Tuesday, July 27, 2021
Homeदेश-समाज17 मई तक Lockdown3: ग्रीन और ऑरेंज जोन में मिलेगी ढील, फँसे लोगों के...

17 मई तक Lockdown3: ग्रीन और ऑरेंज जोन में मिलेगी ढील, फँसे लोगों के लिए स्पेशल ट्रेनें

कोरोना की रोकथाम के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित था, लेकिन लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि को तीसरी बार बढ़ा दिया है।

कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए जारी लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। यानी, Lockdown3 17 मई तक रहेगा। देशभर को तीन हिस्सों में बॉंटा जा रहा है। ग्रीन जोन में कई ढील मिलेंगी। साथ ही दूसरे राज्यों में फॅंसे लोगों के लिए स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएँगी।

इस बाबत केंद्रीय गृहमंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की है। स्पेशल ट्रेनों को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन जैसे रेलवे और विमान सेवाएँ पूरी तरह से स्‍थगित रहेंगी।

इस बार लॉकडाउन में छूट के तहत ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को भी छूट का ऐलान किया गया है। वहीं रेड जोन और कंटेनमेंट जोन के बाहर देश भर में अभी भी साइकिल रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, कैब और जिले के अंदर या बाहर बसों की आवा जाही, नाई की दुकान, स्पॉ और सैलून पर प्रतिबंध रहेगा।

ग्रीन जोन में गृह मंत्रालय द्वारा दी गई छूट जारी रहेगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, देश में रेड जोन के तहत 130 जिले, ऑरेंज जोन के तहत 284 जिले और ग्रीन जोन के तहत 319 जिलों को रखा गया है। हर सप्‍ताह इसका आकलन किया जाएगा और संक्रमित मामलों के अनुसार जोन में बदलाव होगा।

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत एक आदेश जारी करते हुए लॉकडाउन की अवधि को 4 मई से दो सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया है। वहीं गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबिक देश के अलग-अलग हिस्सों में फँसे प्रवासी मजदूर, श्रद्धालु, पर्यटक, विद्यार्थी और अन्य लोगों को रेल मंत्रालय द्वारा द्वारा चलाई जाने वाली विशेष ट्रेनों से दूसरे स्थानों पर जाने की छूट होगी।

साथ ही इनके जाने के हेतु राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ समन्वय बनाने के लिए रेल मंत्रालय नोडल ऑफिसरों को जिम्मेदारी सौंपेगा। जारी विज्ञप्ति के अनुसार रेल मंत्रालय टिकटों की बिक्री, सोशल डिस्टेंसिंग, रेलवे स्टेशनों, प्लेटफार्म और रेल के अंदर सुरक्षा मानकों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा।

गौरतलब है कि कोरोना की रोकथाम के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित था, लेकिन लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि को तीसरी बार बढ़ा दिया है।

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना से अब तक 1153 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इससे संक्रमित लोगों की संख्या 35 हजार को पार कर चुकी है। राहत की बात यह है कि अब तक संक्रमित लोगों में से 9064 लोग ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कारगिल कमेटी’ पर कॉन्ग्रेस की कुण्डली: लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा राजनीतिक दृष्टिकोण का न हो मोहताज

हमें ध्यान में रखना होगा कि जिस लोकतंत्र पर हम गर्व करते हैं उसकी सुरक्षा तभी तक संभव है जबतक राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय किसी राजनीतिक दृष्टिकोण का मोहताज नहीं है।

असम-मिजोरम बॉर्डर पर भड़की हिंसा, असम के 6 पुलिसकर्मियों की मौत: हस्तक्षेप के दोनों राज्‍यों के CM ने गृहमंत्री से लगाई गुहार

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर बताया कि असम-मिज़ोरम सीमा पर तनाव में असम पुलिस के 6 जवानों की जान चली गई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,361FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe