Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाज'विक्रम' से बाहर निकला 'प्रज्ञान', शुरू किया 'मून वॉक': 'चंद्रयान 3' खोलेगा चाँद के...

‘विक्रम’ से बाहर निकला ‘प्रज्ञान’, शुरू किया ‘मून वॉक’: ‘चंद्रयान 3’ खोलेगा चाँद के कई राज़

चंद्रयान 3 के मॉड्यूल की सफल लैंडिंग के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नया इतिहास बनते ही हर भारतीय जश्न में डूब गया है, हर घर में उत्सव शुरू हो गया है।

चंद्रयान-3 ने चाँद के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग कर ली है। सफल लैंडिंग के बाद चंद्रयान मिशन का अगला काम अब रोवर करेगा। रोवर चाँद की सतह पर घूमेगा और वहाँ मौजूद रसायन और खनिज सहित सतह से जुड़ी डेटा और तस्वीरें भारत को भेजेगा। इससे चाँद को और गहराई से समझने में मदद मिलेगी।

साउथ पोल पर लैंडिंग के साथ ही चंद्रयान-3 ने इसरो को चंद्रमा की सतह की तस्वीरें भेजीं। ISRO ने इन तस्वीरों को शेयर किया है। ये तस्वीरें लैंडर के हॉरिजॉन्‍टल वेलॉसिटी कैमरा ने ली थीं। चंद्रमा पर पहुँचा यान और

लैंडर मॉड्यूल के चाँद के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग के साथ भारत पहला देश बन गया, जिसने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर यान उतारा है। लैंडिंग सफल होते ही बेंगलुरु स्थित इसरो के मिशन ऑपरेशंस कॉम्‍प्‍लेक्‍स में बैठे वैज्ञानिकों समेत पूरा देश खुशी से झूम उठा।

प्रधानमंत्री बोले- घर जश्न में जश्न शुरू

चंद्रयान 3 के मॉड्यूल की सफल लैंडिंग के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नया इतिहास बनते ही हर भारतीय जश्न में डूब गया है, हर घर में उत्सव शुरू हो गया है।

अब लैंडर विक्रम से रोवर प्रज्ञान के बाहर निकलकर अपना काम शुरू कर चुका है। ये चाँद के साउथ पोल का हाल बताएँगे। चंद्रयान-3 मिशन भारत ही नहीं, पूरी दुनिया के लिए बेहद अहम है। पृथ्वी के इकलौते प्राकृतिक उपग्रह, चंद्रमा के बारे में हमें बेशकीमती जानकारी मिल रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -