Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजमुस्लिम लड़कियों से दुर्व्यवहार, उनके हिन्दू दोस्तों की पिटाई... देखिए हाल में हुई ऐसी...

मुस्लिम लड़कियों से दुर्व्यवहार, उनके हिन्दू दोस्तों की पिटाई… देखिए हाल में हुई ऐसी 7 घटनाएँ, इस्लामी कट्टरपंथियों द्वारा शरिया चलाए जाने की कोशिश

विगत कुछ महीनों में इस तरह की घटनाएँ बढ़ी हैं जब मुस्लिम कट्टरपंथियों की भीड़ ने हिजाब या बुर्का पहनी लड़की को सार्वजनिक स्थानों पर घेर लिया हो, उनका वीडियो बनाया हो और उन्हें अपमानित किया हो।

मुस्लिम लड़कियों का हिंदू लड़कों से दोस्ती करना इस्लामी कट्टरपंथियों को रास नहीं आ रहा है। देश के कई शहरों में ऐसी घटनाएँ सामने आई हैं जब हिंदू लड़कों से दोस्ती करने पर इस्लामी कट्टरपंथियों ने मुस्लिम लड़कियों को परेशान किया है। कई जगह मुस्लिम युवतियों के हिंदू दोस्तों के साथ मारपीट और गाली गलौच की घटनाएँ भी सामने आई हैं। विगत कुछ महीनों में इस तरह की घटनाएँ बढ़ी हैं जब मुस्लिम कट्टरपंथियों की भीड़ ने हिजाब या बुर्का पहनी लड़की को सार्वजनिक स्थानों पर घेर लिया हो, उनका वीडियो बनाया हो और उन्हें अपमानित किया हो।

इस तरह के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। बालिग़ होने के बाद कौन किसे अपना दोस्त बनाता है और किसके साथ घूमता है, इस पर कोई विवाद नहीं होना चाहिए बशर्ते कि किसी की मंशा गलत हो। स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएँ आपस में साथ मिल कर घूमते हैं, ऐसे में इस्लामी कट्टरपंथियों द्वारा बेवजह मुस्लिम लड़कियों को प्रताड़ित करना और उनके हिन्दू दोस्तों को पीटना दोनों ही पक्षों को दहशत में डालने का प्रयास है।

16 मई: पटना में मुस्लिम लड़की के हिंदू दोस्त की पिटाई

पटना के पीर बहोर थानाक्षेत्र में एक हिन्दू युवक मुस्लिम लड़की के साथ अंजुमन इस्लामिया हॉल के पास बाइक से गुजर रहा था। इस दौरान सड़क पर खड़े कुछ लोगों ने बाइक को रोका। रोकने वालों ने पहले युवक का नाम पूछा। बाद में बाइक सवार युवक को गंदी-गंदी गालियाँ देते हुए उसकी पिटाई शुरू कर दी गई। हिंसा के दौरान बुर्का पहने लड़की हमलावरों को रोकने का प्रयास करती है। कट्टरपंथी उलटे उसी लड़की को लानत देते हैं।

वीडियो बनाने वाला शख्स कहता है, “मंदिर में ले जा रहा है।” कुछ समय बाद हमलावरों ने लड़की से कहा, “तुम्हे शर्म नहीं आ रहा है ?” हिंदू युवक के पिटाई के दौरान माँ-बहन की गालियाँ देते हुए सॉरी बोलने पर “** फाड़ देंगे तुम्हारा’ जैसे शब्द बोले गए। बाद में हमलावरों ने कहा, “मुस्लिम लड़की को घुमाएगा तू।” हमलावरों ने मारपीट के दौरान पीड़ित युवक से कहा, “भगवा लटकाए हुए हो।”

13 मई: मुजफ्फरनगर में जाट युवक के साथ घूम रही मुस्लिम महिला के साथ अभद्रता

मुजफ्फरनगर के थाना क्षेत्र नई मंडी इलाके में एक जाट युवक अपनी मुस्लिम दोस्त के साथ बाइक पर जा रहे होते हैं। तभी जाट युवक की बुलेट का रास्ते में कुछ लोग पीछा करते हैं। बाद में बाइक रोक कर महिला और युवक से एक भीड़ सवाल-जवाब करती है। दोनों के पते पूछे जाते हैं। महिला का बुर्का जबरन नोचा जाता है। इस दौरान वीडियो बना रहे व्यक्ति ने कहा, “मुँह खोल इसका।” अभद्रता के दौरान महिला अपना चेहरा ढँकने की कोशिश करती दिख रही है।

इस वीडियो को ‘द जाट एसोसिएशन’ नाम के वेरिफाइड हैंडल द्वारा शेयर किया गया है। पुलिस ने जानकारी दी है कि मामला दर्ज कर आरोपितों की तलाश तेज कर दी है।

13 मई: मेरठ के बाजार में मुस्लिम महिलाओं के साथ बदसलूकी

मुजफ्फरनगर के पड़ोसी जिले मेरठ से भी इसी से मिलता जुलता एक वीडियो वायरल हुआ था। उस वीडियो में बाजार में घूम रहीं 2 मुस्लिम लड़कियों से कट्टरपंथियों की भीड़ ने हिन्दू के साथ आने का आरोप लगा कर बदसलूकी की थी। दरअसल दो मुस्लिम युवतियाँ अपने हिंदू दोस्त के साथ बाजार में घूम रही थीं। कट्टरपंथियों की नजर दोनों लड़कियों और साथ घूम रहे लड़के पर थी। देखते-देखते भीड़ ने तीनों को घेर लिया। भीड़ में शामिल कट्टर मुस्लिमों ने लड़कियों से कहा, “हिन्दुओं को दोस्त बनाओगी तुम?” जबरन उन मुस्लिम युवतियों के नकाब भी उतार दिए गए।

जानकारी के अनुसार भीड़ ने पहले हिन्दू युवक से मारपीट की। उसके बाद मुस्लिम लड़कियों से उनके अब्बा का नाम पूछा जाने लगा। सोशल मीडिया पर इसके 2-3 वीडियो सामने आए हैं। इस मामले में भी पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और आरोपितों की तलाश की जा रही है।

अहमदाबाद में मुस्लिम लड़की को नसीहत – ‘दोस्ती नहीं कर सकते’

फैक्ट्स (Facts) नाम के ट्विटर यूजर ने 29 अप्रैल 2023 को एक वीडियो शेयर किया। वीडियो अहमदाबाद के जुहापुर की है। इसमें एक शख्स कैमरा लेकर बुर्काधारी लड़की के पास आकर उससे सवाल जवाब करता है। वह उस लड़के बारे में पूछता है। लड़की उसे अपना दोस्त बताती है। इस पर कट्टरपंथी भड़क जाता है और भीड़ इकट्ठी कर लड़की को नसीहत देने लगता है। ट्टरपंथी उस पर चिल्लाता है और कहता है, “क्या आप वॉट्सएप नहीं चलाते, आपको नहीं पता कि कैसे इतने घपले होते हैं, आप लोग दूसरों के साथ घूमती हो, उन्हें गले लगाती हो।”

एक औरत इस बीच कहती है- “हट जाओ मैं पकड़ के धो देती हूँ इसे।” वहीं स्कूटर पर बैठा आदमी कहता है- “तुम काफिर के साथ क्यों आती हो।” तभी, वो लड़का जो वीडियो बना रहा होता है वो कहता है, “आपा सीधी बात बताता हूँ, यहाँ बहुत सारे मुसलमान है। अखलाख तुम्हारा बहुत खराब है। इतना सारा हमारे को जुनून आ जाता है कि माँ फाड़ डालें उसकी। मैं झूठ नहीं बोलता मैं काट डालता उसको।”

मेरठ के गाँधी बाग में मुस्लिम लड़की का पीछा कर वीडिया वायरल करने की धमकी

ऐसा ही एक वीडियो कथिततौर पर मेरठ के गाँधी बाग का है। इस वीडियो में एक हिजाब पहनी लड़की के पीछे पीछे कुछ लड़के चलते हैं और फिर कहते हैं- “देख तेरी वीडियो वायरल होगी।” लड़कों को कहते सुना जा सकता है, “देख लो मुसलमान की लड़की हिंदू के साथ घूम रही।” इस वीडियो में लड़की अपने दोस्त के साथ आगे बढ़ती है पर कट्टरपंथी लगातार उसका पीछा करते रहते हैं।

24 अप्रैल: महाराष्ट्र के संभाजीनगर में तीन कट्टरपंथियों को पुलिस ने दबोचा

संभाजी नगर (पहले औरंगाबाद) में हिजाब पहने लड़की को बीच सड़क पर परेशान करने के आरोप में पुलिस ने तीन कट्टरपंथियों को दबोच लिया। इन कट्टरपंथियों ने काफी दूर तक मुस्लिम लड़की का पीछा किया, फिर उसका मोबाइल छीनने की कोशिश की और उसे गालियाँ भी दीं। उन्होंने उसके साथ ऐसा इसलिए किया, क्योंकि वह एक हिंदू लड़के के साथ बीबी का मकबरा देखने गई थी। घटना बेगमपुरा इलाके की है। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो खूब वायरल हुआ था।

वायरल वीडियो में ये कट्टरपंथी कॉलेज की छात्रा को रोकने की कोशिश करते हैं। वे उसका हाथ पकड़ते हैं। उसका बैग छीनने कोशिश करते हैं और हिजाब खींचते हैं। लड़की सड़क पर ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाती है और बार-बार ‘मुझे छोड़ो, मुझे छोड़ो’ कहती है। लेकिन वे उसे छोड़ने की बजाए उसका फोन छीनने लगते हैं। वे उससे पूछते हैं, “वो लड़का कौन है। तुम किसी और धर्म के लड़के के साथ क्यों हो?” इस दौरान जमा भीड़ भी लड़की की मदद नहीं करती।

16 अप्रैल: मध्य प्रदेश के खंडवा में दोस्तों के साथ जूस पी रही लड़की के साथ मारपीट

16 अप्रैल की दोपहर मुस्लिम युवती सत्यम बवाने और अतुल के साथ आनंद नगर के टी कैफे गई थी। तभी अजहर अली, मोहम्मद इरफान, शादाब और मोहसिन 3-4 अन्य लोगों के साथ आए। तीनों को खींचकर कैफे के बाहर ले गए और मारपीट करने लगे। उनलोगों ने लड़की से कहा कि तुम इनके साथ क्यों आई हो। क्या मुसलमान कम पड़ गए हैं। युवती को अश्लील गालियाँ दी गई। मारपीट की गई। लड़की के अनुसार शादाब नाम के शख्स ने उसे जोर से थप्पड़ मारकर नीचे गिरा दिया और जान से मारने की धमकी दी।

मुस्लिम भीड़ लड़कों को उठाकर खानशाहवली कॉलोनी में दरगाह के पास ले गए। मौके पर पहुँचकर पुलिस ने लड़कों को छुड़ाया। इसके बाद देर रात मुस्लिमों ने मोघट थाने का घेराव किया। भीड़ ने पत्थरबाजी और नारेबाजी भी की। जिसके बाद प्रशासन को धारा 144 लगानी पड़ी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

15 अगस्त को दिल्ली कूच का ऐलान, राशन लेकर पहुँचने लगे किसान: 3 कृषि कानूनों के बाद अब 3 आपराधिक कानूनों से दिक्कत, स्वतंत्रता...

15 सितंबर को जींद और 22 सितंबर को पीपली में किसानों की रैली प्रस्तावित है। किसानों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' के बेटे आशीष को जमानत दिए जाने की भी निंदा की।

केंद्र सरकार ने 4 साल में राज्यों को की ₹1.73 लाख करोड़ की मदद, फंड ना मिलने पर धरना देने वाली ममता सरकार को...

वित्त मंत्रालय ने बताया है कि केंद्र सरकार 2020-21 से लेकर 2023-24 तक राज्यों को ₹1.73 लाख करोड़ विशेष मदद योजना के तहत दे चुकी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -