Wednesday, July 24, 2024
Homeदेश-समाजमुंबई के 'इस्लाम जिमखाना' में नहीं होगा इंटरनेशनल हलाल शो, विरोध के बाद रद्द:...

मुंबई के ‘इस्लाम जिमखाना’ में नहीं होगा इंटरनेशनल हलाल शो, विरोध के बाद रद्द: यहीं के जनरल सेक्रेटरी ने स्तनों पर हाथ रख महिला को दिया था धक्का

"हमें संदेश मिला कि कुछ संगठन हलाल शो के आयोजन का विरोध कर रहे हैं और हमने शांति और कानून व्यवस्था बनाने रखने के लिए इस शो को रद्द कर दिया। हम शांति को बढ़ावा देना चाहते हैं।"

मुंबई में मरीन ड्राइव के पास स्थित ‘इस्लाम जिमखाना (Islam Gymkhana)’ ने हिंदू संगठनों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद 12 और 13 नवंबर को होने वाले ‘इंटरनेशनल हलाल शो इंडिया’ को रद्द कर दिया है। रिपोर्टों के अनुसार, फूड से लेकर कॉस्मेटिक्स तक 100 से अधिक हलाल व्यवसायों को इस कार्यक्रम में भाग लेना था। शो में डेयरी, मांस प्रोडक्ट, अनाज, नट, दालें, स्नैक्स, फल, सब्जियाँ, कॉस्मेटिक्स, कपड़े, जूस और पेय पदार्थ के अलावा चमड़े के कपड़े जैसे उत्पादों का प्रदर्शन किया जाना था।

‘इस्लाम जिमखाना’ के अध्यक्ष यूसुफ अब्राहनी (Yusuf Abrahni) ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को बताया, “हमें संदेश मिला कि कुछ संगठन हलाल शो के आयोजन का विरोध कर रहे हैं और हमने शांति और कानून व्यवस्था बनाने रखने के लिए इस शो को रद्द कर दिया। हम शांति को बढ़ावा देना चाहते हैं और जिस समय में हम रह रहे है, इसमें ऐसे शो को अनुमति देना समझदारी नहीं होगी।” आयोजकों में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि शहर में कोरोना महामारी के दौरान एक हलाल शो सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था और उस वक्त किसी ने भी इसका विरोध नहीं किया था।

मालूम हो कि इसी तरह का एक शो इस्लाम जिमखाना में 25-26 जनवरी, 2020 के बीच ‘हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया’ के सहयोग से आयोजित किया गया था। बताया जा रहा है कि पिछले हफ्ते ‘हिंदू जनजागृति समिति’ संगठन ने ‘हलाल शो‘ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि यह आयोजन ‘इकोनॉमिक जिहाद’ का हिस्सा है और अधिकारियों से इस आयोजन को रोकने की माँग की। कुछ अन्य संगठन भी शो के खिलाफ सामने आए। ‘हलाल व्यापार मेला’ रद्द करने के लिए सोशल मीडिया पर भी अभियान भी चल रहा है।

दरअसल, आयोजक इस आयोजन में इंटरेस्ट फ्री फाइनेंस, हलाल ई-कॉमर्स, हलाल पर्यटन और मुस्लिम-अनुकूल अस्पतालों को बढ़ावा देते हैं। यह व्यापार मेला हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया के तत्वावधान में होता था, जो इन उत्पादों को हलाल सर्टिफिकेशन प्रदान करता है।

गौरतलब है कि बीते दिनों मुंबई का इस्लाम जिमखाना (Islam Gymkhana) खासा विवादों में रहा। एक महिला सदस्य ने जिमखाना के जनरल सक्रेटरी नुरुल अमीन और मेंबर रयान रजमी पर छेड़खानी करने का आरोप लगाया था। एक र‍िपोर्ट के मुताबिक, 21 अक्टूबर 2022 को शाम 7 बजे पीड़िता एक्सरसाइज करने के बाद कपड़े बदल रही थी, तभी नुरुल अमीन चेंजिंग रूम में घुस आया और पीड़िता को गलत तरीके से छुआ।

पीड़िता ने बताया था, “जब नुरुल अमीन अंदर घुसा तो मैंने ऊपर के कपड़े नहीं पहने थे। अंदर आने के बाद नुरुल ने मेरे दोनों स्तनों पर हाथ रखकर मुझे धक्का दिया और मैं गिर गई। इसके बाद मैं उठी और टी शर्ट पहनकर बाहर निकल गई।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -