Tuesday, July 16, 2024
Homeदेश-समाजअल्ताफ शेख ने साल भर तक योजना बना हॉलीवुड स्टाइल में ICICI Bank से...

अल्ताफ शेख ने साल भर तक योजना बना हॉलीवुड स्टाइल में ICICI Bank से लूट लिए ₹12.20 करोड़, पहचान छिपाने के लिए पहनता था बुर्का, बहन थी सहयोगी

शेख ने बैंक में चोरी करने से पहले एक साल तक वहाँ के सिस्टम पर बारीकी नजर रखा और उसकी खामियों के बारे में पता लगाया। इस दौरान उसने अपनी तरफ से एक फुलप्रूफ योजना बनाई और चोरी की घटना को अंजाम दिया। उसने सीसीटीवी कैमरे तक छेड़छाड़ की।

महाराष्ट्र के थाणे के मनपाड़ा (Manpada, Thane, Maharashtra) स्थित ICICI Bank में 12.20 करोड़ रुपए की चोरी करने वाले 43 साल के अल्ताफ शेख को पुलिस ने 2.5 महीने बाद पुणे से गिरफ्तार कर लिया है। शेख बैंक में लॉकर के कस्टडियन का काम करता था। उसने एक साल तक प्लानिंग करने के बाद इस घटना को फिल्मी अंदाज में अंजाम दिया। इस मामले में शेख की बहन नीलोफर सहित अभी तक पाँच आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद अल्ताफ अपना हुलिया बदल रखा था और बुर्का पहनकर रहता था। उसने चोरी के कुछ पैसे अपनी बहन नीलोफर के यहाँ भी छुपा कर रखा था। चोरी की इस घटना के बारे में उसकी बहन नीलोफर को सब पता था। पुलिस ने शेख के पास से 9 करोड़ रुपए बरामद कर लिए हैं।

पुलिस ने शेख को सोमवार (3 अक्टूबर 2022) को गिरफ्तार किया। इस मामले में अब तक पाँच आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जिसमें उसकी बहन भी शामिल है। मुंबई के मुंब्रा निवासी शेख कस्टडियन के तौर पर लॉकर की चाबियों की रखवाली करता था। बैंक चोरी की घटना 12 जुलाई 2022 को हुई थी।

शेख ने बैंक में चोरी करने से पहले एक साल तक वहाँ के सिस्टम पर बारीकी नजर रखा और उसकी खामियों के बारे में पता लगाया। इस दौरान उसने अपनी तरफ से एक फुलप्रूफ योजना बनाई और चोरी की घटना को अंजाम दिया। उसने सीसीटीवी कैमरे तक में छेड़छाड़ की।

जाँच में पुलिस को पता चला कि शेख ने सबसे पहले CCTV टीवी कैमरों के साथ छेड़छाड़ की। इसके बाद उसने बैंक के अलार्म सिस्टम को निष्क्रिय कर दिया। लॉकर से कैश को बाहर ले जाने के लिए AC के डक्ट को चौड़ा किया और कैश को कचरा फेंकने वाले पाइप तक पहुँचाया। इसके बाद बैंक की तिजोरी खोलकर कैश को डक्ट के जरिए नीचे कजरे में फेंक दिया।

यह घटना तब सामने आई जब बैंक के अधिकारियों ने महसूस किया कि ब्रांच में रखा नकदी कम है। इसके बाद अधिकारियों ने सीसीटीवी की जाँच की तो DVR गायब मिला। इसके बाद जाँच टीम को इसके बारे में सूचित किया गया।

घटना अंजाम देने के बाद शेख फरार हो गया। पहचान छुपाने के लिए वह अपना हुलिया बदल लेता था। इसके साथ ही वह बुर्का भी पहनता था। पुलिस बैंक से चोरी किए गए 12.20 करोड़ रुपए में से करीब नौ करोड़ रुपए ही बरामद कर पाई है। पुलिस का कहा कि बाकी रकम जल्द बरामद कर ली जाएगी।

ठाणे और नवी मुंबई पुलिस की टीम ने अल्ताफ शेख को ठाणे गिरफ्तार किया है। इससे पहले उसकी बहन नीलोफर, मददागार अबरार कुरैशी (33), अहमद खान (33) और अनुज गिरी (30) को गिरफ्तार किया था। पुलिस का कहना है कि इस मामले में और आरोपितों की गिरफ्तारी हो सकती है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -