Sunday, June 23, 2024
Homeराजनीति'शहीद भगत सिंह पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम': PM मोदी का ऐलान, 'मन...

‘शहीद भगत सिंह पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम’: PM मोदी का ऐलान, ‘मन की बात’ में बोले – 2 शब्द कहूँगा, आपका जोश 4 गुना बढ़ जाएगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। यह तय किया गया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार (25 सितंबर, 2022) को मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann ki Baat) के जरिए देश को संबोधित किया। मन की बात का यह 93वाँ एपिसोड था। इसमें पीएम मोदी ने 28 सितंबर को शहीद भगत सिंह की जयंती पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदलने का ऐलान किया। साथ ही, MyGov पर नामीबिया से भारत आए चीतों के नाम का सुझाव देने का भी आग्रह किया है।

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा, “इस समय देश में चारों ओर उत्सव की रौनक है। कल नवरात्रि का पहला दिन है। इसमें हम देवी के पहले स्वरूप ‘माँ शैलपुत्री’ की उपासना करेंगे। यहाँ से नौ दिनों का नियम-संयम और उपवास, फिर विजयादशमी का पर्व भी होगा। यानी, एक तरह से देखें तो हम पाएँगे कि हमारे पर्वों में आस्था और आध्यात्मिकता के साथ-साथ कितना गहरा संदेश भी छिपा है।”

उन्होंने यह भी कहा कि भारत के अलग-अलग समुदायों और विविधताओं से भरी संस्कृति को यहाँ फलते-फूलते देखा जा सकता है। इतना ही नहीं, यहाँ के तटीय इलाकों का खानपान लोगों को खूब आकर्षित करता है। उन्होंने कहा कि इसके इन मजेदार बातों के साथ ही एक दुखद पहलू भी है, हमारे तटीय क्षेत्र पर्यावरण से जुड़ी कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। बकौल पीएम मोदी, क्‍लाइमेट चेंज, मरीन इकोसिस्‍टम्‍स के लिए बड़ा खतरा बना हुआ है। दूसरी ओर हमारे बीचेज पर फैली गंदगी परेशान करने वाली है। उन्होंने याद दिलाया कि हमारी यह जिम्मेदारी बनती है कि हम इन चुनौतियों के लिए गंभीर और निरंतर प्रयास करें।

पीएम मोदी ने योग को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए कहा है कि दुनिया अब इस बात को स्वीकार कर चुकी है कि फिजिकल और मेंटल वेलनेस के लिए योग बहुत ज्यादा कारगर है, विशेषकर डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर से जुड़ी मुश्किलों में योग से बहुत मदद मिलती है। योग की ऐसी ही शक्ति को देखते हुए 21 जून को संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाना तय किया गया है।

देश के बहादुर सैनिकों की वीरता को याद दिलाने वाली ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ को लेकर पीएम ने कहा कि वो सिर्फ दो शब्द कहेंगे लेकिन उन्हें पता है, इसे सुन कर लोगों का जोश चार गुना ज्यादा बढ़ जाएगा। ये दो शब्द हैं – सर्जिकल स्‍ट्राइक। उन्होंने कहा कि हमारे देश में अमृत महोत्सव का जो अभियान चल रहा है उन्हें हम पूरे मनोयोग से सेलिब्रेट करें, अपनी खुशियों को सबके साथ साझा करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। यह तय किया गया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

नामीबिया से भारत लाए गए चीतों के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “MyGov के प्‍लेटफॉर्म पर, एक कॉम्‍प्‍टीशन आयोजित किया जाएगा। इसमें लोगों से मैं कुछ चीजें शेयर करने का आग्रह करता हूँ। चीतों को लेकर जो हम अभियान चला रहे हैं, आखिर, उस अभियान का नाम क्या होना चाहिए? क्या हम इन सभी चीतों के नामकरण के बारे में भी सोच सकते हैं। जैसे, इनमें से हर एक को किस नाम से बुलाया जाए? वैसे ये नामकरण अगर ट्रेडिशनल हो तो काफी अच्छा रहेगा। क्योंकि, अपने समाज, संस्कृति, परंपरा और विरासत से जुड़ी हुई कोई भी चीज हमें सहज ही अपनी ओर आकर्षित करती है।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मोदी के दिए घरों में रहते हैं, 100% वोट कॉन्ग्रेस को देते हैं’: बोले असम CM सरमा – राज्य पर कब्ज़ा करना चाहते हैं...

सीएम हिमंता ने कहा कि बांग्लादेशी मूल के अल्पसंख्यकों ने कॉन्ग्रेस को इसलिए वोट दिया, क्योंकि अगले 10 सालों में वे राज्य को कब्जा चाहते हैं।

NEET पीपर लीक की जाँच अब CBI के हवाले, केंद्रीय जाँच एजेंसी ने दर्ज की FIR: PG की परीक्षा के लिए नई तारीखों का...

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया कि विवाद की समीक्षा के बाद मंत्रालय ने मामले की व्यापक जाँच के लिए इसे सीबीआई को सौंपने का फैसला किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -