Tuesday, August 9, 2022
Homeदेश-समाजमुनमुन दत्ता पर SC/ST एक्ट के तहत FIR, वीडियो में कहा था- मैं किसी...

मुनमुन दत्ता पर SC/ST एक्ट के तहत FIR, वीडियो में कहा था- मैं किसी *% की तरह नहीं दिखना चाहती

मुनमुन दत्ता पर एक वीडियो में जातिसूचक शब्द के इस्तेमाल का आरोप है। हालाँकि विवाद होने पर उन्होंने माफी माँग ली थी।

टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में बबीता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता बदजुबानी के कारण बुरी तरह फँस गई हैं। वाल्मीकि समाज के लोगों के आक्रोश के बाद उनके विरुद्ध एसएसी/एसटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। इससे पहले दलित समाज ने उनके ख़िलाफ़ जगह-जगह प्रदर्शन भी किया था।

दत्ता के ख़िलाफ़ हालिया शिकायत इंदौर के अजाक थाने में दलित नेता मनोज परमार ने कराई है। वह अखिल भारतीय बलाई महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। उनकी शिकायत पर एफआईआर की पुष्टि डीएसपी भंवर सिंह सिसौदिया ने की। अब एक्ट्रेस के खिलाफ़ मामले में एससी-एसटी एक्ट के तहत जाँच होगी। फिर मुनमुन दत्ता को हिरासत में लेकर कोर्ट में पेश किया जा सकता है।

मुनमुन पर FIR दर्ज
मुनमुन दत्ता पर एफआईआर (साभार: दैनिक भास्कर)

Video में किया था जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल

बता दें कि हाल ही में मुनमुन दत्ता ने एक वीडियो में दलित समुदाय के लिए जातिसूचक शब्‍द का इस्‍तेमाल क‍िया था, जिसके चलते वह नेटिजन्स के निशाने पर आ गईं थी। हालाँकि, बाद में उन्होंने सोशल मीडिया पर सामने आकर माफी भी माँगी।

वीडियो में उन्होंने कहा था,  “मेरे पास लिप टिंट है, जिसे मैंने अपने चेहरे पर ब्लश की तरह लगा लिया है, क्योंकि मैं बहुत जल्द यूट्यूब पर अपना डेब्यू करने वाली हूँ। मैं अच्छा दिखना चाहती हूँ, किसी *% की तरह नहीं दिखना चाहती हूँ।” 

माँग चुकी हैं माफी

इसके बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने ट्विटर पर #ArrestMunmunDutta को ट्रेंड करना शुरू कर दिया। सबने माँग की कि एक्ट्रेस के खिलाफ SC/ST एक्ट लगाया जाए। लेकिन इस बीच एक्ट्रेस ने ट्विटर पर एक नया पोस्ट शेयर किया। इसमें उन्‍होंने ल‍िखा,

“यह एक वीडियो के संदर्भ में है, ज‍िसे मैंने कल पोस्‍ट किया था, जहाँ मेरे द्वारा इस्‍तेमाल क‍िए गए एक शब्‍द का गलत अर्थ लगाया गया है। यह अपमान, धमकी या क‍िसी की भावनाओं को चोट पहुँचाने के इरादे से कभी नहीं कहा गया था। मेरी भाषा के कारण, मुझे सही मायने में इस शब्‍द के अर्थ के बारे में गलत जानकारी थी। एक बार जब मुझे इसके अर्थ से अवगत कराया गया, तो मैंने तुरंत उस भाग को न‍िकाल द‍िया है।” उन्होंने हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में यह पोस्ट साझा किया है।

एक्‍ट्रेस ने आगे ल‍िखा था, “मेरा हर जाति, पंथ व ल‍िंग से हर एक व्‍यक्ति के ल‍िए अत्‍यंत सम्‍मान है और समाज या राष्‍ट्र में उनके अपार योगदान को मैं स्‍वीकार करती हूँ। मैं ईमानादारी से हर एक व्‍यक्ति से माफी माँगना चाहती हूँ, जो शब्‍द के उपयोग से अनजाने में आहत हुए हैं और मुझे उसके लिए खेद है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

डोनाल्ड ट्रंप के ‘खूबसूरत घर’ पर FBI की रेड: पूर्व राष्ट्रपति बोले- मेरी तिजोरी में भी सेंध मारी, दावा- व्हाइट हाउस से लेकर चले...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति भवन छोड़ते समय कुछ दस्तावेज अपने पास रख लिए थे। एफबीआई रेड में उन्हें ही ढूँढ रही थी।

मंदिर से लौट रहे हिन्दू परिवार पर हमला, महिलाओं से छेड़छाड़: Pak में जहाँ हुई थी हिन्दू कारोबारी की हत्या, वहाँ अब भी नहीं...

पाकिस्तान के सिंध के संघर में एक हिंदू परिवार पर रविवार शाम को मीरपुर मथेलो पुलिस थाने के भीतर लगभग एक दर्जन लोगों ने हमला बोल दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,424FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe