Tuesday, July 23, 2024
Homeदेश-समाजसैन्य अधिकारी बन हिंदू लड़कियों को फाँसता, फिर विदेशों में बेच देता: लव जिहाद...

सैन्य अधिकारी बन हिंदू लड़कियों को फाँसता, फिर विदेशों में बेच देता: लव जिहाद की शिकार लखनऊ की पीड़िता के नेपाल में मिलने से हुआ खुलासा

युवती की माँ के मुताबिक, उसकी बेटी ने बताया कि आरोपित आधा दर्जन से अधिक लड़कियों के साथ ऐसा कर उसे विदेशों में बेच चुका है। बेटी ने अपनी माँ को यह भी बताया उसका धर्म परिवर्तन कराकर निकाह करा दी गई और अब वह सात माह की गर्भवती है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में लव जिहाद की शिकार पीड़िता की दर्दनाक कहानी सामने आई है। इसके साथ ही यह भी पता चला है कि जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा के रहने वाला आरोपित ईशान बुखारी हिंदू लड़कियों को फँसाकर उन्हें विदेशों में बेचने का काम करता था। उसने पीड़िता को भी भगाकर कर नेपाल में रखा था, जहाँ से पीड़िता ने छुपकर अपने परिजनों को कॉल कर अपनी जान को खतरा बताया था। आरोपित ईशान बुखारी खुद को कभी सेना का डॉक्टर तो कभी नासा का वैज्ञानिक तो कभी कुछ और बताकर लड़कियों को फँसाता था।

अगस्त 2017 में आरोपित ईशान बुखारी को महाराष्ट्र पुलिस ने इसे गिरफ्तार किया था। इसके अलावा, कश्मीर पुलिस भी उसे कई बार गिरफ्तार कर चुकी है। उस समय वह पाँच शादी कर रखा था और कई और लड़कियाँ उसके संपर्क में थीं। 12वीं पास आरोपित कनाडा, लंदन और मिस्र के कई नामी कॉलेजों की फर्जी एमबीबीएस डिग्री पर अस्पतालों में नौकरी भी कर चुका है। इस मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने आरोपी के खिलाफ ‘उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश’ के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

मिल रही जानकारी के मुताबिक, पीड़िता ने इसी साल जुलाई में अपने माता-पिता को चंडीगढ़ में नौकरी मिलने की बात बताई थी। इसके बाद पीड़िता के परिजन लड़की को चंडीगढ़ भेजने के लिए तैयार हो गए। पीड़िता चंडीगढ़ चली गई और इधर माँ-बाप यही सोचते रहे कि उनकी बेटी नौकरी कर रही है। इसी बीच अगस्त में आरोपित ने उन्हें फोन कर बताया कि उसने उनकी बेटी से शादी कर ली है।

कुछ समय बाद माँ-बाप को पता चला कि लड़का मुस्लिम है तो उन्होंने लड़की को वापस बुलाने की कोशिश की। युवती की माँ ने बेटी को वापस आने के लिए कई बार कहा। इस दौरान युवक ने झाँसा देते हुए कहा कि वह लड़की को लेकर जल्दी ही लखनऊ आ जाएगा। लेकिन, वह लखनऊ आने के बजाय उसे लेकर कठमांडू (नेपाल) चला गया। इसी बीच माँ को अहसास हुआ कि कुछ गड़बड़ है तो उसने पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने यह कहते एफआईआर दर्ज करने से इनकार कर दिया लड़की बालिग है और वह शादी करने के लिए स्वतंत्र है।

युवती की माँ ने बताया कि एक दिन उसकी बेटी का वीडियो कॉल आया और वह बेहद डरी हुई थी। उसने अपनी माँ से कहा कि उसे बचा लो, उसकी जान खतरे में है। उसने कहा कि ईशान उसे मार कर फेंक देगा और किसी को पता भी नहीं चलेगा। पीड़िता ने बताया कि उसे कठमांडू में रखा गया है और उसके साथ रोजाना मारपीट की जाती है। यही नहीं, उससे अनैतिक काम भी कराए जाते हैं।

युवती की माँ के मुताबिक, उसकी बेटी ने बताया कि आरोपित आधा दर्जन से अधिक लड़कियों के साथ ऐसा कर उसे विदेशों में बेच चुका है। बेटी ने अपनी माँ को यह भी बताया उसका धर्म परिवर्तन कराकर निकाह करा दी गई और अब वह सात माह की गर्भवती है।

हालाँकि, पुलिस इस पर कुछ कार्रवाई करे या न करे, इसके पहले ही धर्म जागरण के अधिकारियों ने युवती को नेपाल से लाकर कश्मीर के नारी संरक्षण गृह में भेज दिया है। धर्म जागरण के जम्मू-कश्मीर के नेताओं को जानकारी मिलते ही वे नेपाल पहुँच गए और युवती सुरक्षित लेकर आ गए।

बता दें कि ईशान बुखारी को महाराष्ट्र में महिलाओं को धोखा देने के आरोप में महाराष्ट्र पुलिस ने अगस्त 2017 में गिरफ्तार किया था। इसका असली नाम ताहिर अहमद बुखारी है और यह कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के वसकुरा के हंदवाड़ा का निवासी है। यह ईशाना बुखारी के नाम से ठगी और महिलाओं को फँसाने का काम लंबे से करता रहा है।  

उस दौरान जाँच में पता चला था कि ताहिर उर्फ ईशान ने पाँच शादियाँ की थीं। इनमें एक शादी उसने कश्मीर में की थी, जबकि चार अन्य शादियाँ उसने अलग-अलग राज्यों में की थी। पुलिस के अनुसार, ताहिर ने श्रीनगर, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में शादियाँ की थीं। प्रत्येक शादी के बाद वह पत्नी को छोड़ देता और उसका पैसा लेकर गायब हो जाता। अब पता चला है कि वह उन्हें बेचने का काम करता था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -