Monday, July 26, 2021
Homeदेश-समाजहोली की धूम: देखें ब्रज से लेकर उज्जैन तक की मनोहारी छटा, पढ़ें PM...

होली की धूम: देखें ब्रज से लेकर उज्जैन तक की मनोहारी छटा, पढ़ें PM मोदी, CM योगी सहित नेताओं ने रंगोत्सव पर क्या कहा

भारत के प्रमुख मंदिरों में भी धूम-धाम से होली मनाई जा रही है। वृंदावन, महाकालेश्वर समेत देश के कई मंदिरों में भक्त अपने आराध्य के संग होली मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द समेत कई अन्य नेताओं ने लोगों को शुभकामनाएँ दी हैं।

आज भारत भर में होली का त्योहार पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। भारत के प्रमुख मंदिरों में भी धूम-धाम से होली मनाई जा रही है। वृंदावन, महाकालेश्वर समेत देश के कई मंदिरों में भक्त अपने आराध्य के संग होली मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द समेत कई अन्य नेताओं ने लोगों को शुभकामनाएँ दी हैं।

होली के त्योहार का भगवान श्री कृष्ण से बड़ा ही गहरा संबंध है। यही कारण है कि ब्रज धाम की होली अपने आप में ही दिव्य और अलौकिक है। भगवान श्री कृष्ण से जुड़े क्षेत्रों जैसे नंदगाँव, मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन और राधारानी के क्षेत्र बरसाने की होली विश्व प्रसिद्ध है और दुनिया भर से लोग यहाँ होली खेलने के लिए आते हैं।

आज वृंदावन के बाँके बिहारी मंदिर में भी होली का उत्सव मनाया जा रहा है। भारत के कोने-कोने से भक्त बाँके बिहारी मंदिर पहुँचे हुए हैं। इस मंदिर में भगवान श्री कृष्ण का विग्रह त्रिभंग अवस्था में है जिस कारण उन्हें बाँके बिहारी कहा जाता है।

इसी प्रकार उज्जैन में भी महाकालेश्वर मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया गया तथा श्रद्धालुओं ने भगवान शिव और माता पार्वती बनकर होली मनाई।

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को होली की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि आनंद, उमंग, हर्ष और उल्लास का यह त्योहार हर किसी के जीवन में नए जोश और नई ऊर्जा का संचार करे।

राष्ट्रपति कोविन्द ने भी होली की शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहा, “होली के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएँ। रंगों का त्‍योहार होली, सामाजिक सौहार्द का पर्व है और लोगों के जीवन में खुशी, उत्‍साह व आशा का संचार करता है। मेरी कामना है कि उमंग और उल्‍लास का यह पर्व हमारी सांस्‍कृतिक विविधता में निहित राष्‍ट्रीय चेतना को और शक्ति प्रदान करे।”

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने भी होली के अवसर पर ट्वीट करके कहा, “समस्त देशवासियों को ‘होली’ के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ। रंग-उमंग, एकता और सद्भावना का यह महापर्व आप सभी के जीवन में सुख, शांति और सौभाग्य लाए।”

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली को असत्य पर सत्य की विजय का महोत्सव बताया और सभी को होली की शुभकामनाएँ दी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

यूपी के बेस्ट सीएम उम्मीदवार हैं योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गाँधी सबसे फिसड्डी, 62% ने कहा ब्राह्मण भाजपा के साथ: सर्वे

इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री बताया गया है, जबकि कॉन्ग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गाँधी सबसे निचले पायदान पर रहीं।

असम को पसंद आया विकास का रास्ता, आंदोलन, आतंकवाद और हथियार को छोड़ आगे बढ़ा राज्य: गृहमंत्री अमित शाह

असम में दूसरी बार भाजपा की सरकार बनने का मतलब है कि असम ने आंदोलन, आतंकवाद और हथियार तीनों को हमेशा के लिए छोड़कर विकास के रास्ते पर जाना तय किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,200FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe