Friday, August 6, 2021
Homeदेश-समाज'उसने मुझे गले लगाया, Kiss किया'- बिशप फ्रेंको मुलक्कल पर एक और नन ने...

‘उसने मुझे गले लगाया, Kiss किया’- बिशप फ्रेंको मुलक्कल पर एक और नन ने लगाए यौन उत्पीड़न के आरोप

नन ने बिशप पर आरोप लगाते हुए बताया कि जब 2017 के अप्रैल और मई के बीच मैं केरल के एक कॉन्वेंट में रहती थी तब बिशप फ्रैंको वहाँ उनके व्यवहार जाँचने के लिए जाता था। एक दिन बिशप फ्रैंको ने पीड़ित नन को अपने रूम में बुलाया और उसे गले लगा लिया, साथ ही उनके माथे पर चूमा (Kiss) भी।

बलात्कार के आरोपित बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर एक और नन ने सेक्सटिंग और यौन शोषण का आरोप लगाया है। इस बार पंजाब के जालंधर में रोमन कैथोलिक चर्च के पूर्व प्रमुख बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर केरल की एक और नन ने यौन उत्‍पीड़न का आरोप लगाया है।

बिशप मुलक्कल पर ये आरोप ऐसे समय में लगा है, जबकि उसके खिलाफ रेप के मामले में सुनवाई शुरू होनी अभी बाकी है। आरोप लगाने वाली 35 वर्षीय महिला भी उसी मिशनरी की हैं, जहाँ की नन ने बिशप फ्रैंको पर 2014 से 2016 के बीच कई बार रेप करने का आरोप लगाया था।

रिपोर्ट्स के अनुसार, नन ने कहा कि वो बिशप को कॉन्वेंट से संबंधित मामलों के लिए कॉल किया करती थी और ऐसे ही उनकी दोस्ती हो गई। वर्ष 2015 से 2017 के बीच दोनों व्हाटसएप (WhatsApp) पर एक-दूसरे को सन्देश भेजते थे, कॉल करते थे और उनके बीच वीडियो कॉल भी होती थी। नन ने बताया कि वो सिर्फ दोस्ती चाहती थी, लेकिन 2015 के आखिर तक, बिशप फ्रेंको मुलक्कल ने सेक्सुअल टिप्पणियाँ करना भी शुरू कर दिया था।

नन ने बिशप पर आरोप लगाते हुए बताया कि जब 2017 के अप्रैल और मई के बीच मैं केरल के एक कॉन्वेंट में रहती थी तब बिशप फ्रैंको वहाँ उनके व्यवहार जाँचने के लिए जाता था। एक दिन बिशप फ्रैंको ने पीड़ित नन को अपने रूम में बुलाया और उसे गले लगा लिया, साथ ही उनके माथे पर चूमा (Kiss) भी।

नन का कहना है कि क्योंकि बिशप उनके धार्मिक समूह का मुखिया था इसलिए वो कभी इस बात को बता नहीं पाई। लेकिन जब वो उसके शरीर के बारे में अश्लील बातें करता तो उसे आत्म सम्मान को ठेस लगती थी। उन्होंने कहा कि बिशप द्वारा की जाने वाली सेक्सटिंग (मोबाइल पर की जाने वाली अश्लील बातें) में उन्होंने कभी दिलचस्पी नहीं ली।

बिशप फ्रेंको मुलक्कल पर आरोप लगाते हुए नन ने कहा है कि वर्ष 2015 से 2017 तक उनके खिलाफ यौन शोषण हुआ है और उनके साथ जबरदस्ती की गई। वह बिशप के खिलाफ बलात्कार के मामले में 14वीं गवाह हैं। नन के खुलासे उसके बयान का हिस्सा थे जो 2018 में पुलिस द्वारा दर्ज किया गया था।

गौरतलब है कि इससे पहले बिशप फ्रैंको मुलक्‍कल पर केरल की ही ए‍क नन यौन उत्‍पीड़न का आरोप लगा चुकी हैं। उन्होंने बताया था कि उनके साथ मुलक्‍कल ने 2014 से 2016 तक यौन उत्‍पीड़न किया था। इस मामले में मुलक्‍कल जमानत पर चल रहे हैं।

फ्रैंको मुलक्‍कल पर यौन उत्‍पीड़न का आरोप लगाने वाली नन ने बताया कि फ्रैंको मुलक्कल उन्हें वीडियो कॉल करता था, और उनसे सेक्स की आपत्तिजनक बातें करता था। पुलिस को दिए बयान में नन ने बताया कि मुलक्‍कल उससे केरल के एक कॉन्‍वेंट में भी मिला था, जहाँ उसके साथ दुर्व्‍यवहार किया गया था।

गौरतलब है कि फ्रैंको मुलक्‍कल को पुलिस ने 21 सितंबर 2018 को गिरफ्तार किया था। उस पर यौन शोषण का आरोप लगा था। 16 अक्‍टूबर 2018 को कोर्ट ने नउसे जमानत दे दी। मामला सामने आने के बाद फ्रैंको मुलक्‍कल को जालंधर में रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख के पद से हटा दिया गया। अब एक और ने नन के खिलाफ बयान देकर उसकी मुश्किल बढ़ा दी है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तान में गणेश मंदिर तोड़ने पर भारत सख्त, सालभर में 7 मंदिर बन चुके हैं इस्लामी कट्टरपंथियों का निशाना

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मंदिर तोड़े जाने के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक को तलब किया है।

अफगानिस्तान: पहले कॉमेडियन और अब कवि, तालिबान ने अब्दुल्ला अतेफी को घर से घसीट कर निकाला और मार डाला

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने भी अब्दुल्ला अतेफी की हत्या की निंदा की और कहा कि अफगानिस्तान की बुद्धिमत्ता खतरे में है और तालिबान इसे ख़त्म करके अफगानिस्तान को बंजर बनाना चाहता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,145FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe