Sunday, July 21, 2024
Homeदेश-समाज45 नहीं, अब मात्र 14 मिनट में सफाई: 'वन्दे भारत' में भारत दोहराएगा जापान...

45 नहीं, अब मात्र 14 मिनट में सफाई: ‘वन्दे भारत’ में भारत दोहराएगा जापान वाला ‘चमत्कार’, रेल मंत्री ने किया शुभारंभ

'14 मिनट में चमत्कार' वाली यह योजना देश भर के 29 स्टेशनों पर लागू की जाएगी, जहाँ से यह 29 वन्दे भारत ट्रेन चलती हैं। यह अभियान रविवार से शुरू होकर आगे जारी रहेगा और इसे कुछ महीनों के बाद अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा।

भारतीय रेलवे अब अपनी नई वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को 14 मिनट में साफ़ करने की पहल शुरू की गई है। साफ़-सफाई को लेकर रेलवे द्वारा पहली बार ऐसा कोई अभियान चालू किया जा रहा है। अभी इन ट्रेनों की सफाई में अधिक समय लगता है।

इसकी शुरुआत रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 1 अक्टूबर से कर दी है। इसके अंतर्गत देश में चलने वाली 34 वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को उनकी यात्रा समाप्त होने के बाद मात्र 14 मिनट में साफ़ किया जाएगा। अभी इस काम में कम से कम 45 मिनट लगते हैं।

’14 मिनट में चमत्कार’ वाली यह योजना देश भर के 29 स्टेशनों पर लागू की जाएगी, जहाँ से यह 29 वन्दे भारत ट्रेन चलती हैं। यह अभियान रविवार से शुरू होकर आगे जारी रहेगा और इसे कुछ महीनों के बाद अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा।

इससे साफ़ सफाई में लगने वाला समय भी बचेगा और साथ ही ट्रेने अपनी अगली यात्रा के लिए जल्दी तैयार हो सकेंगी। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, जापान की बुलेट ट्रेनों को मात्र सात मिनट में साफ़ किया जाता है। इसे ‘सात मिनट में चमत्कार’ कहा जाता है। इसके अंतर्गत जापानी बुलेट ट्रेनों को साफ़ करने वाले कर्मचारी ट्रेन की सभी कुर्सियों, मेजों और पर्दों को सही करने के साथ ही सीटों को दूसरी दिशा यानी यात्रा की दिशा में भी घुमाते हैं।

दिल्ली, चेन्नई, राँची समेत अन्य स्टेशनों पर इस पहल का सफलतापूर्वक उदाहरण जनता के सामने रखा गया। वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को ‘वन्दे वीर’ (वन्दे भारत ट्रेन की सफाई करने वाले कर्मचारियों को यह नाम दिया गया है।) द्वारा कुशलतापूर्वक साफ़ किया गया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -