Thursday, September 23, 2021
Homeदेश-समाज'राज्य के भविष्य हैं': रेप आरोपित IIT छात्र को HC से जमानत, छात्रा को...

‘राज्य के भविष्य हैं’: रेप आरोपित IIT छात्र को HC से जमानत, छात्रा को शराब पिलाने व हत्या के प्रयास के भी हैं आरोप

हाईकोर्ट ने माना कि आरोपित के खिलाफ शुरुआती सबूत मिले हैं। लेकिन, साथ ही अदालत ने कहा कि उसे ऐसा नहीं लगता कि आरोपित गवाहों को प्रभावित करेगा या फिर सबूतों से छेड़छाड़ करेगा।

गौहाटी हाईकोर्ट ने एक बलात्कार के आरोपित को ये कहते हुए जमानत दे दी है कि वो राज्य के भविष्य की संपदा है और काफी प्रतिभावान है। गौहाटी हाईकोर्ट ने कहा कि आरोपित और पीड़िता, दोनों ही राज्य के भविष्य की संपदा हैं। ये घटना मार्च की है, जब एक IIT के छात्र पर अपनी साथी छात्रा के साथ रेप का आरोप लगा था। न्यायाधीश अजीत बोरठाकुर ने आरोपित उत्सव कदम को जमानत दी। कोर्ट ने साथ ही नोट किया कि आरोपित के खिलाफ स्पष्ट शुरुआती सबूत हैं।

उच्च-न्यायालय ने कहा, “इस मामले की जाँच पूरी हो गई है। आरोपित व पीड़िता, दोनों ही राज्य के भविष्य की संपदा हैं। दोनों IIT गुवाहाटी में तकनीकी कोर्स कर रहे हैं। दोनों युवा हैं और इनकी उम्र 19-21 वर्ष के बीच है। दोनों अलग-अलग राज्यों से आते हैं। ऐसे में अगर आरोप तय हो गए हैं तो आरोपित को इस केस की सुनवाई के सम्बन्ध में हिरासत में रखना ज़रूरी नहीं लगता। हमने इस मामले की FIR और मेडिकल रिपोर्ट्स भी देखी है।”

हाईकोर्ट ने माना कि फैक्ट-फाइंडिंग कमिटी की रिपोर्ट की भी मानें तो आरोपित के खिलाफ शुरुआती सबूत मिले हैं। लेकिन, साथ ही अदालत ने कहा कि उसे ऐसा नहीं लगता कि जमानत पर बाहर आने के बाद आरोपित गवाहों को डरा-धमका कर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करेगा या फिर सबूतों के साथ छेड़छाड़ करेगा। साथ ही आरोपित छात्र को सुनवाई की तारीखों पर अदालत में मौजूद रहने का आदेश दिया गया है।

बता दें कि आरोपित के खिलाफ न सिर्फ बलात्कार, बल्कि ज़हर देने, हत्या के प्रयास और आपराधिक साजिश के मामले भी दर्ज किए गए हैं। दोनों ‘फाइनेंस और इकोनॉमिक्स क्लब’ के ज्वाइन सेक्रेटरी के चुनाव के लिए मिले थे। आरोप है कि वहीं पर आरोपित छात्र ने पीड़िता को जबरन शराब पिला कर रेप किया, जब वो होश में नहीं थीं। कदम के वकील ने कहा कि छात्र प्रतिभावान है और केमिकल इंजीनियरिंग से बीटेक कर रहा है।

उसने ध्यान दिलाया कि आरोपित पहले से ही हिरासत में 4 महीने गुजार चुका है। वकील ने कहा था कि ज्यादा दिन हिरासत में रखे जाने पर उसके मुवक्किल के करियर और अकादमिक भविष्य पर असर पड़ सकता है। आरोपित के खिलाफ ‘भारतीय दंड संहिता (IPC)’ की धाराओं 376/328/307/120B के तहत FIR दर्ज की गई थी। बता दें कि IIT गुवाहाटी देश की छठी IIT है, जो भारत सरकार की रैंकिंग में इंजीनियरिंग कॉलेजों में शीर्ष 10 में है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अमेरिका में PM मोदी, क्वाड नेताओं से भी होगी बात- UNGA को करेंगे संबोधित: एयर इंडिया वन वाली तस्वीर सोशल मीडिया में छाई

चीनी कोरोना वायरस के संक्रमण में पूरी दुनिया के घिरने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली बड़ी विदेश यात्रा पर अमेरिका पहुँचे हैं।

कौन हैं ‘बोल ना आंटी आऊँ क्या’ वाले ओपी मिश्रा, न्यूजीलैंड का पाकिस्तान दौरा रद्द होने के बाद क्यों हो रही उनकी चर्चा

सूचना मंत्री ने बकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ओम प्रकाश मिश्रा नाम के भारतीय शख्स ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल की पत्नी को धमकी भरा मेल भेजा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,859FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe