Monday, August 2, 2021
Homeदेश-समाजसोनू बनकर साकिब दलित किशोरी को भगा ले गया, जबरन धर्म परिवर्तन और निक़ाह...

सोनू बनकर साकिब दलित किशोरी को भगा ले गया, जबरन धर्म परिवर्तन और निक़ाह का बनाया दबाव

पुलिस के अनुसार थाना धामपुर के एक गाँव में 14 दिसंबर की रात मुस्लिम धर्म का एक युवक 16 वर्षीय दलित किशोरी को भगा ले गया था। लड़के ने अपना असली नाम छिपाकर सोनू बता रखा था। किशोरी को बाद में उसकी असली पहचान का पता चला।

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून बनने के बावजूद यह अपराध थमने का नाम नहीं ले रहा। एक तरफ कुछ लोगों द्वारा इस कानून का विरोध किया जा रहा, वहीं आए दिन इसके नए मामले सामने आ रहे। ताजा मामला बिजनौर जिले का है। जहाँ साकिब नाम के युवक ने सोनू बनकर दलित नाबालिक किशोरी को अपने प्रेमजाल में फँसाया, फिर मौका देखते ही उसे भगा ले गया।

पुलिस के अनुसार थाना धामपुर के एक गाँव में 14 दिसंबर की रात मुस्लिम धर्म का एक युवक 16 वर्षीय दलित किशोरी को भगा ले गया था। लड़के ने अपना असली नाम छिपाकर सोनू बता रखा था। किशोरी को बाद में उसकी असली पहचान का पता चला।

परिजनों द्वारा दर्ज एफआईआर के अनुसार, थाना धामपुर के एक गाँव में मुस्लिम धर्म के 18 वर्षीय युवक ने 16 वर्षीय दलित किशोरी को अपना नाम सोनू बता कर दोस्ती की। फिर उसका ब्रेनवाश कर उसे अपने प्यार में फँसा लिया। 14 दिसंबर की रात वह किशोरी को लेकर फरार हो गया और निकाह करने की फिराक में था।

परिजनों ने अपनी नाबालिक लड़की को ढूँढने की बहुत कोशिश की, लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला। थक हार कर परिवारवालों ने मामले की जानकारी पुलिस थाने में दी। जिस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आरोपित युवक साकिब उर्फ सोनू को नहटौर में धर दबोचा और लड़की को भी सकुशल बरामद किया।

परिजनों का आरोप है कि मुस्लिम युवक लड़की के स्कूल से आते-जाते समय अक्सर उससे मिलने पहुँच जाता था। जान-पहचान बढ़ाने के लिए साकिब ने अपना नाम सोनू बताकर उनकी बेटी से दोस्ती कर ली थी। जिसके बाद उसने किशोरी को झाँसा देकर अपने प्रेम में फँसाया और फरार हो गया। इसके साथ ही वह जबरन धर्म परिवर्तन कराने का दबाव डालकर निक़ाह करना चाहता था।

कोतवाल अरुण कुमार त्यागी ने बताया कि आरोपित को नहटौर क्षेत्र से दबोचा गया है। लव जिहाद के तहत मामला दर्ज किया गया है। लड़की को उसके स्वजनों को सौंपने की कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण संजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया है कि गायब हुई लड़की को बरामद कर लिया गया है। इसके साथ ही आरोपित साकिब पर धर्मांतरण और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अधिनियम (एससी-एसटी) के तहत मुकदमा दर्ज कर अरेस्ट कर लिया गया है। आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी बिजनौर में एक मुस्लिम युवक अफजल ने सोनू बनकर हिन्दू युवती को प्रेमजाल में फँसाया। फिर उसका ब्रेनवाश कर अपने साथ भगा ले गया था। पीड़िता के परिजनों ने मामले में पुलिस थाने में तहरीर दी थी।

पुलिस पूछताछ में युवती ने बताया कि अफजल ने सोनू बन कर उससे दोस्ती की थी। पिता की तरह सोनू भी चंड़ीगढ़ में रहकर कारपेंटर का काम करता है। अफजल बना सोनू चंडीगढ़ में उसी के घर के पास ही काम करता था। धीरे-धीरे सोनू ने उसे अपने प्रेमजाल में फँसा लिया। और उनका रिश्ता प्यार में बदल गया। जिसके चलते अफजल उसे झाँसे में लेते हुए अपने साथ भगा ले गया। पीड़िता ने बताया कि उसे इसकी सच्चाई उसके साथ रहने के बाद पता चली।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एक गोल्ड मेडल अनवर सरदार को भी’: उधर टोक्यो ओलंपिक में इजरायल का राष्ट्रगान बजा, इधर सोशल मीडिया पर अनु मलिक की धुनाई

उधर टोक्यो ओलंपिक में इजरायल का राष्ट्रगान बजा, इधर सोशल मीडिया पर बॉलीवुड के बड़े संगीतकारों में से एक अनु मलिक की लोगों ने धुनाई चालू कर दी।

इंडिया जीता… लेकिन सब गोल पंजाबी खिलाड़ियों ने किया: CM अमरिंदर सिंह के ट्वीट में भारत-पंजाब अलग-अलग क्यों?

पंजाब मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा, ”इस बात को जानकर खुश हूँ कि सभी 3 गोल पंजाब के खिलाड़ी दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और हार्दिक सिंह ने किए।”

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,620FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe