Wednesday, July 24, 2024
Homeदेश-समाजपहाड़ियों से मंदिर पर फायरिंग कर रही थी भीड़, लग रहे थे अल्लाहू अकबर-पाकिस्तान...

पहाड़ियों से मंदिर पर फायरिंग कर रही थी भीड़, लग रहे थे अल्लाहू अकबर-पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे: जिन हिंदुओं ने मेवात में भोगा, उन्होंने सब कुछ बताया

"यह मंदिर तीन तरफ से पहाड़ियों से घिरा है। पहाड़ियों से करीब 150 लोगों की भीड़ मंदिर पर फायरिंग कर रही थी। जैसे-जैसे शाम ढलती गई फायरिंग तेज होती गई। जब पुलिस लोगों को मंदिर से निकालकर पुलिस लाइन ले जा रही थी, तब भी मुस्लिमों की भीड़ ने पत्थरबाजी की।"

हरियाणा के मेवात के नूहं जिले में सोमवार (31 जुलाई, 2023) को हिंदुओं की ‘बृजमंडल यात्रा’ पर मुस्लिमों की भीड़ ने हमला किया था। पीड़ित हिंदुओं का कहना है कि नल्हड़ शिव मंदिर पर करीब 150 कट्टरपंथियों की भीड़ फायरिंग कर रही थी। इस मंदिर में सैकड़ों की संख्या में लोग फँसे हुए थे, जिन्हें पुलिस-प्रशासन ने सोमवार की रात बाहर निकाला था। प्रत्यक्षद​र्शियों के अनुसार हिंदुओं को निशाना बनाने वाली भीड़ ‘अल्लाह-हू अकबर’ और ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगा रही थी।

हमले के दौरान मंदिर में फँसे लोगों में संदीप बंसल भी शामिल थे। वे विश्व हिंदू परिषद हिसार के जिला सह महामंत्री हैं। उन्होंने दैनिक भास्कर को बताया है कि वे दो बसों में करीब 125 श्रद्धालुओं के साथ हिसार से सुबह के सात बजे निकले थे। 11 बजे के करीब मंदिर में पहुँच गए थे। जब हिंसा शुरू हुई तो वे मंदिर में जलाभिषेक कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि यह मंदिर तीन तरफ से पहाड़ियों से घिरा है। पहाड़ियों से करीब 150 लोगों की भीड़ मंदिर पर फायरिंग कर रही थी। जैसे-जैसे शाम ढलती गई फायरिंग तेज होती गई। उनके अनुसार शाम के करीब आठ बजे उन लोगों को प्रशासन ने मंदिर से बाहर निकाला था। लेकिन जब पुलिस लोगों को नूहं के पुलिस लाइन ले जा रही थी, तब भी मुस्लिमों की भीड़ ने पत्थरबाजी की थी।

ओ न्यूज ने हिंसा के दिन का एक वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। इसमें एक पीड़ित को कहते सुना जा सकता है, “गाड़ियों पर पत्थरबाजी हो रही है। अल्लाह हू अकबर और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं। मेरी गाड़ी तोड़ दी गई है।” एक अन्य व्यक्ति कह रहा है, “लोग कहते हैं भाईचारा रखो। आज देख लिया भाईचारा। कोई भाईचारा नहीं बचा है।” एक अन्य युवक कह रहा है, “यहाँ पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं। यह पाकिस्तान है या हिंदुस्तान? देश के किसी भी हिस्से में देख लो, जहाँ मुस्लिम ज्यादा संख्या में वहाँ पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं।”

इस घटना को कवर कर रहे ‘ओ न्यूज’ के पत्रकार को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि हिंदुओं की शोभायात्रा पर पत्थरबाजी हो रही है। मस्जिदों और घरों से पत्थर फेंके जा रहे हैं। यहाँ आए हुए हिंदुओं को टारगेट कर पत्थर फेंके गए हैं। छतों पर पत्थर इकट्ठे कर रखे गए थे।

एक व्यक्ति ने इसी वीडियो में कहता है, “छोटे-छोटे बच्चे हाथों में पत्थर लेकर हमले कर रहे थे। उन्होंने पहले ही पत्थर इकट्ठा कर रखा था। हम किसी भी प्रकार से तैयार नहीं थे। कई लोग घायल हुए हैं। गाड़ियों के शीशे टूट गए हैं। हम बड़ी मुश्किल से जान बचाकर भागे हैं। पुलिस मौजूद है, लेकिन पत्थरबाजी नहीं रुक रही।” वीडियो में बस के टूटे हुए शीशे और बस के अंदर बिखरे हुए पत्थर नजर आ रहे हैं।

हिंदुओं पर हिंसक हमले के विरोध में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने प्रदर्शन की घोषणा की है। VHP के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे व बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दौनेरिया ने संयुक्त बयान में कहा है “बजरंग दल द्वारा प्रतिवर्ष ‘धार्मिक बृजमंडल यात्रा’ का आयोजन होता है। मेवात के नूहं में नल्हड़ शिव मंदिर में आयोजित इस धार्मिक यात्रा में इस्लामिक जिहादियों ने तीर्थयात्रियों पर भारी पथराव, हिंसा, आगजनी और पहाड़ियों से सीधी गोलियाँ चलाई हैं। इससे सैकड़ों गाड़ियाँ क्षतिग्रस्त और आगजनी की भेंट चढ़ी हैं। दो होमगार्ड के जवानों की मृत्यु हुई है। तीर्थयात्री व बजरंग दल कार्यकर्ता घायल हुए हैं। इसके विरोध में 2 अगस्त 2023 को बजरंग दल जिला स्तर पर इस्लामिक जिहाद, आतंकवाद के विरुद्ध व्यापक प्रदर्शन करेगा।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

औरतें और बच्चियाँ सेक्स का खिलौना नहीं… कट्टर इस्लामी मानसिकता पर बैन लगाओ, OpIndia पर नहीं: हज पर यौन शोषण की खबरें 100% सच

हज पर मुस्लिम महिलाओं और बच्चियों का यौन शोषण होता है, यह खबर 100% सत्य है। BBC, Washington Post और अरब देश की मीडिया में भी यह छपा है।

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -