके घर गया। यह घर शिवडेल स्कूल के सामने वाली गली में था। यहाँ पर सचिन को पहले से 3 लोग मौजूद मिले जिसमें 2 पुरुष और 1 महिला थी। इन सभी ने अपना नाम जैबिस्टन, स्टैला व गिन्नी बताया।

सचिन के मुताबिक, कुछ देर बाद जैबिस्टन और स्टैला उसे अकेले में ले गए। यहाँ उसे 1-2 लाख रुपए का लालच दिया गया और ईसाई बन जाने के लिए कहा गया। इस दौरान स्टैला ने सचिन को 4-5 ईसाई क्रॉस दिए। इसे घर में सबके गले में लटकाने के लिए कहा गया। जब सचिन ने धर्म बदलने से इनकार कर दिया तो उसे वापस भेज दिया गया। इस दौरान शोर शराबा हुआ और मौके पर पुलिस पहुँच गई। शिकायत पत्र में सचिन ने सभी पर FIR दर्ज कर के कार्रवाई की माँग की है। ऑपइंडिया के पास शिकायत कॉपी मौजूद है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरिद्वार पुलिस ने 1 महिला समेत 3 आरोपितों पर FIR दर्ज कर ली। आरोपितों को हिरासत में ले कर पूछताछ की जा रही है। जानकारी के मुताबिक हिरासत में लिए गए आरोपितों में एक पंजाब और दूसरा तमिलनाडु का रहने वाला है। इस मामले में हिन्दू संगठनों ने पुलिस से कड़ी कार्रवाई की उम्मीद जताई है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -