Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजविकास पाठक के इंस्टाग्राम Video से छात्रों ने घेर लिया उद्धव की शिक्षा मंत्री...

विकास पाठक के इंस्टाग्राम Video से छात्रों ने घेर लिया उद्धव की शिक्षा मंत्री का घर? जानिए कौन हैं ‘हिंदुस्तानी भाऊ’, मुंबई पुलिस ने क्यों किया गिरफ्तार

हिंदुस्तानी भाऊ ने छात्र प्रदर्शन से पहले अपनी एक वीडियो इंस्टाग्राम पर डाली थी। इसमें उन्होंने छात्रों को भड़काने का काम किया था। इसी वीडियो के आधार पर उनके ऊपर आईपीसी की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ और अब उनकी गिरफ्तारी की खबर सामने आई है।

महाराष्ट्र में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बीच मुंबई की धारावी पुलिस ने विकास पाठक को गिरफ्तार किया है। सोशल मीडिया पर विकास ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ के नाम से फेमस हैं। कथिततौर पर हिंदुस्तानी भाऊ ने छात्र प्रदर्शन से पहले अपनी एक वीडियो इंस्टाग्राम पर डाली थी। इसमें उन्होंने छात्रों को सड़कों पर उतरने को कहा था। इसी वीडियो के आधार पर उनके ऊपर आईपीसी की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ और अब उनकी गिरफ्तारी की खबर सामने आई है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, हिंदुस्तानी भाऊ के खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं (दंगा सहित), महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम और महाराष्ट्र संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। उनके साथ एक अन्य आरोपित भी पकड़ा गया है जिसकी पहचान इकरार खान वखर खान के तौर पर हुई है। इकरार के ख़िलाफ़ भी आईपीसी की धारा 353, 332,427,109, 114, 143, 145, 146, 149, 188, 269, 270 के तहत केस दर्ज हुआ है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में ऑफलाइन एग्जाम के विरोध में सड़कों पर उतरे 10वीं-12वीं के छात्र के प्रदर्शन पर जिन हिंदुस्तानी भाऊ को गिरफ्तार किया गया है, वो सोशल मीडिया का इतना बड़ा चेहरा हैं कि कलर्स पर आने वाले बिग बॉस शो के 13वें सीजन में प्रतिभागी रह चुके हैं। उनका ‘पहली फुर्सत में निकल’ डायलॉग जगह-जगह मशहूर है। इसके अलावा तमाम मुद्दों पर मुखर होकर आवाज उठाने के लिए भाऊ को जाना जाता है।

इस मामले में उन पर आरोप है कि उन्होंने बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था। इसमें उन्होंने राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ से निवेदन किया था कि कोरोना काल में बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ नहीं किया जाए। इस दौरान उन्होंने छात्रों को सलाह दी थी कि अगर महाराष्ट्र सरकार नहीं मानती है तो वो सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन करें। उन्होंने खुद लाखों छात्रों के साथ शिक्षा मंत्री के घर के बाहर विरोध प्रदर्शन की बात कही थी। इसके बाद मुंबई और महाराष्ट्र में कई जगह 10वीं और 12वीं के छात्रों का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। इसके बाद हिंदुस्तानी भाऊ समेत कई लोगों के खिलाफ़ शिकायत दर्ज हुई। लेकिन छात्रों की नाराजगी अब भी शांत नहीं है। वह अपनी माँग पर अडे हैं कि 10 वीं-12वीं की परीक्षा ऑनलाइन ही रखी जाए। इस संबंध में उन्होंने मंत्री वर्षा गायकवाड़ के घर का घेराव भी किया। इसी बीच तमाम लोग भाऊ के समर्थन में ट्वीट कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि जैसे यूपी-बिहार में प्रदर्शन उकसाने वाले खान सर के समर्थन में प्रियंका चतुर्वेदी जैसे लोग खड़े थे वो अब हिंदुस्तानी भाऊ के पक्ष में भी बोलेंगे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिंदू लड़की का Video किया वायरल, हिंदुओं पर ही हमला, घर छोड़कर भागे भी हिंदू: यह पाकिस्तान नहीं, झारखंड के एक गाँव में ‘बांग्लादेशी...

हिंदुओं के घरों में तोड़फोड़ का आरोप भाजपा नेताओं ने बांग्लादेशी घुसपैठियों पर लगाया है। बाबू लाल मरांडी ने कहा- झारखंड को तालिबान नहीं बनने देंगे।

अब तक 39 मौतें, स्कूल-कॉलेज-इंटरनेट बंद, सरकारी मीडिया के मुख्यालय पर हमला: ‘आरक्षण’ की आग में जल रहा बांग्लादेश, भारत ने जारी की एडवाइजरी

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर हो रहे प्रदर्शन हिंसक होता जा रहा है। इस प्रदर्शन में अब तक 39 मौतें हो चुकी हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -