Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाजकानपुर में 5 बांग्लादेशी गिरफ्तार, सपा MLA ने दे रखा था 'भारतीय' होने का...

कानपुर में 5 बांग्लादेशी गिरफ्तार, सपा MLA ने दे रखा था ‘भारतीय’ होने का सर्टिफिकेट: छापेमारी में घर से मिले फर्जी दस्तावेज और लाखों रुपए

सपा पार्टी के विधायक हाजी इरफान पर आरोप है कि उन्होंने अवैध ढंग से भारत में रह रहे बांग्लादेशियों को भारतीय होने का प्रमाण पत्र दिया। उनसे पहले यही काम सपा के पार्षद मन्नू रहमान ने किया था।

उत्तर प्रदेश की कानपुर पुलिस ने अवैध तौर पर रह रहे 5 बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपितों में 2 पुरुष, 2 महिलाएँ और एक नाबालिग किशोर शामिल हैं। ये सभी आरोपित फर्जी पहचान के साथ भारत में रह रहे थे। इनके पास से कई पासपोर्ट और आधार कार्ड बरामद किए गए हैं। एक बांग्लादेशी नागरिक कई देशों की यात्रा भी कर चुका था और उसके पास तमाम देशों की करेंसी भी बरामद हुई है। कानपुर से समाजवादी पार्टी के विधायक इरफ़ान सोलंकी ने इन सभी के कागजातों को वेरिफाई भी कर रखा था। पुलिस ने यह कार्रवाई रविवार (11 दिसंबर 2022) को की है।

कानपुर पुलिस के मुताबिक 11 दिसंबर को थाना मूलगंज पुलिस को कुछ संदिग्धों के मेस्टन रोड की तरफ जाने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर पुलिस ने घेराबंदी की तो 4 लोग पकड़ में आए। उन्हें जब पहचान पत्र दिखाने को कहा गया तब वो लोग टालमटोल करने लगे। पुलिस को गुमराह करने के लिए सभी संदिग्धों ने पहचान पत्र घर पर होने का बहाना बनाने लगे। पुलिस उन सभी संदिग्धों को ले कर उनके घर पहुँची। वहाँ पुलिस को खालिद माजिद नाम का व्यक्ति पहले से मौजूद मिला।

इस दौरान पुलिस ने संदिग्धों के घर की तलाशी ली जिसमें बांग्लादेशी पासपोर्ट, फर्जी आधार कार्ड, विदेशी करेंसी के साथ लगभग साढ़े 14 लाख रुपए भी बरामद हुए। इस बाबत पूछने पर आरोपित कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। आख़िरकार पुलिस ने सभी 5 संदिग्धों को हिरासत में ले लिया। जब उनसे पूछताछ की गई तो आरोपितों ने बताया कि वो मूल रूप से बांग्लादेश के खुलना जिले के निवासी हैं। संदिग्धों की पहचान 79 साल के ख़ालिद माज़िद, 53 साल के रिज़वान मोहम्मद, 45 साल की हिना खालिद और 21 साल की रुखसार के तौर पर हुई। एक अन्य नाबालिग भी पुलिस हिरासत में है जो इसी परिवार का है।

पुलिस पूछताछ में सभी आरोपितों ने बताया कि सभी आरोपित साल 2016 में भारत में रह रहे हैं। इन सभी के पास 1001 डॉलर विदेशी मुद्रा और सोने के कई आभूषण बरामद हुए हैं। पकड़ा गया रिज़वान पाकिस्तान, मलेशिया, बांग्लादेश और नेपाल कई बार जा चुका है। पुलिस ने सभी आरोपितों पर IPC की धारा 419, 420, 467, 468, 471, 120-B के साथ धारा 14 विदेशी विषयक अधि0 1946 के तहत FIR दर्ज की है। पुलिस पूरे मामले की जाँच कर रही है।

सपा विधायक और पार्षद ने वेरिफाई किए थे कागजात

पुलिस यह भी जानकारी दी है कि पकड़े गए आरोपितों के कागजात कानपुर से समाजवादी पार्टी के विधायक हाजी इरफ़ान सोलंकी ने वेरिफाई किए थे। पुलिस ने बताया कि सपा विधायक इरफ़ान ने न सिर्फ पकड़े गए आरोपितों को अपने आधिकारिक लेटर हेड पर भारतीय होने का सर्टिफिकेट दिया था बल्कि उनके कागजातों को लगातार सत्यापित भी किया था। हाजी इरफ़ान के अलावा सपा पार्षद मन्नू रहमान ने साल 2019 में इन बांग्लादेशियों के भारतीय होने का प्रमाण पत्र जारी किया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारतीय इंजीनियरों का ‘चमत्कार’, 8वाँ अजूबा, एफिल टॉवर से भी ऊँचा… जिस रियासी में हुआ आतंकी हमला वहीं दुनिया देखेगी भारत की ताकत, जल्द...

ये पुल 15,000 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इसमें 30,000 मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है। ये 260 किलोमीटर/घंटे की हवा की रफ़्तार और -40 डिग्री सेल्सियस का तापमान झेल सकता है।

J&K में योग दिवस मनाएँगे PM मोदी, अमरनाथ यात्रा भी होगी शुरू… उच्च-स्तरीय बैठक में अमित शाह का निर्देश – पूरी क्षमता लगाएँ, आतंकियों...

2023 में 4.28 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ का दर्शन किया था। इस बार ये आँकड़ा 5 लाख होने की उम्मीद है। स्पेशल कार्ड और बीमा कवर दिया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -